Australia Travel Guide: विदेश यात्रा का बना रहे हैं प्लान, ऑस्ट्रेलिया की इन जगहों की करें सैर

Australia Travel Guide : हर व्यक्ति की इच्छा होती है कि वह एक बार घूमने फिरने के लिए विदेश जरूर जाएं। अगर आप विदेश यात्रा पर जाना चाहते हैं तो ऑस्ट्रेलिया जा सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 18 Aug 2024 2:26 PM GMT
Australia Travel Guide
X

Australia Travel Guide (Photos - Social Media)

Australia Travel Guide : खूबसूरती के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया पर्यटन के लिहाज से बेहद ही खूबसूरत और समृद्ध देश है। ऑस्ट्रेलिया आइलैंड, मेनलैंड, रेगिस्तान और घने जंगलों में बंटा हुआ है। यहां के शहर बेहद ही खूबसूरत और देखने में बेहद शानदार लगते हैं। अगर आप इस मौसम विदेश टूर में घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो ऑस्ट्रेलिया आपके लिए बेस्ट डेस्टिनेशन हो सकता है। तो चलिए जानते हैं, घूमने के हिसाब से ऑस्ट्रेलिया में कौन-कौन सी जगह परफेक्ट हैं।

ऑस्ट्रेलिया जाने का सर्वोत्तम समय (Best Time To Visit Australia)

मार्च-मई और सितंबर-नवंबर ऑस्ट्रेलिया जाने का सबसे अच्छा समय है। ऑस्ट्रेलिया में जलवायु की एक विस्तृत विविधता पाई जाती है। उत्तर में गर्म और उष्णकटिबंधीय, दक्षिण में उपोष्णकटिबंधीय और समशीतोष्ण, देश का अधिकांश भाग पूरे साल धूप वाला रहता है।

जनवरी और ईस्टर की छुट्टियों के दौरान घरेलू पर्यटन सबसे ज़्यादा होता है। दक्षिण के ज़्यादातर हिस्सों में गर्मियों का मौसम सबसे ज़्यादा यात्रा का मौसम होता है, जबकि सर्दियों (शुष्क) मौसम के दौरान उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में ज़्यादा पर्यटक आते हैं।

Australia Travel Guide


ऑस्ट्रेलिया घूमने के स्थान (Places To Visit In Australia)

सिडनी (Sydney)

सिडनी ऐतिहासिक दृष्टि से देखें तो काफी प्रसिद्ध शहर है। सिडनी घूमने के लिए हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक जाते हैं, जिसमें काफी मात्रा में भारतियों की भी भीड़ देखी जा सकती है। सिडनी अपने ऐतिहासिक इमारतों, खूबसूरत बगीचों, आकर्षित चर्चों के साथ-साथ काफी दर्शनीय स्थल भी है। ऑस्ट्रेलिया का सबसे बड़ा शहर सिडनी काफी आकर्षक जगह मानी जाती है।

Australia Travel Guide


मेलबर्न (Melbourne)

मेलबर्न देश के दक्षिणी तट पर स्थित एक शानदार ऑस्ट्रेलियाई शहर है। यह विक्टोरिया राज्य की राजधानी है, और जनसंख्या के मामले में सिडनी के बाद दूसरे स्थान पर है। यह खूबसूरत शहर ऑस्ट्रेलिया का सांस्कृतिक केंद्र है, जिसे देश का सबसे जीवंत शहर माना जाता है। ऑस्ट्रेलिया के सिडनी और मेलबर्न में हमेशा से खूबसूरती के लिहाज से कॉम्पिटिशन देखने को मिला है। आप मेलबर्न में मेलबर्न सिटी सेंटर जा सकते हैं, यहां आपको एक से एक मनोरंजक चीजें देखने को मिल जाएंगी। यहां के वाइल्डलाइफ पार्क और खूबसूरत एक्वेरियम ही नहीं यहां की यार्रा घाटी और दांदेनोंग रेंज मंत्रमुग्ध कर देने वाली जगह हैं।

Australia Travel Guide


न्यू साउथ वेल्स (New South Wales)

ऑस्ट्रेलिया के पूर्वी तट पर स्थित न्यू साउथ वेल्स द्वीप-देश में लोकप्रिय रूप से देखे जाने वाले स्थलों में से एक है। ये जगह अपने रोमांचक वाटर एक्टिविटीज से लेकर शानदार और क्रेजी नाइटलाइफ़ के लिए भी जानी जाती है। न्यू साउथ वेल्स जिसकी राजधानी सिडनी शहर है, ऑस्ट्रेलिया का सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है। न्यू साउथ वेल्स बेहद ही खूबसूरत राज्य माना जाता है। अगर आप ऑस्ट्रेलिया घूमने जा रहे हैं, तो न्यू साउथ वेल्स भी घूमने जरूर जाएं।

Australia Travel Guide


ब्लू माउंटेन (Blue Mountain)

सुंदर ब्लू माउंटेन सिडनी के न्यू साउथ वेल्स में स्थित हैं, और ऑस्ट्रेलिया में सबसे खूबसूरत आकर्षणों में से एक है। 11,400 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैली इस पर्वत श्रृंखला का निर्माण एक टुकड़े हुए पठार के बलुआ पत्थर की चट्टान से हुआ है। ब्लू माउंटेंस को इसका नाम निकलने वाली नीली धुंध से मिला है, जो इसके आसपास छाई रहती है। ब्लू माउंटेन क्षेत्र एक सुंदर विश्व धरोहर स्थल है जो पर्यटकों को ऑस्ट्रेलिया की कुछ बेहतरीन प्राकृतिक सुंदरता से जुड़ने में मदद करता है। ब्लू माउंटेन में भव्य नजारों की कोई कमी नहीं है, जिसमें बुशवॉकिंग और हाइकिंग सबसे लोकप्रिय गतिविधियां हैं। यहां का सबसे लोकप्रिय स्थान है इको पॉइंट।

Australia Travel Guide


ओपेरा हाउस (Opera House)

सिडनी का ओपेरा हाउस बेहद ही आकर्षक और शानदार पर्यटन स्थल है। यहां के मनमोहक दृश्यों को देखने से बेहद ही आनंद मिलता है, ये चारों ओर पानी से घिरा हुआ है जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करने में कोई कमी नहीं छोड़ता।

Australia Travel Guide

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story