Places to Visit in Winter: सर्दियों में घूमने का बना रहे हैं प्लान, पार्टनर, फैमिली, फ्रैंड्स सबके साथ इन जगहों पर आएगा मजा

Places to Visit in India in Winter: अगर आप सर्दियां में घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आइए आपको कुछ 5 बेस्ट जगहों के बारे में बताते हैं जहां आपको वाकई में बहुत आनंद आएगा।

Vidushi Mishra
Published on: 21 Nov 2022 1:13 PM GMT
Best places to visit in winter
X

सर्दियों में घूमने की बेस्ट जगहें (फोटो- सोशल मीडिया)

Places to Visit in India in Winter: सर्दियां में घूमने का मजा ही अलग है। घूमने से न कोई परेशानी और गरमा-गरम स्वादिष्ट पकवानों का आनंद उठाते हुए नई-नई चीजों को एक्सप्लोर करने में बहुत सुकून वाली खुशी मिलती है। ऐसे में अगर आप सर्दियां में घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आइए आपको कुछ 5 बेस्ट जगहों के बारे में बताते हैं जहां आपको वाकई में बहुत आनंद आएगा।

सर्दियों में घूमने की बेस्ट जगहें

1. औली, उत्तराखंड - भारत का स्कीइंग गंतव्य
Auli, Uttarakhand - The Skiing Destination of India

मशहूर: औली त्रिशूल पीक औली रोपवे में स्कीइंग

औली भारत में उत्तराखंड राज्य के गढ़वाल क्षेत्र में स्थित एक बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है। ये हिल स्टेशन ढलानों पर है। यहाँ दूर तक फैले घास के मैदान बहुत खूबसूरत नजारा दिखाते हैं। प्रकृति की असली पहचान से रूबरू कराने वाली औली में घूमने का प्लान जरूर बनाएं।

2. कच्छ, गुजरात
Kutch, Gujarat

मशहूर- कच्छ कच्छ रेगिस्तान वन्यजीव अभयारण्य धोलावीरा का रण

फोटो- सोशल मीडिया

हो सकता है कि गर्मियों में आपको यहां आने अच्छा न लगे, लेकिन सर्दियों में यहां आपको लुभाने के लिए कई चीजें हैं। कच्छ में सर्दियों की योजना इसके बहुप्रतीक्षित और भव्य रण उत्सव का आगाज होता है। आप उसका हिस्सा बन सकते हैं।

सर्वोत्तम समय: जुलाई से मार्च

3. नैनीताल
Nainital

मशहूर: नैनी झील स्नो व्यू प्वाइंट मॉल रोड नैनीताल

उत्तराखंड का रत्न नैनीताल एक आकर्षक हिल स्टेशन है जो हिमालय में कुमाऊं पर्वतमाला की हरी-भरी तलहटी में खूबसूरती से बसा है। लगभग 1938 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, शहर की लोकप्रियता और सुंदरता का केंद्र भव्य नैनी झील है। यहां आप सर्दियों की छुट्टी बिताने के लिए आ सकते हैं।

सबसे अच्छा समय: साल भर

4. गोवा
Goa

मशहूर: गोवा में कलंगुट बीच फोर्ट अगुआड़ा क्रूज

भारत में गोवा का यह समुद्र तट सालभर पर्यटकों से भरा रहता है। सर्दियों में सनबर्न फेस्टिवल के साथ आप यहां के तटों का आनंद उठा सकते हैं। सर्दियों में घूमने के लिए ये सबसे अच्छी जगहों में से है।

सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मार्च

5. गुलमर्ग, जम्मू और कश्मीर - स्कीइंग स्कूल और हनीमून
Gulmarg, Jammu and Kashmir

मशहूर: गुलमर्ग गोंडोला अल्पाथर झील अफरवत चोटी

फोटो- सोशल मीडिया

समुद्र तल से 2730 मीटर की ऊँचाई पर स्थित, गुलमर्ग जम्मू और कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश के पीर पंजाल रेंज में स्थित एक लोकप्रिय स्कीइंग गंतव्य है। बर्फ से ढके बुलंद हिमालय, फूलों के बाग, सदाबहार जंगलों वाली घाटियों से घिरे गुलमर्ग में दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची गोंडोला का अनुभव भी कर सकते हैं।

सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से जून

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story