×

Pune Famous Street Food: ये हैं पुणे के प्रसिद्ध व्यंजन, बहुत अनोखा है इनका स्वाद

Famous Street Food In Pune: पुणे भारत का एक बहुत ही प्रसिद्ध शहर है जो अपने इतिहास की वजह से पहचाना जाता है। चलिए आज हम आपको यहां के कुछ प्रसिद्ध व्यंजनों के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 4 Jun 2024 8:35 AM GMT
Famous Street Food In Pune
X

Famous Street Food In Pune (Photos - Social Media)

Famous Street Food In Pune : पुणे भले ही पेशवाओं के समय में बनाए गए किलों के लिए मशहूर हो, लेकिन यह अपने स्वादिष्ट स्ट्रीट फ़ूड विकल्पों के लिए भी जाना जाता है। पुणे में बेहतरीन स्ट्रीट फ़ूड के साथ आपकी भूख मिटाने के लिए स्ट्रीट फ़ूड विक्रेता तैयार हैं । वड़ा पाव और पाव भाजी से लेकर रोल, मोमोज और बहुत कुछ, पुणे में स्ट्रीट फ़ूड के साथ हर तरह के स्वाद को संतुष्ट करने के लिए कुछ न कुछ है। इसलिए यदि आप शहर में घूमने आ रहे हैं, तो भूखे पेट बाहर निकलें और पुणे के इस प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड का स्वाद चखें:

वड़ा पाव (Vada Pav)

अगर आपको बर्गर पसंद है, तो आपको इसका भारतीय संस्करण भी पसंद आएगा। महाराष्ट्र के सबसे लोकप्रिय स्नैक्स में से एक, वड़ा पाव पुणे के हर कोने में उपलब्ध है। आलू की सब्जी बनाई जाती है, जिसे बेसन में डुबोकर डीप फ्राई किया जाता है। हर दुकान की अपनी खास चटनी होती है जो वड़ा पाव के साथ परोसी जाती है। कुछ दुकान तीखी और तीखी चटनी परोसती हैं, जबकि कुछ खट्टी-मीठी इमली की चटनी परोसती हैं। आपको पुणे के इस मशहूर स्ट्रीट फ़ूड को ज़रूर आज़माना चाहिए!

Vada Pav


पानी पुरी (Pani Puri)

चाट के शौकीनों को इस स्ट्रीट फूड आइटम से कभी भी तृप्ति नहीं मिलती। भारत के हर राज्य में इसका अलग-अलग नाम है। कुछ लोग इसे गोलगप्पा कहते हैं, कुछ इसे पुचका कहते हैं और कुछ इसे पानी पूरी कहते हैं, लेकिन देश के किसी भी हिस्से में आप इसे खाएँ, इसका स्वादिष्ट स्वाद एक जैसा ही रहता है। पुणे में इसे पानी पूरी कहते हैं और यह यहाँ के मशहूर स्ट्रीट फूड में से एक है। डीप-फ्राइड खोखली पूरियाँ, मसले हुए आलू, उबले हुए स्प्राउट्स, मसालेदार और चटपटी चटनी से भरी हुई! यह स्वादिष्ट डिश पुणे के सभी चाट स्टोर पर उपलब्ध है।

Pani Puri


पाव भाजी (Pav Bhaji)

पाव भाजी पूरे भारत में परोसा जाने वाला एक लोकप्रिय स्ट्रीट फ़ूड है, लेकिन पुणे में इसे बनाने का तरीका कुछ अनोखा है। उबली हुई सब्ज़ियों को मैश करके एक स्वादिष्ट सब्ज़ी बनाई जाती है, जिसे उदारतापूर्वक मक्खन लगे पाव, नींबू का टुकड़ा, कटा हुआ प्याज़ और धनिया के साथ परोसा जाता है। अगर आप पुणे में सबसे बढ़िया स्ट्रीट फ़ूड की तलाश में हैं , तो पाव भाजी निस्संदेह आज़माने के लिए एक विकल्प है।

Pav Bhaji


दाबेली (Dabeli)

इसकी उत्पत्ति गुजरात में हुई है, लेकिन दाबेली पुणे के प्रसिद्ध स्ट्रीट फ़ूड आइटम में से एक है। दाबेली एक स्वादिष्ट नाश्ता है जिसे बनाना आसान है। यह डिश आलू, अनार, मूंगफली, सेव और मसाले से बनी स्टफिंग वाला पाव है। यह पुणे के ज़्यादातर फ़ूड स्टॉल पर उपलब्ध है और शहर में आने पर इसे ज़रूर खाना चाहिए।

Dabeli


कबाब (Kabab)

पुणे में मशहूर स्ट्रीट फ़ूड की सूची में कबाब सबसे ऊपर है । मीट के शौकीनों के लिए कई स्वादिष्ट विकल्प उपलब्ध हैं। शाकाहारियों के लिए, पनीर के साथ भी यही विकल्प उपलब्ध हैं, ताकि वे इसे मिस न करें। ये कबाब पुणे में कई फ़ूड स्टॉल पर आसानी से मिल जाते हैं।

Kabab

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story