Places To Visit In Jhansi: झाँसी है ऐतिहासिक नगरी, यहाँ हैं कई दर्शनीय स्थल, इन जगहों को घूमना ना भूलें

Places To Visit In Jhansi: झाँसी का नाम राजा बीर सिंह देव द्वारा निर्मित झाँसी किले से लिया गया है, जिन्होंने इसका नाम इसलिए रखा था क्योंकि किले को देखते समय शासकों को केवल एक दूर की पहाड़ी की छाया दिखाई देती थी।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 22 Dec 2023 5:15 AM GMT (Updated on: 22 Dec 2023 5:15 AM GMT)
Places To Visit In Jhansi
X

Places To Visit In Jhansi (Image credit: social media)

Places To Visit In Jhansi: झाँसी शहर उत्तर प्रदेश का एक ऐसा शहर है जिसे यहाँ आने वाला हर व्यक्ति जरूर घूमना चाहता है। बुन्देलखण्ड क्षेत्र के बिल्कुल दक्षिण में स्थित और बेतवा और पाहुंच नदियों के तट पर बसा झाँसी अपने ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है। झाँसी, रानी लक्ष्मीबाई से अपने संबंधों के कारण भी इतिहास में एक प्रमुख स्थान रखता है। वह झाँसी ही था जहाँ रानी लक्ष्मी बाई रहती थीं और शासन करती थीं।

मध्य प्रदेश का ग्वालियर, झाँसी का सबसे निकटतम शहर है, जो यहाँ से 99 किलोमीटर की दूरी पर है। राष्ट्रीय राजमार्ग विकास परियोजना ने झाँसी के विकास को पंख लगा दिया है। वर्तमान में यह उत्तर प्रदेश का तीसरा सबसे स्वच्छ शहर है।

कैसे नाम पड़ा झाँसी

झाँसी का नाम राजा बीर सिंह देव द्वारा निर्मित झाँसी किले से लिया गया है, जिन्होंने इसका नाम इसलिए रखा था क्योंकि किले को देखते समय शासकों को केवल एक दूर की पहाड़ी की छाया दिखाई देती थी। यह ऐतिहासिक शहर चंदेल राजवंश की सत्ता का केंद्र भी था। झाँसी को मूल रूप से बलवंतनगर के नाम से जाना जाता था, जो एक किले के चारों ओर बना एक दीवार वाला शहर था।


झाँसी में घूमने के लिए प्रमुख स्थान

रानी महल- रानी महल झाँसी की एक प्रमुख ऐतिहासिक संरचना है। यह रानी लक्ष्मीबाई के निवास के रूप में कार्य करता था और अपनी स्थापत्य सुंदरता और सांस्कृतिक महत्व के लिए जाना जाता है। 18वीं शताब्दी में निर्मित इस महल की सुंदरता का एक बड़ा हिस्सा 1857 के विद्रोह के दौरान नष्ट हो गया था। हालाँकि, बाद में इसे 9वीं शताब्दी की कलाकृतियों और रानी लक्ष्मीबाई के जीवन के साथ एक संग्रहालय में पुनर्निर्मित किया गया था। रानी महल की वास्तुकला अत्यंत आकर्षक है। यह छह हॉल वाली दो-स्तरीय इमारत है जिसमें प्रसिद्ध दरबार हॉल भी शामिल है। यह भारत के इतिहास, शासकों, उनकी परंपरा और मध्यकाल और उसके बाद हुई घटनाओं की एक विस्तृत तस्वीर देता है।

झाँसी का किला- झाँसी का किला एक पहाड़ी के ऊपर बना एक विशाल किला है, जहाँ से शहर का मनोरम दृश्य दिखाई देता है। इसने 1857 के विद्रोह में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और आज यह एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है। यह 17वीं शताब्दी का एक वास्तुशिल्प स्मारक है जिसका शाही निर्माण किया गया था, जिसके बाद ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के खिलाफ प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में बड़े पैमाने पर विनाश हुआ था। चार-दीवारों के भीतर अद्भुत और रचनात्मक वास्तुकला के साथ बारादरी, काल कोठरी या कैदियों के लिए एक कालकोठरी, गणेश और शिव मंदिर और एक संग्रहालय जैसे स्मारक हैं जो चंदेल राजवंश के अवशेषों - हथियार, कपड़े और पेंटिंग को संरक्षित करते हैं।


रानी झाँसी संग्रहालय- रानी झाँसी संग्रहालय झाँसी किला परिसर के भीतर स्थित है और इसमें रानी लक्ष्मीबाई और 1857 की ऐतिहासिक घटनाओं से संबंधित कलाकृतियाँ, पेंटिंग और यादगार वस्तुएँ हैं। झाँसी संग्रहालय 19वीं शताब्दी के अंत में निर्मित भारत के प्रतिष्ठित संग्रहालयों में से एक है जो हमें औपनिवेशिक भारत के भारतीय इतिहास की जड़ों का पता लगाने में मदद करता है। झाँसी संग्रहालय, जिसे यूपी सरकार संग्रहालय के रूप में भी जाना जाता है, पूर्व-आधुनिक भारत की उत्कृष्ट कलाकृतियों के साथ-साथ चौथी शताब्दी ईसा पूर्व की कलाकृतियों के लिए जाना जाता है। रानी लक्ष्मी बाई को समर्पित यह संग्रहालय न केवल झाँसी के इतिहास को दर्शाता है बल्कि उत्तर प्रदेश के बुन्देलखण्ड क्षेत्र पर भी प्रकाश डालता है।

राजा गंगाधर राव की छतरी- झाँसी के राजा, राजा गंगाधर राव की समाधि का निर्माण उनकी मृत्यु के बाद उनकी रानी रानी लक्ष्मीबाई ने 1853 में करवाया था। राजा गंगाधर राव की छतरी झाँसी में लक्ष्मी झील के बगल में महालक्ष्मी मंदिर के पास स्थित है। कब्र हरे-भरे बगीचे, निकटवर्ती तालाब और समृद्ध वास्तुशिल्प डिजाइनों से घिरी हुई है।

गंगाधर राव का शासनकाल 1843 से 1853 तक एक दशक तक चला, जिससे यह ऐतिहासिक भव्यता का स्थल बन गया जो आज भी झाँसी की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाता है। यह संरचना बीच में खड़ी है, जिसके चारों तरफ 18वीं शताब्दी के वास्तुशिल्प डिजाइनों के साथ खोखली ऊंची दीवारें खुदी हुई हैं।

ओरछा किला- ओरछा शहर में बेतवा नदी के तट पर स्थित है, जो झाँसी से लगभग 15 किलोमीटर दूर है। किला परिसर मध्यकालीन भारतीय वास्तुकला का एक शानदार उदाहरण है। इसमें राजपूत और मुगल स्थापत्य शैली का मिश्रण है, जो ओरछा पर शासन करने वाले विभिन्न राजवंशों के प्रभाव को दर्शाता है। इसका निर्माण 1501 ई. में बुंदेला राजवंश के राजा रुद्र प्रताप सिंह ने करवाया था। यह राजपूत और मुगल वास्तुकला की अभिव्यक्ति है, जिसे जालीदार खिड़कियों, उभरे हुए प्लेटफार्मों और बालकनियों और छत पर दर्पणों से सजाया गया है। बुंदेला राजवंश के वंशजों द्वारा निर्मित, ओरछा किला परिसर में राजा महल, शीश महल, राय प्रवीण महल जैसे कई स्मारक और फूल बाग जैसे बगीचे भी हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story