×

Raigad Food: रायगढ़ घूमने जाएं तो यहां के इन 5 मशहूर फूड का लुफ्त जरूर उठाएं

Famous Food in Raigad: आप घूमने और खाने पीने का शौक रखते हैं तो आपको रायगढ़ जाने का प्लान जरूर बनानी चाहिए। यहां के फूड खूब पसंद आएंगे।किलों, शानदार समुद्र तटों और गुफाओं के लिए प्रसिद्ध है।

Anupma Raj
Published on: 8 Aug 2022 3:14 AM GMT
Raigad Famous Food
X

Raigad Food (Image:Social Media)

Click the Play button to listen to article

Famous Food in Raigad: अगर आप घूमने और खाने पीने का शौक रखते हैं तो आपको रायगढ़ जाने का प्लान जरूर बनानी चाहिए। यहां के मशहूर फूड आपको खूब पसंद आएंगे। रायगढ़, महाराष्ट्र में स्थित है जो किलों, शानदार समुद्र तटों और गुफाओं के लिए प्रसिद्ध है, लेकिन निश्चित रूप से यह यही तक सीमित नहीं है। यह स्थान स्वादिष्ट करी, समुद्री भोजन का स्वाद लेने का भी केंद्र है और इस जगह के स्थानीय फूड का स्वाद के साथ महाराष्ट्रीयन फूड आपको खूब पसंद आएंगे। तो आइए जानते हैं रायगढ़ के 5 मशहूर फूड के बारे में:

कांदा भजिया या प्याज के पकौड़े

कांदा भजिया या प्याज के पकौड़े रायगढ़ के मशहूर फूड है। कांदा भाजे का कुरकुरे और तीखे फ्लेवर किसी को भी अपना फैन बना लेगी। बेसन के पेस्ट में लिपटे प्याज और स्थानीय मसालों के साथ काली मिर्च और चटपटी चटनी के साथ परोसा जाने वाला यह फूड नाश्ते के समय भी आप खा सकते हैं।

सफेद मक्खन और मूंगफली की चटनी के साथ थालीपीठ

थालीपीठ एक स्वादिष्ट फूड है, इससे आटे से तैयार किया जाता है। भुना हुआ अनाज, फलियां और मसालों का मिश्रण टेस्टी स्वाद देता है। यह एक पौष्टिक व्यंजन है जिसका स्वाद और पोषण आपको बहुत भाएगा। रायगढ़ में थालीपीठ का आनंद सफेद मक्खन और मूंगफली की चटनी के साथ लें सकते हैं।

मीठे उबले हुए मोदक

आपको यह सुन कर थोड़ा अजीब जरूर लगेगा लेकिन यह स्वाद में लाजवाब लगेगा। दरअसल मोदक एक विशेष व्यंजन है जिसे गणेश चतुर्थी के त्योहार के दौरान चखा जाता है और इसे भाप के चावल के आटे से तैयार किया जाता है, जिसमें गुड़ और कसा हुआ नारियल का मीठा मिश्रण होता है। पकौड़ी जैसी दिखने वाली इस मिठाई मोदक को कौन पसंद नहीं करेगा। उकादिचे एक मराठी शब्द है जिसका अनुवाद 'उबला हुआ' होता है और इसलिए ये मीठे व्यंजन स्ट्रीमिंग की प्रक्रिया द्वारा तैयार किए जाते हैं। उकादिचे मोदक रायगढ़ आने पर जरूर लेना चाहिए।

क्रिस्पी प्रॉन और फिश करी के साथ सीफूड थाली

दरअसल रायगढ़ अपने समुद्री भोजन के लिए मशहूर है, इसलिए आपको यहाँ इस समुद्री भोजन की थाली को जरूर आज़मानी चाहिए। कुरकुरे प्रॉन और फिश करी के साथ आता है, इसका मलाईदार और शानदार स्वाद निश्चित रूप से समुद्री भोजन के लिए आपके प्यार को बढ़ा देगा। स्थानीय मसालों से लदी और रायता, प्याज के छल्लों के साथ अचार के साथ इसका स्वाद लें। आपको यह जरूर पसंद आएगा।

फालूदा

फालूदा का नाम तो आपने जरूर सुना होगा। साथ ही इसका स्वाद भी चखा होगा लेकिन रायगढ़ के फालूदा की बात ही कुछ और है। फालूदा की ठण्डी, क्रीमी, नट मिक्स मिठास किसे पसंद नहीं है। यह मिठाई भारत में सबसे अधिक खाए जाने वाले व्यंजनों में से एक है और इसकी गाढ़ी, मलाईदार स्वाद आपको पसंद आएगी। नट्स, और कटे हुए फलों के साथ और चिया सीड्स से भरपूर आपको यह खूब पसंद आएगा। आप इसे जरूर रायगढ़ जाने पर ट्राई कर सकते हैं।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story