×

Famous Zoo in Allahabad: बेहद ही शानदार है प्रयागराज में स्थित हाथी पार्क, जिसे कहा जाता है छोटा चिड़ियाघर

Famous Zoo in Allahabad: शहर का हर बच्चा इस पार्क में कम से कम एक बार तो जरूर आता है। यह बच्चों की तो पसंदीदा जगह है ही इसके साथ ही यहां की खूबसूरती बड़ों को भी काफी लुभाती है।

Kajal Sharma
Published on: 2 Jun 2023 2:19 PM GMT
Famous Zoo in Allahabad: बेहद ही शानदार है प्रयागराज में स्थित हाथी पार्क, जिसे कहा जाता है छोटा चिड़ियाघर
X
Prayagraj Zoological Park (Image Description)

Famous Zoo in Allahabad: प्रयागराज में स्थित सुमित्रा नंदन पंत पार्क को हाथी पार्क के नाम से भी जाना जाता है। जहां शहर में रहने वाले लोगों की पसंदीदा जगह है, शहर का हर बच्चा इस पार्क में कम से कम एक बार तो जरूर आता है। यह बच्चों की तो पसंदीदा जगह है ही इसके साथ ही यहां की खूबसूरती बड़ों को भी काफी लुभाती है। यही वजह है कि यहां पर लोग अपने परिवार के साथ ही घूमने के लिए आते हैं। रविवार और सार्वजनिक छुट्टी वाले दिन तो इस पार्क में काफी भीड़ देखी जाती है।

प्रयागराज का फेमस छोटा चिड़ियाघर

रविवार के दिन रहती है भीड़

यह पार्क पूरे शहर में फेमस हैं, जहां हर बच्चा घूमने के लिए आता है। रविवार के दिन इस पार्क में काफी भीड़ देखी जाती है। मनोरंजन के लिए लोग अपने परिवार के साथ इस पार्क में जरूर आते हैं। जिसके लिए लोगों को यहां पर सिर्फ 10 रुपये प्रति व्यक्ति किराया देना होता है, इसके साथ ही बच्चों के लिए इस पार्क में 5 रुपये एंट्री फीस देनी होती है। यह पार्क सुबह 7 बजे से शाम के 10 बजे तक खोला जात है। बच्चे अपने टीचर के साथ भी इस पार्क में घूमने के लिए आते हैं।

पार्क में स्थित है झील

इस पार्क में कई ऐसी चीजें है जो लोगों को आकर्षित करती हैं। यहां पर एक कृत्रिम झील भी बनी हुई जो लोगों को काफी पसंद भी आती है। जहां पर लोग बोटिंग का लुत्फ भी उठाते हैं, दरअसल इस झील में पैडल बोट की सुविधा भी दी जाती है। यहां आने वाला हर बच्चा इसके लिए जिद करता है क्योंकि यह खासतौर पर बच्चों के लिए ही बनाई गई है। साथ ही पार्क में कई झूले भी लगे हुए हैं जिन पर झूलना बच्चों को काफी पसंद आता है।

पिंजरे में देख सकते हैं जानवर

इस पार्क में एक ओर बच्चों के लिए झूले बने हुए हैं, तो दूसरी तरफ पिंजरे बनाए गए हैं। जिसमें खरगोश, चूहे, राजहंस, कबूतर, तीतर, मैना, साही आदि जैसे पशुओं को बांधा गया है। वहीं दूसरी ओर यहां पर स्थित रंग-बिरंगे पक्षी लोगों को लुभाते हैं। लोग देर तक इन पिंजरों के सामने खड़े होकर इन्हें निहारते हैं।

पार्क में आराम करने के बेहतर इंतजाम

पार्क में घूमने-फिरने के साथ आराम करने के लिए भी अच्छे इंतेजाम किए गए हैं। यहां पर सस्ताने के लिए बेंच बनाए गए हैं, साथ ही बच्चों के खाने-पीने के लिए चाऊमीन, आइस्क्रीम चुरमुरा, नूडल्स, मोमोज, चॉकलेट, चाट जैसी कई चीजें आसानी से मिल जाती हैं।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story