Uttarakhand Famous Bhimtal: उत्तराखंड की भीमताल में देखें प्राकृतिक नजारे, ऑफबीट डेस्टिनेशन के तौर पर है पहचान

Bhimtal Uttarakhand : उत्तराखंड में कई सारे पर्यटक स्थल मौजूद है जहां पर्यटकों की भीड़ देखने को मिलती है। चलिए आज हम आपके यहां के ऑफबीट हिल स्टेशन भीमताल के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 1 Aug 2024 5:13 AM GMT
Bhimtal Uttarakhand
X

Bhimtal Uttarakhand (Photos - Social Media)

Bhimtal Uttarakhand : उत्तराखंड भारत का एक बहुत ही खूबसूरत इलाका है जहां पर असीम प्राकृतिक सुंदरता का दीदार किया जा सकता है। उत्तराखंड में ऋषिकेश जिम कॉर्बेट जैसे कई शानदार जगह मौजूद है। इनमें से एक जगह नैनीताल है जहां पर भीमताल मौजूद है। भीमताल झील वाला एक छोटा सा शहर है जो का भी डेस्टिनेशन के तौर पर पहचाना जाता है। नैनीताल में आपको काफी भीड़ देखने को मिलेगी लेकिन भीमताल में भीड़ काफी कम होती है। इस जगह का नाम महाभारत की भीम के नाम पर रखा गया है। यह जगह नैनीताल से भी ज्यादा पुरानी है। चलिए आज मैं आपको यहां की कुछ प्रसिद्ध जगह के बारे में बताते हैं।

भीमताल झील (Bhimtal Lake)

भीमताल की सबसे खूबसूरत जगह यहां की झील है जो पर्यटकों की लिस्ट में सबसे ऊपर रहती है। यह कुमाऊं में सबसे बड़ी झील है जो नैनीताल से 20 किलोमीटर की दूरी पर पड़ती है। आप अपने परिवार या पार्टनर के साथ यहां पर अच्छा समय गुजार सकते हैं। यहां बोटिंग का आनंद भी लिया जा सकता है।

Bhimtal Lake


विक्टोरिया डैम (Victoria Dam)

भीमताल के एक छोर पर विक्टोरिया बंद मौजूद है। यहां पर सीढ़ीदार फूलों के बगीचे बने हुए हैं जो लोगों को बहुत पसंद आते हैं। 17 वीं सदी का भीमेश्वर मंदिर भी यहां पर मौजूद है जो भगवान शिव को समर्पित किया गया है।

Victoria Dam


हिडिंबा पर्वत (Hidimba Mountains)

अगर आप प्रकृति से प्रेम करते हैं तो आपको इस पर्वत पर जरूर जाना चाहिए। यह उत्तराखंड के सबसे प्रसिद्ध स्थान में से एक है। यह पर्वत 2 किलोमीटर में फैला हुआ है और टॉप पर पहुंचने के बाद आपको वनखंडी महाराज द्वारा स्थापित किया गया वनखंडी आश्रम देखने को मिलेगा।

Hidimba Mountains


भीमताल द्वीप एक्वेरियम (Bhimtal Island Aquarium)

भीमताल झील के भीतर द्वीप में एक एक्वेरियम मौजूद है। इसे भीमताल झील विकास प्राधिकरण द्वारा विकसित किया गयाहै। यहां पर दक्षिण अफ्रीका चीन और मेक्सिको की मछलियां है। आप बोर्ड पर देख कर इस प्रदर्शनी का आसानी से देख सकते हैं।

Bhimtal Island Aquarium


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story