×

Famous Place in Jabalpur: जबलपुर घूमने का बना रहे हैं प्लान, ये जगह है बिल्कुल बेस्ट

Must visit this place in Jabalpur : जबलपुर मध्य प्रदेश की संस्कारधानी के नाम से प्रसिद्ध है। यहां पर घूमने फिरने के लिए एक से बढ़कर एक पर्यटक स्थल मौजूद है जो बहुत खूबसूरत है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 18 Jan 2024 6:15 AM GMT (Updated on: 18 Jan 2024 6:15 AM GMT)
Must visit this place in Jabalpur
X

Must visit this place in Jabalpur (Photos - Social Media)

Must visit this place in Jabalpur : मध्य प्रदेश भारत का एक खूबसूरत राज्य है जो अपनी संस्कृति, परंपराओं और पर्यटक स्थलों के लिए पहचाना जाता है। अगर आप मध्य प्रदेश घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपके यहां की संस्कारधानी यानी कि जबलपुर का दीदार जरूर करना चाहिए। यहां पर एक से बढ़कर एक पर्यटक स्थल मौजूद है जहां की प्राकृतिक सुंदरता आपका दिल जीत लेने वाली है। इन दोनों सर्दियों का मौसम चल रहा है और अगर आप कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आप इस शहर में कहां-कहां खूबसूरत नजारों का दीदार कर सकते हैं।

स्वर्ग द्वारी

वैसे तो नर्मदा नदी के किनारे से होकर गुजरने वाली हर जगह बहुत ही खूबसूरत है लेकिन जबलपुर का नजारा बहुत ही खास होता है। यहां पर धुआंधार स्वर्गद्वारी मौजूद है जिसकी खूबसूरती आपका दिल जीत लेगी। यह जगह देखने में बिल्कुल स्वर्ग की तरह नजर आती है और पर्यटकों को अद्भुत प्राकृतिक सुंदरता के दर्शन करवाती है।



नजारा प्वाइंट

नाजारा व्यू पांइट जबलपुर की एक बहुत ही खूबसूरत जगह है। यहां से आपको अद्भुत प्राकृतिक सुंदरता से भरे खूबसूरत व्यू देख सकते है। अगर आपको प्राकृतिक सुंदरता को देखने का शौक है तो यह जगह आप के लिए बनाया गया है। आप इस जगह को छोटा कश्मीर भी कहा सकते है जो बहुत खूबसूरत है। यह जगह जबलपुर से सिर्फ 60 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है।



सिंगौरगढ़ किला

मध्य प्रदेश के दमोह जिले में सिंगौरगढ़ का ये किला मौजूद है। ये गढ़ साम्राज्य का पहाड़ी किला है। इस किले को रानी दुर्गावती का विवाह स्थल भी कहा जाता है। साल 1564 में जब रानी दुर्गावती का शासन काल था, तब मुगलों से युद्ध में इस किले ने काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। किले को इतनी मजबूती से बनाया गया है कि यहां कि सुरक्षा को भेद पाना मुगल शासकों के बस की बात नहीं थी।

जामताड़ा ब्रिज

जामताड़ा ब्रिज बहुत खूबसूरत ब्रिज है। ये एक बहुत ही पुराना नेरो गेज पुल है जिससे कभी पुराने समय में रेलगाडी गुजरती थी। ये नर्मदा नदी पर बना है और यहां से आप नदी के खूबसूरत और विहंगम दृश्य देख सकते है।



बगदरी वॉटरफॉल

बगदरी जलप्रपात जबलपुर का एक बहुत ही सुन्दर जलप्रपात है। यह जलप्रपात पहाड़ों के बीच से बहता है और बगदरी जलप्रपात के आसपास का दृश्य बहुत लुभावना है। अगर आप यहां बरसात के समय जाते हैं तो यहां की सुंदरता देखते ही बनती है। यह झरना पहाड़ों के बीच से बहता हुआ नीचे गिरता है।



Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story