×

Prayagraj Bakshi Bandh Bridge: यूपी का पहला चमत्कारी पुल, इस पर लगा है खास लेयर

Prayagraj Bakshi Bandh Bridge History: यूपी राज्य सेतु निगम ने प्रयागराज के बख्शी बांध में नवनिर्मित रेलवे ओवर ब्रिज (ROB) पर 'साउंड बैरियर' जैसी नई तकनीक का प्रयोग किया गया है।

Yachana Jaiswal
Written By Yachana Jaiswal
Published on: 14 March 2024 12:45 PM GMT
Prayagraj Bakshi Bandh Bridge History
X

Prayagraj Bakshi Bandh Bridge History (Pic Credit-Social Media)

Prayagraj Bakshi Bandh Bridge History: यूपी राज्य सेतु निगम ने प्रयागराज के बख्शी बांध में नवनिर्मित रेलवे ओवर ब्रिज (ROB) पर 'साउंड बैरियर' जैसी नई तकनीक का प्रयोग किया गया है। इस ध्वनि अवरोधक में कांच के ऊन से ढकी एल्यूमीनियम शीट होती है, जो ऑटोमोबाइल और उनके हॉर्न के शोर को प्रभावी ढंग से अवशोषित करती है। अपनी इस तरह के पहले काम में, यूपी राज्य पुल निगम 'साउंड बैरियर' स्थापित किया गया है। ग्लास वूल से भरी एल्यूमीनियम शीट, जो बख्शी में हाल ही में चालू किए गए संगम नगरी पर रेलवे ओवर ब्रिज (ROB) पर चलने वाले वाहनों और उनके हॉर्न के कारण होने वाली ध्वनि को अवशोषित करती है।

लोकेशन: बक्शीबांध फ्लाईओवर, प्रयागराज

उत्तर प्रदेश का पहला साउंड बैरियर ब्रिज

बारिश के मौसम में शहर को गंगा नदी में आने वाली बाढ़ से सुरक्षित रखने के लिए इस बांध का निर्माण किया गया था और इस बांध पर एक सड़क बनाई गई है, जो लोगों के लिए यात्रा का साधन बन गई। इससे आरओबी के आसपास के घरों में रहने वाले स्थानीय लोगों को चलने वाले वाहनों के हॉर्न और इंजन की आवाज से परेशानी नहीं होती है। दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु के कुछ पुलों पर ऐसे साउंड बैरियर लगाए गए हैं। यह यूपी का पहला पुल है, जिसमें साउंड बैरियर लगाए गए है। इस पर करीब 2 करोड़ रुपये की राशि खर्च की गई है। एल्यूमीनियम से बने ये ध्वनि अवरोधक पुल के दोनों ओर 700 मीटर की पूरी लंबाई में लगाए गए है।


पर्यटकों के लिए भी है आकर्षण

बक्शी बांध पर्यटकों के आकर्षण का भी बहुत बड़ा केंद्र है। यह घूमने, यात्रा आदि के लिए बहुत अच्छी जगह है। गंगा के अलावा यह एक बहुत बड़ा जॉगिंग क्षेत्र है। यह बहुत संतुष्टिदायक जगह है। यह एक ऐसी जगह है जहां लोग हर रोज आते है। यहां चाय के बहुत अच्छे विकल्प हैं , यहां पर खाने का भी बहुत बड़ा जमावड़ा लगता है। यहां कई तरह के लोग आते हैं। यहां प्रयागराज में एक बहुत ही शानदार शाम का स्थान है। जहां हर किसी को कम से कम एक बार अवश्य जाना चाहिए। शाम के समय कुछ खाने-पीने की दुकानें भी लगती हैं, जैसे चाय, गोल गप्पे, चूरमुरा आदि।

बनने के बाद जांच में भी सफल रहा

साउंड बैरियर लगने के बाद विशेषज्ञों की टीम ने जांच भी की। वाहनों का शोर मानकों के अनुरूप ही नियंत्रित हो रहा है। हालांकि, एक इतालवी संगठन इन बैरियर्स का निर्माण करता है, ब्रिज कॉर्पोरेशन इसे मुंबई से खरीदेगा। सूत्र बताते हैं कि स्थापना कार्य शुरू करने से पहले अधिकारियों द्वारा साउंड बैरियर के कुछ नमूनों का भी परीक्षण किया गया था।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story