Prayagraj Best Kachori: प्रयागराज में सुलाकी लाल की कचौड़ी नहीं खाया तो क्या खाया, आज ही करें ट्राई

Prayagraj Best Kachori Shops: वैसे तो प्रयागराज में आपको जगह-जगह कचौड़ी बेचने वाले मिल जायेंगे लेकिन कुछ दुकान ऐसे हैं जहाँ की कचौड़ी दूर-दूर तक फेमस है। इन्ही दुकानों में से एक है सुलाकी लाल श्रीनाथ एंड संस। यहाँ की कचौड़ी का कोई जवाब नहीं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 13 Sep 2023 1:00 AM GMT (Updated on: 13 Sep 2023 1:00 AM GMT)
Sulaki Lal Shreenath and Sons in prayagraj
X

Sulaki Lal Shreenath and Sons in Prayagraj (Image: Social Media)

Prayagraj Best Kachori: प्रयागराज अपने विविध और स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड के लिए जाना जाता है। यहाँ की कचौड़ियां बहुत फेमस हैं। चुकि प्रयागराज में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले युवाओं की संख्या बहुत ज्यादा है इसलिए यहाँ जगह-जगह आपको ऐसे फ़ूड स्टॉल्स मिल जायेंगे जो कचौड़ी, समोसा, जलेबी और इमरती बेचते हैं। यहाँ नाश्ते में कचौड़ी बहुत पसंद की जाती है।

आप नाश्ते के रूप में या नाश्ते के हिस्से के रूप में कचौड़ी का आनंद ले सकते हैं। प्रयागराज में, आपको स्थानीय बाजारों, सड़क के किनारों और चौक और कटरा जैसी लोकप्रिय सड़कों पर कचौड़ी विक्रेता मिलेंगे। इन कचौरियों को अक्सर आलू की सब्जी, छोले, तीखी इमली की चटनी या मसालेदार हरी चटनी के साथ परोसा जाता है। वैसे तो प्रयागराज में आपको जगह-जगह कचौड़ी बेचने वाले मिल जायेंगे लेकिन कुछ दुकान ऐसे हैं जहाँ की कचौड़ी दूर-दूर तक फेमस है। इन्ही दुकानों में से एक है सुलाकी लाल श्रीनाथ एंड संस। यहाँ की कचौड़ी का कोई जवाब नहीं।


प्रयागराज में कहाँ है सुलाकी लाल श्रीनाथ एंड संस की दुकान

प्रयागराज में सुलाकी लाल श्रीनाथ एंड संस की फेमस कचौड़ी और मिठाई की दुकान सुलाकी चौराहा, बहादुरगंज है। यह दुकान 100 वर्षों से भी ज्यादा पुरानी है। आज पांचवी पीढ़ी यह दुकान चला रही है। वर्षों पहले इस दुकान के मालिक उत्तर प्रदेश के बाँदा शहर से प्रयागराज आये थे। यह दुकान खोलने से पहले उन लोगों ने पहले कई छोटे मोटे काम किये और फिर उसके बाद यह दुकान खोली। नाश्ते का स्वाद बढ़िया, साफ़ और स्वच्छ स्थान, सर्वोत्तम बजट के तहत सर्वोत्तम भोजन, उचित पैकेजिंग, बढ़िया मात्रा, यहाँ की कुछ खासियत है। यह दुकान अपने कचौड़ी सब्जी के अलावा मिठाई के लिए बहुत फेमस है। यहाँ तरह-तरह की मिठाइयां मिलती हैं। यह दुकान सुबह आठ बजे से लेकर रात के 10 बजे तक खुली रहती है। यह फ़ूड आउटलेट Swiggy और Zomato दोनों पर उपलब्ध है।


क्या खास है सुलाकी लाल श्रीनाथ एंड संस की दुकान में

सुलाकी लाल की कचौड़ी बहुत खास होती है। कचौड़ी पत्तल में परोसा जाता है। एक प्लेट में चार कचौड़ियां, एक आलू की सब्जी, एक सीताफल की सब्जी, छोले, दही और चटनी होता है। एक प्लेट कचौड़ी-सब्जी की कीमत 100 रुपये होती है। यहाँ भोजन में प्याज़ और लहसुन का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। इसके अलावा इस दुकान की मिठाइयां भी बहुत पसंद की जाती है। इस दुकान पर 70-80 मिठाई की वैरायटी आपको मिलेगी। इनमे प्रमुख है मोतीचूर के लड्डू, बालू शाही, इमरती, कला जामुन, गाजर का हलवा, मुंग का हलवा, रस मलाई। इसके अलावा यहाँ आपको परवल की मिठाई भी मिलेगी जो बहुत फेमस है। इस दुकान पर प्रसिद्ध मिठाई अनरसा भी मिलता है। यहाँ मिठाई की कीमत 400 रुपये किलो से लेकर 1000 रुपये किलो तक जाती है। यहाँ की लस्सी भी बहुत पसंद की जाती है। सुलाकी लाल के यहां, वे आपको पारंपरिक एहसास देने के लिए कुल्हड़ में गाढ़ी क्रीम से बनी लस्सी पेश करते हैं।


बाजरे से बानी मिठाइयां भी मिलती हैं यहाँ

सुलाकी लाल श्रीनाथ एंड संस ने बाजरा से बनी मिठाइयों की 6 स्वादिष्ट किस्में विकसित की हैं। इन मिठाइयों को सरकार द्वारा बाजरा को बढ़ावा देने वाली प्रदर्शनी में प्रदर्शित किया गया था। यहाँ बाजरे से जो कुछ खास मिठाइयां बनती हैं वो हैं- रागी कसोल, ज्वार के लड्डू, सांवा की बर्फी, बाजरे का लड्डू, और कुकनी का पेड़ा।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story