One Day Trip from Gorakhpur: गोरखपुर से एक दिन की ट्रिप करिए प्लान, इन जगहों पर घूमकर दूर हो जाएगी सारी थकान

One Day Trip from Gorakhpur: आइए आपको बताते हैं कि गोरखपुर में एक दिन की ट्रिप पर आप कहां-कहां जा सकते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 31 Jan 2023 4:45 AM GMT
places to visit near gorakhpur
X

गोरखपुर से इन जगहों पर घूमने का बनाएं प्लान (फोटो- सोशल मीडिया)

One Day Trip from Gorakhpur: उत्तर प्रदेश का गोरखपुर शहर छोटा भले ही है लेकिन यहां आकर आप कभी बोर नहीं हो सकते हैं। क्योंकि यहां पर घूमने की और सुकून से बैठने की इतनी सारी जगहें हैं, जहां आप घंटों बिता सकते हैं। रोजमर्रा की लाइफ से थोड़ा सा ब्रेक लेकर इन बेस्ट जगहों पर जाने की आप प्लानिंग कर सकते हैं। कुछ ही घंटों की दूरी तय करके आप अपनी मनपसंद जगह पर पहुंच सकते हैं। जहां आपके मन को शांति तो मिलेगी ही, साथ ही आपको सुकून भी मिलेगा। आइए आपको बताते हैं कि गोरखपुर में एक दिन की ट्रिप पर आप कहां-कहां जा सकते हैं।

गोरखपुर में एक दिन की ट्रिप
One Day Trip in Gorakhpur

कुशीनगर
Kushinagar

गोरखपुर से दूरी: 59 किमी

यात्रा करने का बेस्ट समय: अक्टूबर से मार्च

कुशीनगर उस स्थान के लिए प्रसिद्ध है जहां भगवान बुद्ध ने मोक्ष प्राप्त किया। यह वही स्थान है जहां उन्होंने अपना अंतिम उपदेश दिया था। कुशीनगर में भगवान बुद्ध की याद में कई स्मारक, मंदिर और इमारतें हैं।

निर्वाण स्तूप ईंटों से बना एक विशाल स्तूप है। पास में मथकुआर श्राइन है, जिसमें काले पत्थर और "भूमि स्पर्श मुद्रा" में बुद्ध की छवि है। यहीं पर बुद्ध ने अपना अंतिम उपदेश दिया था। इस स्थान से एक किलोमीटर दूर रामभर स्तूप है।

यह वह स्थान है जहां भगवान बुद्ध का अंतिम संस्कार किया गया था। एक और ऐतिहासिक मंदिर निर्वाण मंदिर है जहां आप लेटे हुए बुद्ध की 6 मीटर लंबी मूर्ति के दर्शन कर सकते हैं।

कुशीनगर में आप जापानी मंदिर देख सकते हैं, जहां जापान से आयातित आठ धातुओं से भगवान बुद्ध की मूर्ति बनाई गई है। फिर आप भगवान बुद्ध को समर्पित चीनी मंदिर भी जा सकते हैं। इनके अलावा, कुशीनगर संग्रहालय जाना न भूलें, जहां आप साइट पर पाए गए उत्खनन के प्रदर्शन देख सकते हैं।

सोमवार को संग्रहालय बंद रहता है।

कुशीनगर कैसे पहुंचे

रेल द्वारा: गोरखपुर और कुशीनगर के बीच कोई सीधी ट्रेन नहीं है। एक विकल्प गोरखपुर से गौरी बाजार के लिए लज्न बीजू एक्सप्रेस लेना है और वहां से कुशीनगर ले जाना है।

सड़क मार्ग से: गोरखपुर से कुशीनगर के लिए सीधी राज्य परिवहन की बस है। कुशीनगर जाने के लिए आप कैब या टैक्सी भी बुक कर सकते हैं।

अयोध्या
Ayodhya

गोरखपुर से दूरी: 137 किमी

यात्रा करने का सर्वोत्तम समय: नवंबर से मार्च

अयोध्या पूरे देश में और यहां तक ​​कि दुनिया भर के हिंदुओं के लिए एक पवित्र तीर्थस्थल है। इसे भगवान राम का जन्मस्थान कहा जाता है, जिन्हें भगवान विष्णु का सातवां अवतार माना जाता है। यह शहर अपने कई मंदिरों और घाटों के लिए जाना जाता है। ऐसे में अब अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर का निर्माण कार्य प्रगति है। जल्द ही ये मंदिर बनाकर तैयार हो जाएगा। साथ ही यहां इंटरनेशनल एयरपोर्ट भी बन रहा है।

यहां नागेश्वरनाथ मंदिर, जिसे राम के पुत्र कुश द्वारा बनाया गया माना जाता है। इसके अलावा ध्यान देने योग्य चक्र हरजी विष्णु मंदिर है। भारत सरकार ने तुलसी स्मारक भवन का निर्माण किया है, जो रामायण को लिखने वाले महान लेखक तुलसीदास को समर्पित है।

कनक भवन की यात्रा पर आपको सोने के मुकुट वाले देवता राम और सीता के दर्शन करने का अवसर प्राप्त होगा।0 के चित्र मिलेंगे। हनुमान गढ़ी में दर्शन करके हनुमान जी का आर्शीवाद प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आप दशरथ भवन भी जा सकते हैं।

अयोध्या में राम की पैड़ी के नाम से मशहूर सरयू नदी के किनारे के घाटों की यात्रा करना न भूलें। देखने लायक एक और जगह है मणि पर्वत। ये ऊंचा क्षेत्र जो आपको सदियों पुराने शहर के आकर्षक और दृश्य प्रदान करता है।

अयोध्या कैसे पहुंचे

रेल द्वारा: गोरखपुर और अयोध्या के बीच कई ट्रेनें हैं, जैसे गोरखपुर-यशवंतपुर एक्सप्रेस, नौतनवा-दुर्ग एक्सप्रेस, कामाख्या-जयपुर कवि गुरु एक्सप्रेस और गोरखपुर अयोध्या पैसेंजर।

सड़क मार्ग से: आप गोरखपुर से टैक्सी ले सकते हैं।

फैजाबाद
Faizabad

गोरखपुर से दूरी: 141 किमी

यात्रा करने का सर्वोत्तम समय: नवंबर से मार्च

फैजाबाद गंगा नदी की एक छोटी सहायक नदी घाघरा नदी के तट पर स्थित है। इस शहर की स्थापना 1730 में बंगाल के नवाब अली वर्दी खान ने की थी। कुछ साल बाद शुजा-उद-दौला ने इसे अवध क्षेत्र की राजधानी घोषित कर दिया। शहर में कई ऐतिहासिक इमारतें हैं जो हमें इसके गौरवशाली अतीत की याद दिलाती हैं।

फैजाबाद में हों तो आप फैजाबाद म्यूजियम और फोर्ट कलकत्ता जाना न भूलें। बहू बेगम का मकबरा और मोती महल जैसे मुगल युग के स्मारक भी पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। पहले जैन तीर्थंकर, भगवान ऋषभदेव को समर्पित एक स्मारक भी है, जिसे ऋषभदेव राजघाट उद्यान कहा जाता है। यात्रा करने के लिए एक अन्य महत्वपूर्ण स्थान गुप्तार घाट है, जहां यह माना जाता है कि भगवान राम ने जल समाधि लेकर पृथ्वी को छोड़कर भगवान विष्णु के दिव्य निवास में प्रवेश किया था।

फैजाबाद कैसे पहुंचे

रेल द्वारा: गोरखपुर और फैजाबाद के बीच तीन ट्रेनें हैं, जो गोरखपुर-यशवंतपुर एक्सप्रेस, नौतनवा-दुर्ग एक्सप्रेस और कामाख्या-जयपुर कवि गुरु एक्सप्रेस हैं।

सड़क मार्ग से: दोनों शहरों के बीच कई बसें चलती हैं। आप या तो राज्य परिवहन की बस या कोई निजी बस ले सकते हैं। कई टैक्सी सेवाएं भी उपलब्ध हैं।

जौनपुर
Jaunpur

गोरखपुर से दूरी: 170 किमी

यात्रा करने का सर्वोत्तम समय: नवंबर से फरवरी

जौनपुर शहर का इतिहास 1359 का है, जब इसे शीराज़-ए-हिंद कहा जाता था। फिरोज शाह तुगलक ने शहर की स्थापना की थी। जौनपुर में कई ऐतिहासिक और पवित्र स्थल हैं। यहां के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक मुगल ब्रिज है, जिसे शाही ब्रिज या मुनीम खान ब्रिज के नाम से भी जाना जाता है। यह मुगल शैली की वास्तुकला की सुंदरता को प्रदर्शित करता है।

शाही पुल के करीब शाही किला है। ऐसा कहा जाता है कि मुगल आक्रमणकारियों द्वारा नष्ट किए गए मंदिर के अवशेषों का उपयोग करके इसे बनाया गया था। इसके अलावा 15वीं शताब्दी में बनी जामा मस्जिद को देखना न भूलें, उस समय भारत में फिरोज शाह तुगलक का शासन था। इसके अलावा जौनपुर की यात्रा पर लाल दरवाजा मस्जिद जरूर जाएं। ऐसा कहा जाता है कि इसे नष्ट किए गए विभिन्न मंदिरों और महलों से ली गई सामग्रियों से बनाया गया था।

जौनपुर कैसे पहुंचे

रेल द्वारा: गोरखपुर से जौनपुर के लिए एक सीधी ट्रेन गोदान एक्सप्रेस है। ट्रेन से जौनपुर पहुंचने में करीब छह घंटे का समय लगता है।

सड़क मार्ग से: गोरखपुर और जौनपुर के बीच कोई सीधी बसें नहीं हैं। आपके पास एक विकल्प है कि आप गोरखपुर से वाराणसी के लिए राज्य परिवहन की बस लें और फिर वाराणसी से जौनपुर जाने के लिए दून एक्सप्रेस लें। या फिर प्राइवेट टैक्सी से सफर करें।

वाराणसी
Varanasi

गोरखपुर से दूरी: 198 किमी

यात्रा करने का सर्वोत्तम समय: दिसंबर से फरवरी

वाराणसी को बनारस और काशी के नाम से भी जाना जाता है। इसे दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक कहा जाता है। यह शहर हिंदुओं द्वारा अत्यधिक पूजनीय है, क्योंकि इसे भगवान शिव की नगरी के रूप में जाना जाता है। आपको यहां भगवान शिव को समर्पित कई मंदिरों में दर्शन करने का अवसर मिलेगा। काशी विश्वनाथ मंदिर और कॉरिडोर।

एक दृश्य जो आपको मंत्रमुग्ध कर देता है, वह है नदी के किनारे कई घाटों पर होने वाली आरती। इन घाटों पर आप घंटों बिता सकते हैं। वैसे तो वाराणसी में 80 घाट हैं। लेकिन कुछ प्रसिद्ध घाट दशाश्वमेध घाट, दरभंगा घाट, हनुमान घाट, केदार घाट, शिवाला घाट और मान मंदिर घाट पर आप स्नान कर सकते हैं, बैठ सकते हैं और भव्य गंगा आरती देख सकते हैं। अस्सी घाट वह स्थान है जहाँ आप कई होटल और रेस्तरां भी हैं जहां पर घाट से कुछ ही दूरी पर रूक भी सकते हैं।

वाराणसी में आप राम नगर किला देखने भी जा सकते हैं, जो नदी के दूसरी ओर स्थित है। और आप जंतर मंतर भी जा सकते हैं, जो एक वेधशाला है।

वाराणसी कैसे पहुंचे

रेल द्वारा: गोरखपुर और वाराणसी के बीच पांच ट्रेनें चलती हैं, गोरखपुर-पुणे एक्सप्रेस, चौरी चौरा एक्सप्रेस, कृषक एक्सप्रेस, काशी एक्सप्रेस और भोजपुरी एक्सप्रेस।

सड़क मार्ग से: गोरखपुर और वाराणसी के बीच कनेक्टिविटी अच्छी है। आप या तो राज्य परिवहन की बस या कोई निजी बस ले सकते हैं। टैक्सी और कैब सेवाएं भी उपलब्ध हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story