×

Pragpur in Himachal Pradesh: प्रागपुर है देश का पहला हेरिटेज विलेज, अपने समृद्ध इतिहास और संस्कृति के लिए है जाना जाता

Pragpur in Himachal Pradesh: प्रागपुर, अपने विरासत आकर्षण और सांस्कृतिक महत्व के साथ, हिमाचल प्रदेश के समृद्ध इतिहास की झलक चाहने वाले यात्रियों के लिए एक अनूठा अनुभव प्रदान करता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 14 Dec 2023 1:30 AM GMT (Updated on: 14 Dec 2023 1:30 AM GMT)
Pragpur in Himachal Pradesh
X

Pragpur in Himachal Pradesh (Image credit: social media)

Pragpur in Himachal Pradesh: प्रागपुर हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में स्थित एक हेरिटेज विलेज है। अपनी अच्छी तरह से संरक्षित वास्तुकला और सांस्कृतिक विरासत के लिए जाना जाने वाला, प्रागपुर को भारत का पहला विरासत गांव होने का गौरव प्राप्त है।

प्रागपुर, अपने विरासत आकर्षण और सांस्कृतिक महत्व के साथ, हिमाचल प्रदेश के समृद्ध इतिहास की झलक चाहने वाले यात्रियों के लिए एक अनूठा अनुभव प्रदान करता है। अच्छी तरह से संरक्षित वास्तुकला, शांत वातावरण और सांस्कृतिक गतिविधियाँ इसे हिमालय की गोद में एक अनोखे और शांत विश्राम की तलाश करने वालों के लिए घूमने लायक जगह बनाती हैं।

प्रागपुर के प्रमुख आकर्षण

वास्तुकला- प्रागपुर अपनी स्थापत्य विरासत के लिए प्रसिद्ध है, जिसकी विशेषता पारंपरिक कांगड़ा शैली में अच्छी तरह से संरक्षित इमारतें हैं। इस गांव को अपनी अनूठी वास्तुकला पहचान की रक्षा के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा विरासत क्षेत्र घोषित किया गया था।

न्यायाधीशों का न्यायालय- प्रागपुर में प्रमुख विरासत संपत्तियों में से एक "द जजेज कोर्ट" है, एक भव्य हवेली जिसे एक विरासत होटल में बदल दिया गया है। यह औपनिवेशिक युग की वास्तुकला को प्रदर्शित करता है और उस अवधि के दौरान अभिजात वर्ग की जीवनशैली की झलक पेश करता है।

ताल- ताल, प्रागपुर के मध्य में एक आकर्षक तालाब है, जो गाँव की शांति और प्राकृतिक सुंदरता को बढ़ाता है। प्राचीन पेड़ों और विरासत इमारतों से घिरा, यह आगंतुकों के लिए एक शांतिपूर्ण वातावरण प्रदान करता है।


बुटेल निवास- बुटेल निवास, प्रागपुर में एक और विरासत संपत्ति है, जो स्थानीय शिल्प कौशल को प्रदर्शित करने वाली एक पारंपरिक हवेली है। यह एक सांस्कृतिक केंद्र के रूप में कार्य करता है और अक्सर कार्यक्रमों और गतिविधियों की मेजबानी करता है।

कांगड़ा किला- यह प्रागपुर में तो नहीं हैं लेकिन ऐतिहासिक कांगड़ा किला नजदीक ही है। यह भारत के सबसे पुराने किलों में से एक है और ऐतिहासिक और पुरातात्विक महत्व रखता है। प्रागपुर आने वाले पर्यटक अक्सर अपने यात्रा कार्यक्रम में कांगड़ा किले की यात्रा भी शामिल करते हैं।

ज्वालाजी मंदिर- हिंदू देवी ज्वालामुखी को समर्पित ज्वालाजी मंदिर, प्रागपुर से थोड़ी ही दूरी पर है। यह मंदिर अपनी अखंड ज्योति के लिए जाना जाता है, जिसे देवी का स्वरूप माना जाता है।

स्थानीय हस्तशिल्प- यह गाँव अपने स्थानीय हस्तशिल्प के लिए जाना जाता है, जिसमें पारंपरिक कांगड़ा कढ़ाई और लोक कला के अन्य रूप शामिल हैं। स्थानीय बाजारों की खोज से इन हस्तनिर्मित शिल्पों की प्रशंसा करने और उन्हें खरीदने का मौका मिलता है।


प्रागपुर कैसे पहुँचे

निकटतम हवाई अड्डा गग्गल हवाई अड्डा (जिसे कांगड़ा हवाई अड्डा भी कहा जाता है) है, जो प्रागपुर से लगभग 55 किलोमीटर दूर है। हवाई अड्डे से गाँव तक पहुँचने के लिए टैक्सियाँ और बसें उपलब्ध हैं। वहीँ यहाँ का निकटतम रेलवे स्टेशन ऊना में है, जो लगभग 60 किलोमीटर दूर है। ऊना उत्तर भारत के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। ऊना से प्रागपुर पहुंचने के लिए कोई टैक्सी किराए पर ले सकता है या स्थानीय परिवहन का उपयोग कर सकता है। प्रागपुर सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। हिमाचल प्रदेश के प्रमुख कस्बों और शहरों से बसें और टैक्सियाँ उपलब्ध हैं। यह गांव धर्मशाला से लगभग 65 किलोमीटर दूर है।


प्रागपुर घूमने का सबसे अच्छा समय

प्रागपुर की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय वसंत (मार्च से जून) और शरद ऋतु (सितंबर से नवंबर) के दौरान होता है जब मौसम सुहावना होता है। गर्मियाँ हल्की होती हैं, और गाँव हरे-भरे हरियाली से घिरा होता है। सर्दियों के महीने (दिसंबर से फरवरी) ठंडे हो सकते हैं, लेकिन प्रागपुर का आकर्षण साल भर रहता है। प्रागपुर हेरिटेज होटल और गेस्टहाउस सहित आवास विकल्पों की एक श्रृंखला प्रदान करता है। विरासत संपत्तियों में से एक में रहने से आगंतुकों को क्षेत्र की पारंपरिक वास्तुकला और आतिथ्य का अनुभव करने की अनुमति मिलती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story