New Delhi Posh Areas: ये हैं दिल्ली के सबसे महंगे और पॉश इलाके, यहां रहने से लेकर खाना सब कुछ है महंगा

New Delhi Posh Areas: दिल्ली भारत की राजधानी होने के अलावा ऐतिहासिक और आधुनिक दोनों महत्व रखती है। चलिए आज हम आपके यहां के कुछ पॉश इलाकों के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 31 July 2024 6:45 AM GMT (Updated on: 31 July 2024 6:45 AM GMT)
Posh Areas Of New Delhi
X

Posh Areas Of New Delhi (Photos - Social Media)

New Delhi Posh Areas: दिल्ली भारत की राजधानी होने के साथ-साथ फैशन और एजुकेशन के मामले में एक बड़ी जगह मानी जाती है। यहां दुनिया भर की बड़ी-बड़ी कंपनियों और एंबेसी मौजूद है। देश के इस बेहतरीन शहर में कुछ इलाके ऐसे भी हैं जिन्हें पॉश एरिया के नाम से पहचाना जाता है। यहां अमीर लोगों के साथ नामचीन हस्तियां भी रहती हैं। दिल्ली के एनी फेमस इलाके में कहीं बॉलीवुड सितारों ने घर भी ले रखे हैं और हाल ही में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान मूवी एक ऐसे ही प्रसिद्ध इलाके में घर खरीदा है। चलिए आज हम आपको दिल्ली की सबसे महंगी और पॉश जगह के बारे में बताते हैं।

डिफेंस कॉलोनी दिल्ली (New Delhi Defense Colony)

दिल्ली के प्रसिद्ध इलाके की बात आती है तो डिफेंस कॉलोनी का नाम सबसे पहले सामने आता है। इस जगह पर आपको वह सब कुछ मिलेगा जो आपकी लाइफ को आसान और खुशनुमा बनाने का काम करता है। यहां से शहर के हर कोने में जाना छुट्टियों का काम होता है क्योंकि मेट्रो स्टेशन यहां से काफी पास पड़ता है। यहां से बस की मदद से भी आप कहीं भी पहुंच सकते हैं और हवाई अड्डा भी यहां से ज्यादा दूर नहीं पड़ता। यहां पर स्कूल, होटल, बड़े-बड़े कैफे, बेकरी ब्रांड सब कुछ मौजूद है। जो लोग लग्जरी लाइफ़स्टाइल की शौकीन है वह यहां पर रह सकते हैं।

Posh Areas Of New Delhi

जोर बाग दिल्ली (New Delhi Jor Bagh)

अगर आप दिल्ली की किसी ऐतिहासिक और मजेदार जगह के बारे में जानना चाहते हैं तो वह यही है। यह लोधी रोड के पास मौजूद एक शानदार इलाका है। यहां पर घर काम है लेकिन आपके यहां हरे-भरे रास्ते देखने को मिल जाएंगे। यहां रहने के लिए अच्छी खासी फैसिलिटी अवेलेबल है। मेट्रो स्टेशन से ही अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। रेलवे स्टेशन यहां से 7 किलोमीटर और हवाई अड्डा 13 किलोमीटर दूर पड़ता है। यहां स्कूल, कैफे, जिम, रेस्टोरेंट सब कुछ मौजूद है।

Posh Areas Of New Delhi

साकेत दिल्ली (New Delhi Saket Area)

यह दिल्ली का एक बेहतरीन इलाका है। अरबिंदो मार्ग और मेहरौली बदरपुर रोड यही से होकर गुजरता है। साकेत से मजेंटा और येलो मेट्रो लाइन जुड़ी हुई है। बस, ऑटो, टैक्सी सभी आपके यहां पर मिल जाएंगे। स्कूल, कॉलेज, हॉस्पिटल, होटल, ढाबा, मॉल, खेल मैदान यहां सब कुछ है।

Posh Areas Of New Delhi

पंचशील पार्क दिल्ली (New Delhi Panchsheel Park)

यह साउथ दिल्ली का एक बहुत ही बढ़िया इलाका है। यह बाहरी रिंग रोड के दोनों तरफ फैला हुआ है। यहां हर तरफ पार्क ही पार्क मौजूद है। हौज खास का जंगल और पार्क भी यही पास में पड़ता है। मेट्रो, बस, ऑटो, कैब सारी सुविधा को यहां पर मिल जाएगी।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story