×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Pollution Free City: भारत के पॉल्यूशन फ्री राज्य में लें घूमने का आनंद

Pollution Free City: आज के आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, आप कुछ समय के लिए प्रदूषण से छुटकारा पा सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 5 March 2024 8:49 AM GMT
Pollution Free Tour
X

Pollution Free Tour (Photos - Social Media)

Pollution Free City: घूमने हर किसी को पसंद होता है लेकिन आज दुनिया में ऐसे बहुत से कम प्लीज बच्चे हैं, जहां प्रदूषण काम हो क्योंकि भारत में अगर पॉपुलर डेस्टिनेशंस की बात करें तो यहां इतना अधिक प्रदूषण हो गया है कि लोगों को सांस लेने में भी तकलीफ हो रही है। ऐसे में यदि आप पॉल्यूशन फ्री ट्रिप करना चाहते हैं। तो आज के आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, आप कुछ समय के लिए प्रदूषण से छुटकारा पा सकते हैं।

आगरा

आप उत्तर प्रदेश में स्थित आगरा जा सकते हैं जोकि वर्ल्ड फेमस टूरिस्ट प्लेस है। यहां ताजमहल है जोकि शाहजहां ने मुमताज की याद में बनवाया था। आप अपने पार्टनर या फिर फैमिली के साथ जा सकते हैं। बता दें कि यहां का एयर क्वालिटी इंडेक्स 98 है, यह बाकी शहरों से बहुत कम है।

आगरा


बरेली

आप उत्तर प्रदेश में स्थित बरेली भी जा सकते हैं। इस स्थान का नाम बॉलीवुड के मशहूर गाने झुमका गिरा रे बरेली के बाजार से फेमस हुआ है। यहां का पॉल्यूशन लेवल भी बहुत कम है। अन्य शहरों की अपेक्षा यहां की एयर क्वालिटी इंडेक्स 93 है।

बरेली

बेंगलुरु

इसके अलावा, आप बेंगलुरु जा सकते हैं यहां घूमने फिरने के लिए बहुत सारी जगह हैं। यहां के एयर क्वालिटी इंडेक्स की बात करें, तो वह 74 है जोकि बाकी अन्य सभी शहरों से बेहद कम है। यहां का वातावरण काफी शुद्ध माना जाता है।

बेंगलुरु

चेन्नई

अगर आप साउथ घूमने में इंटरेस्ट रखते हैं, तो आप कर नगरों में से एक चेन्नई जा सकते हैं। हालांकि, इसका नाम सुनते ही आपको लग रहा होगा कि यह काफी ज्यादा पोल्यूटेड शहर होगा लेकिन नहीं आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स 88 है। यहां आप बेहतरीन व्यंजनों का आनंद भी ले सकते हैं।

चेन्नई


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story