Prayagraj Famous Samosa: प्रयागराज में यहां खाए फेमस अफगानी हींग के समोसे

Prayagraj Famous Afgani Samosa: प्रयागराज में अब आप भी खा सकती हैं एक से बढ़कर एक फेमस खाने की चीज़े हैं उसी में से एक आज हम आपके साथ शेयर करने वाले है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 13 July 2024 10:30 AM GMT
Famous Afgani Samosa in Prayagraj
X

Famous Afgani Samosa in Prayagraj (Photos - Social Media) 

Prayagraj Famous Afgani Samosa: प्रयागराज (Prayagraj), जिसे इलाहाबाद (Allahabad) नाम से भी जाना जाता है, भारत के उत्तर प्रदेश राज्य का एक प्रमुख नगर है। ऐसा कहा जाता है कि 1575 में इसका दौरा करने के बाद, अकबर इसके रणनीतिक स्थान से इतना प्रभावित हुआ कि उसने एक किले के निर्माण का आदेश दिया और 1584 तक इसका नाम अल्लाहबास या भगवान का निवास रखा, बाद में शाहजहाँ के अधीन इसे बदलकर इलाहाबाद कर दिया गया। यह प्रयागराज ज़िले का मुख्यालय है और हिन्दूओं का एक मुख्य तीर्थस्थल है।

साथ ही साथ प्रयागराज अपने टेस्टी खानपान के लिए भी बहुत फेमस है। यहां आपको हर तरह की अच्छी और स्वादिष्ट खाने की चीज़े मिलेंगी। आज के आर्टिकल में हम आपको प्रयागराज के अफगानी समोसे के बारे में बताने जा रहें हैं।

प्रयागराज में खाए अफगानी समोसा (Eat Afghani Samosa in Prayagraj)

प्रयागराज के फेमस शॉप एस के जायसवाल के फेमस हींग के समोसे या अफगानी समोसे यहां पर आप फेमस हींग के समोसे खा सकते हैं। जो काफी अच्छे और टेस्टी हैं।


क्यूं कहते हैं अफगानी समोसा (Why Is It Called Afghani Samosa?)

शॉप के मालिक बताते हैं कि ये हींग के समोसे दूर दूर तक फेमस है, लोग यहां दूर से इस समोसे का स्वाद चखने आते हैं। क्यूंकि इस हींग के समोसे में डालने वाली हींग दुकान के मालिक डायरेक्ट अफगानिस्तान से हींग मांगते हैं इसलिए इसे अफगानी समोसा कहा जाता है। यह अफगानी हींग बहुत फेमस और कॉस्टली हैं इसे 35000 रूपये किलो के हिसाब से अफगानिस्तान से मंगाया जाता हैं।

50 साल पुरानी हैं जायसवाल जी के हींग के समोसे की दुकान (Jaiswal ji's Hing Samosa Shop is 50 Years old)

प्रयागराज की ये फेमस जायसवाल समोसे की दुकान 50 साल पुरानी है। लोग प्रयागराज से 50 से 100 किलो मीटर से दूर से यहां हींग के समोसे खाने आते हैं।

Famous Afgani Samosa in Prayagraj

कहां मिलेगा ये समोसा (Where to Get This Samosa)

ये अफगानी समोसा आपको लक्ष्मी टॉकीज कटरा के पास एस के जायसवाल हींग के समोसे

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story