×

Popular Shooting Spot: फिल्म शूटिंग से रातोंरात फेमस हुईं ये जगहें, एक बार जरूर जाएं घूमने

नेचर की बेस्ट शॉट कैप्चर करने के लिए फिल्ममेकर किसी अच्छे शूटिंग स्पॉट की तलाश में रहते हैं। एक बार पर्दे पर किसी जगह को दिखा दिया जाए तो फिर उसे पॉपुलर टूरिस्ट डेस्टिनेशन (Popular Tourist Destination) बनने में देर नहीं लगती है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ashiki
Published on: 7 Sep 2021 2:02 PM GMT
shooting spot
X

कॉन्सेप्ट इमेज (Photo- Social Media) 

Shooting Spot: फिल्म, टीवी सीरियल या वेब सीरीज में नजर आने वाले खूबसूरत शूटिंग स्पॉट (shooting spot) फैंस के दिल पर अलग ही जादू बिखेरते हैं। इनमें से कुछ एनिमेटेड होते हैं तो रियल भी होते हैं। रियल और नेचर की बेस्ट शॉट कैप्चर करने के लिए फिल्ममेकर किसी अच्छे शूटिंग स्पॉट की तलाश में रहते हैं। एक बार पर्दे पर किसी जगह को दिखा दिया जाए तो फिर उसे पॉपुलर टूरिस्ट डेस्टिनेशन (Popular Tourist Destination) बनने में देर नहीं लगती है। तो चलिए आज आपको ऐसी ही कुछ खास जगहों को बारे में बताते हैं, जिन्हें फिल्म के एक शूट ने फेमस बना दिया।

रोहतांग, हिमाचल प्रदेश (Rohtang, Himachal Pradesh)

बॉलीवुड की कई फिल्मों में रोहतांग, हिमाचल प्रदेश (Rohtang, Himachal Pradesh) का सीन आपने देखा होगा। 'हाईवे' और 'जब तक है जान' जैसी फिल्मों की शूटिंग इस जगह पर हो चुकी है। रोहतांग से हिमालय की ऊंची चोटियां, बर्फ और प्रकृति का खूबसूरत नजारा देखा जा सकता है।

चपोरा फोर्ट और अगुआडा फोर्ट, गोवा (Chapora Fort and Aguada Fort, Goa)

2001 में रिलीज हुई फिल्म 'दिल चाहता है' के बाद लोगों के बीच गोवा (Goa) ज्यादा फेमस हुआ है। धूम, गोलमाल और रंगीला जैसी कई सुपरहिट फिल्में यहां शूट हो चुकी हैं।


पैंगॉन्ग लेक, लेह (Pangong Lake, Leh)

पैंगॉन्ग लेक (Pangong Lake) का नाम आपने भारत चीन विवाद से पहले शायद नहीं सुना होगा। लेकिन आप पर्दे पर कई बार इसका दृश्य देख चुके हैं। थ्री इडियट, लक्ष्य और टशन जैसी कई फिल्में यहां शूट हो चुकी हैं। ये जगह लेह से तकरीबन 4-5 घंटे के ड्राइविंग डिस्टेंस पर हैं।

मनाली, हिमाचल प्रदेश (Manali, Himachal Pradesh)

टूरिस्ट के बीच मनाली (Manali) पॉपुलर डेस्टिनेशन है। क्या आप जानते हैं इस जगह पर 'रोजा' और 'ये जवानी है दीवानी' जैसी फिल्में शूट हो चुकी हैं। बर्फ से ढकी चोटियां, ऊंची-नीची राहें और खूबसूरत मौसम इस जगह की पहचान हैं।

गुलमर्ग, कश्मीर (Gulmarg, Kashmir)

गुलमर्ग में 'आपकी कसम', 'बॉबी', 'ये जवानी है दीवानी', 'हाईवे' , 'हैदर', 'जब वी मेट' और 'रॉकस्टार' जैसी फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है। शिकारे पर शम्मी कपूर के डांस से लेकर बर्फ पर रणबीर कपूर के रोमांस तक के लिए गुलमर्ग की खूबसूरती का सहारा लिया गया है।

Ashiki

Ashiki

Next Story