×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Museums In Punjab: पंजाब ट्रिप में बच्चों को दिखाएं ये म्यूजियम, भारत के इतिहास से करवाएं रूबरू

Museums In Punjab: पंजाब भारत का एक बहुत ही खूबसूरत राज्य है और यहां पर घूमने फिरने के लिए एक से बढ़कर एक स्थान है। चलिए यहां के कुछ म्यूजियम के बारे में जानते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 14 May 2024 9:50 AM GMT
Museums In Punjab
X

Museums In Punjab (Photos - Social Media)

Museums In Punjab : फिलहाल गर्मी की छुट्टियां चल रही है और इन छुट्टियों का सबसे ज्यादा आनंद बच्चों को लेते हुए देखा जाता है। दरअसल गर्मियां लगते ही समर वेकेशन शुरू हो जाते हैं और फिर शुरू होता है बच्चों के मौज मस्ती करने का सिलसिला, जो पूरे घर में धमाल मचा देता है। बहुत से पेरेंट्स इन छुट्टियों में अपने बच्चों के साथ ट्रिप भी प्लान करते हैं। जब बच्चों के साथ घूमने की बात आती है तो पेरेंट्स ऐसी जगह पर जाना पसंद करते हैं जहां उनके बच्चे एंजॉय कर सके और उन्हें नई चीजों को जानने का मौका भी मिले। वैसे भी बच्चे अपनी आंखों से जो देख लेते हैं वह उन्हें हमेशा याद रहता है। अगर आप भी समर्पित प्लान कर रहे हैं तो आपको कुछ ऐसी जगह ऑन पर जाना चाहिए जहां पर आपके बच्चों को नई चीजों को जानने का मौका मिले।

पंजाब एक बहुत ही खूबसूरत जगह है और पर्यटन के लिहाज से काफी फेमस भी है। अगर आप कहीं घूमने जाना चाहते हैं तो यहां पर कई सारे ऐसे म्यूजियम है जो आप अपने बच्चों को दिखा सकते हैं। यहां जाने के बाद आपको कई तरह की पेंटिंग, मूर्तियां और लघु चित्रों का संग्रह देखने को मिलेगा। इसके अलावा इन म्यूजियम में आप हथियार कवच कल और संस्कृति को दर्शाने वाली चीज, आदिवासी और लोक कलाओं का बेहतरीन कलेक्शन भी देख सकेंगे। चलिए आज हम आपको पंजाब के कुछ शानदार म्यूजियम के बारे में बताते हैं।

पार्टिशन म्यूजियम

अमृतसर के टाउन हॉल में यह पब्लिक म्यूजियम मौजूद। यह पूरी दुनिया में अपनी तरह का पहला म्यूजियम है। यहां पर विभाजन के बाद जो स्थितियां निर्मित हुई उनसे संबंधित कहानी, दस्तावेज और सामग्रियों का भंडार है।

पार्टिशन म्यूजियम


वॉर मेमोरियल

वॉर मेमोरियल म्यूजियम काफी बड़े क्षेत्र में बना हुआ है। इसमें आठ गैलरी है। यहां पर गुरु हरगोबिंद सिंह के समय से लेकर महाराजा रणजीत सिंह के समय तक हुए गए प्रसंग बलिदानों और वीरता के कामों को दर्शाया गया है। कारगिल ऑपरेशन से जुड़ी चीज भी आपके यहां देखने को मिलेगी। यहां आप सिख साम्राज्य के उदय से लेकर विभाजन, ब्रिटिश शासन और भारत-पाकिस्तान युद्ध की झलक देख सकते हैं।

वॉर मेमोरियल


जंग ए आजादी

इस म्यूजियम के नाम से ही जाहिर है कि यहां जाने के बाद आपको देश की आजादी से जुड़ी हुई चीजों को देखने का मौका मिलेगा। यह पंजाब के जालंधर में मौजूद है और 25 एकड़ में फैला हुआ है। भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में पंजाबी समुदाय ने जो सहयोग और बलिदान किया यह उसी के सम्मान में बनाया गया है। 300 करोड़ की लागत से तैयार किया गया यह स्मारक 2014 में स्थापित हुआ था।

जंग ए आजादी


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story