×

Places To Visit Near Delhi: दिल्ली के नजदीक इन जगहों पर स्वागत करें नए साल का, नहीं भूलेंगे अनुभव

Places To Visit Near Delhi: दिल्ली के नजदीक कई ऐसे स्थान हैं जो इतिहास, संस्कृति, रोमांच और प्राकृतिक सुंदरता का मिश्रण पेश करते हैं, जो इन्हें दिल्ली से छोटी दूरी की यात्रा के लिए उपयुक्त बनाते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 20 Dec 2023 10:00 AM GMT (Updated on: 20 Dec 2023 10:01 AM GMT)
Places To Visit Near Delhi
X

Places To Visit Near Delhi (Image: Social Media)

Places To Visit Near Delhi: आने वाले वर्ष की शुरुआत सोमवार के दिन से हो रही है। ऐसे में लोगों को नए वर्ष के स्वागत के लिए दो दिनों का वीकेंड मिल रहा है। ऐसे में यदि आप दिल्ली या उसके आस पास रहते हैं तो इन दो दिनों में कहीं नजदीक ही घूमने के लिए जा सकते हैं। सप्ताहांत की यात्रा बिना अधिक समय निकाले तरोताजा होने और नई जगहों का पता लगाने का एक शानदार तरीका है।

दिल्ली के नजदीक कई ऐसे स्थान हैं जो इतिहास, संस्कृति, रोमांच और प्राकृतिक सुंदरता का मिश्रण पेश करते हैं, जो इन्हें दिल्ली से छोटी दूरी की यात्रा के लिए उपयुक्त बनाते हैं। अपनी रुचियों के आधार पर, आप एक यादगार सप्ताहांत यात्रा के लिए वह चुन सकते हैं जो आपकी प्राथमिकताओं के अनुरूप हो।

यदि आप दिल्ली के पास सप्ताहांत में घूमने की तलाश में हैं, तो वहां घूमने के लिए कई खूबसूरत और सांस्कृतिक रूप से समृद्ध जगहें हैं। समृद्ध ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत वाले नजदीकी शहर का अन्वेषण करना शानदार होता है। इन छुट्टियों में संग्रहालयों, ऐतिहासिक स्मारकों और जीवंत बाज़ारों का भ्रमण करें। शहर के इतिहास के बारे में सीखते हुए स्थानीय संस्कृति और व्यंजनों में डूब जाएँ।


दिल्ली के नजदीक घूमने के लिए पांच जगहें

जयपुर- जयपुर की दिल्ली से दूरी लगभग 280 किमी है। गुलाबी शहर के रूप में जाना जाने वाला जयपुर अपने ऐतिहासिक स्मारकों, जीवंत बाजारों और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए प्रसिद्ध है। हवा महल, सिटी पैलेस, आमेर किले का दौरा करें और पारंपरिक राजस्थानी शिल्प और वस्त्रों के लिए स्थानीय बाजारों का पता लगाएं।

आगरा: आगरा से दिल्ली की दूरी लगभग 210 किमी है। आगरा प्रतिष्ठित ताज महल, एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल और दुनिया के नए सात आश्चर्यों में से एक का घर है। भारत के मुगल इतिहास की एक झलक के लिए ताज महल, आगरा किला और फ़तेहपुर सीकरी का अन्वेषण करें।

ऋषिकेश- ऋषिकेश की दिल्ली से दूरी लगभग 240 किमी है। गंगा नदी के किनारे हिमालय की तलहटी में बसा, ऋषिकेश अपने आध्यात्मिक महत्व और साहसिक गतिविधियों के लिए जाना जाता है। प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लें, आश्रमों की यात्रा करें, रिवर राफ्टिंग का अनुभव लें और प्रसिद्ध लक्ष्मण झूला और राम झूला का भ्रमण करें।

नीमराना- नीमराना की दिल्ली से दूरी लगभग 122 किमी है। नीमराना 15वीं सदी के हेरिटेज होटल, नीमराना फोर्ट पैलेस के लिए प्रसिद्ध है। ऐतिहासिक किले का अन्वेषण करें, ज़िप-लाइनिंग अनुभव का आनंद लें, और महल के शाही माहौल का आनंद लें। यह इतिहास और विलासिता का एकदम सही मिश्रण है।

कॉर्बेट नेशनल पार्क- इसकी दिल्ली से दूरी लगभग 235 किमी है। यदि आप प्रकृति और वन्य जीवन में रुचि रखते हैं, तो जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क एक शानदार सप्ताहांत गंतव्य है। बाघों, हाथियों और पक्षियों की विभिन्न प्रजातियों को देखने के लिए जंगल सफारी पर जाएँ। पार्क जंगल में एक ताज़ा विश्राम प्रदान करता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story