×

Parwanoo Tousrism: ट्रैकिंग के साथ केबल कार की सवारी का लेना है आनंद, बेस्ट है हिमाचल का ये हिल स्टेशन

Parwanoo Himachal Pradesh : हिमाचल की हिल स्टेशन हमेशा सही लोगों का दिल जीतते आए हैं। चलिए आज हम आपको एक शानदार जगह के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 3 May 2024 2:27 PM GMT
Parwanoo Himachal Pradesh
X

Parwanoo Himachal Pradesh (Photos - Social Media)

Parwanoo Tousrism: हिमाचल प्रदेश भारत का एक बहुत ही खूबसूरत इलाका है और यहां पर घूमने के लिए एक से बढ़कर एक पर्यटक स्थल मौजूद है। हसीन प्राकृतिक वादियों से गिरी हुई है जगह लोगों को बहुत पसंद आती है क्योंकि यहां उन्हें प्राकृतिक बाजारों के बीच सुकून और शांति भरा समय बताने को मिलता है। गर्मी की छुट्टियों में तो वैसे भी लोग ऐसी जगह पर जाना पसंद करते हैं जहां उन्हें प्रकृति के बीच रहने का मौका मिल सके और हिमाचल ऐसी ही जगह में से एक है।

हिमाचल में एक नहीं बल्कि कई सारे हिल स्टेशन मौजूद हैं और इन्हीं में से एक परवाणू हिल स्टेशन है जो बहुत ही खूबसूरत है। अगर आप किसी खूबसूरत जगह का दीदार करना चाहते हैं तो परवाणू उसके लिए बेस्ट है और आप यहां पर एडवेंचर का आनंद भी ले सकेंगे। जो लोग ट्रैकिंग ट्रेस का आनंद लेना चाहते हैं या फिर केवल कर की सवारी करना चाहते हैं उन्हें यहां पर जरूर जाना चाहिए।

इन चीजों का लें आनंद

जब आप इस हिल स्टेशन पर पहुंचेंगे तो यहां पर आपको दूर-दूर तक फैली हरियाली, आडू और सब के बगीचे और बड़े-बड़े पहाड़ देखने को मिलेंगे। यह अपनी पॉपुलर ट्रैकिंग ट्रायल्स के लिए प्रसिद्ध है। जंगलों के आसपास मौजूद पहाड़ियों पर एक दिन के लिए ट्रैक किया जाता है। चलिए हम आपको बताते हैं कि आप यहां क्या-क्या देख सकते हैं।

पिंजौर गार्डन

यह जगह पंचकूला से 15 किलोमीटर दूरी पर मौजूद है और 100 एकड़ क्षेत्र में फैली हुई है। ऐसा बताया जाता है कि 17वीं शताब्दी में इसे बनाने का काम शुरू किया गया था। बैसाख के महीने में विशेष तौर पर यहां मैंगो फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है। यहां पर चिड़ियाघर नर्सरी और जापानी गार्डन भी मौजूद है।

पिंजौर गार्डन

काली माता मंदिर

अगर आप धार्मिक यात्रा करना चाहते हैं तो काली माता का मंदिर हिंदुओं के एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। नवरात्रि के दौरान यहां बड़ी संख्या में भक्ति दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं। हिंदू महाकाव्य महाभारत में वर्णित पांडवों ने अपने निर्वाचन के दौरान आश्रित रूप में इस मंदिर का निर्माण किया था।

काली माता मंदिर

कैक्टस गार्डन

इस हिल स्टेशन पर आपको ढेर सारे कैक्टस देखने को मिलेंगे। बहुत सारे लोग ऐसे होंगे जिन्होंने कैक्टस के बारे में सुना तो होगा लेकिन देखा नहीं होगा। जब आप यहां जाएंगे तो यहां आपको कैक्टस की 3500 से ज्यादा हो जाती है देखने को मिलेगी यह एशिया का सबसे बड़ा कैक्टस गार्डन है।

कैक्टस गार्डन

टिंबल ट्रेल

यह सबसे ज्यादा डिमांड में रहने वाली जगह है। बैकपैकर्स और स्टूडेंट के बीच यह बहुत प्रसिद्ध है। यहां पर आप रोपवे की सवारी कर सकते हैं। एक ट्रिप में 12 लोगों को केवल कर में बिठाकर 1.8 किलोमीटर दूर खड़ी पहाड़ी पर ले जाया जाता है।

टिंबल ट्रेल

कब जाएं

अगर आप इस जगह पर जाना चाहते हैं तो साल भर में कभी भी जा सकते हैं। वैसे मार्च से में तक का समय यहां घूमने के लिए बेस्ट होता है। क्लाइंबिंग और ट्रैकिंग जैसी एक्टिविटीज के लिए यह मौसम अच्छा रहता है। मानसून के मौसम में यहां जाने से बचेंगे तो अच्छा रहेगा।

कैसे पहुंचे

अगर आप हवाई यात्रा के जरिए यहां जाना चाहते हैं तो सबसे नजदीकी एयरपोर्ट चंडीगढ़ है जो यहां से 30 किलोमीटर दूर मौजूद है।

ट्रेन से यात्रा करनी है तो आप कालका से यहां के लिए ट्रेन पकड़ सकते हैं इन दोनों शहरों के बीच सिर्फ 2 किलोमीटर की दूरी है।

अगर आप बस से जाना चाहते हैं तो चंडीगढ़ और अंबाला से यहां के लिए आसानी से बस मिल जाती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story