Prayagraj To Jammu Train Details: प्रयागराज से सीधे पहुंचे मां वैष्णो देवी के धाम, 5 सितंबर से शुरू हो रही नई ट्रेन

Prayagraj To Jammu Train Details: प्रयागराज से भक्त सिद्ध वैष्णो देवी के दर्शन करने के लिए ट्रेन से जा सकेंगे। इसके लिए सूबेदारगंज से ट्रेन शुरू की जा रही है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 4 Sep 2024 2:15 AM GMT (Updated on: 4 Sep 2024 2:16 AM GMT)
Prayagraj To Jammu Train Details
X

Prayagraj To Jammu Train Details (Photos - Social Media) 

Prayagraj To Jammu Train Details: प्रयागराज, जिसे इलाहाबाद नाम से भी जाना जाता है, भारत के उत्तर प्रदेश राज्य का एक प्रमुख नगर है। प्रयागराज से अब वैष्णो देवी जाने की सीधी ट्रेन शुरू होने वाली है जिसका शुभारंभ 5 सितंबर को फूलपुर के सांसद प्रवीण पटेल हरी झंडी दिखाकर करने वाले हैं। पिछले कई दिनों से इसकी तैयारी चल रही थी। इस ट्रेन को सुबह 10:35 पर सूबेदारगंज स्टेशन से रवाना किया जाएगा और यह 9:15 पर कटरा पहुंचेगी।

प्रयागराज से कटरा की सीधी ट्रेन (Prayagraj To Katra Direct Train)

प्रयागराज से मां वैष्णो देवी कटरा के लिए सीधी ट्रेन सेवा पहले नहीं थी। यहां से जम्मू के लिए मुरी और उधमपुर से सीधी ट्रेन चल रही थी। आप 5 सितंबर से मां वैष्णो देवी की धाम तक ट्रेन संचालित होगी। इस ट्रेन का संचालन दिल्ली से माता वैष्णो देवी के लिए हो रहा है। 2 महीने पहले सूबेदारगंज तक विस्तार की मंजूरी रेलवे बोर्ड द्वारा दी गईथी। इसके बाद 5 सितंबर से इसे चलाने की घोषणा की गई है।

Prayagraj To Jammu Train Details

प्रयागराज से कटरा के लिए ट्रेन की समय सारिणी (Prayagraj to Katra Train Timetable)

सुबह 10:35 से यह ट्रेन सूबेदारगंज से रवाना होगी। यहां से दिल्ली के बीच ट्रेन का फतेहपुर, गोविंदपुरी, टूंडला और अलीगढ़ रेलवे स्टेशन पर ठहराव होगा। शाम 7:50 पर जम्मू मेल पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। 15 मिनट के ठहराव के बाद रात 8:10 पर यह वैष्णो देवी कटरा के लिए रवाना होगी। दिल्ली के बाद सब्जी मंडी, नरेला, सोनीपत, गन्नौर, पानीपत, करनाल, कुरुक्षेत्र, अंबाला कैंट, राजपुरा, लुधियाना, जालंधर, टांडा, पठानकोट, हीरानगर, विजयपुर, जम्मू, जम्मू तवी, मेजर कैप्टन तुषार महाजन में इसका ठहराव होगा।

Prayagraj To Jammu Train Details

प्रयागराज से कटरा ट्रेन की कोच डिटेल्स (Prayagraj to Katra Train Coach Details)

इस ट्रेन में 22 कोच है। जिसमें चार सामान्य श्रेणी, 7 स्लीपर, थर्ड एसी के 6, सेकंड एसी के दो और फर्स्ट एसी का एक कोच लगा हुआ है। एसएलआर श्रेणी के दो कोच हैं। वापसी में यह ट्रेन कटरा से 3:20 पर चलेगी और अगले दिन दोपहर 12:35 पर सूबेदारगंज पहुंचेगी।

Prayagraj To Jammu Train Details

बदलेगा ट्रेन नंबर (Train Number Will Change)

5 सितंबर से शुरू होने वाली सूबेदार श्री माता वैष्णो देवी कटरा ट्रेन का नंबर अगले वर्ष 5 जनवरी से बदला जाएगा। सूबेदारगंज से इसका नया नंबर 20433 और वापसी में 20434 रहेगा। फिलहाल इसका नंबर 14033 सूबेदारगंज और 14034 माता वैष्णो देवी से है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story