×

Rajasthan Wedding Destination: आखिर राजिस्थान ही क्यों शादी कर रहे फेमस लोग, इन बड़ी हस्तियों ने यहां से की वेडिंग

Rajasthan Best Places for Wedding Destination: डेस्टिनेशन वेडिंग में राजस्थान जैसा शाही ठाट-बाट पूरी दुनिया में कहीं देखने को नहीं मिलेगा।

Vidushi Mishra
Published on: 8 Feb 2023 11:30 AM GMT
Rajasthan Wedding Destination: आखिर राजिस्थान ही क्यों शादी कर रहे फेमस लोग, इन बड़ी हस्तियों ने यहां से की वेडिंग
X

Rajasthan Best Places for Wedding Destination: राजस्थान में डेस्टिनेशन वेडिंग का तो मानों ट्रेंड सा चल गया है। शादी की लगनें शुरू होते ही राजस्थान नई दुल्हन सा सजने लगता है। बीते कुछ सालों से शादियों के लिए राजस्थान को सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है। मशहूर हस्तियां, अरबपति-करोड़ोपति, एक्टर-एक्ट्रेसेस, पॉलिटिशियन्स सभी ड्रीम वेडिंग के लिए राजस्थान को ही चुनते हैं। इसके पीछे असली कारण क्या हैं क्योंकि दुनियाभर में और भी कई खूबसूरत जगहें हैं जहां डेस्टिनेशन वेडिंग प्लान की जा सकती है। लेकिन आखिर क्यों परफेक्ट वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए राजस्थान लोगों को बेहद पसंद आ रहा है। आइए आपको इसका कारण बताते हैं।

कारण है राजस्थान की सुंदरता। भारत का ये राज्य अपने ऊंचे-ऊंचें अढिग पहाड़ों, शांत झीलों, अविश्वसनीय अद्भुत विरासतीय इमारतों, ठाठ-बाट-परंपराओं और शाही आतिथ्य के लिए जाना जाता है। आज भी राजस्थान अपने खूबसूरत एतिहासिक महलों की वजह से राजा-महाराजाओं के जमाने का अनुभव कराने के लिए प्रसिद्ध है।

शादी-विवाह के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन

(Image Credit- Social Media)

ये रेतीला प्रदेश दुनियाभर में शाही अंदाज से शादी-विवाह के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन माना जाता है। इसी वजह से अमीर शख्सियत, बड़े-बड़े पॉलिटिशियन्स, एक्टर-एक्ट्रेसेस उदयपुर (Udaipur), जयपुर (jaipur), जैसलमेर (Jaisalmer), जोधपुर (Jodhpur) और पुष्कर में डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए आते हैं।

डेस्टिनेशन वेडिंग में राजस्थान जैसा शाही ठाट-बाट पूरी दुनिया में कहीं देखने को नहीं मिलेगा। यहां की शाही शादियों में मेहमानों, बारातियों का राजवाड़ी अंदाज में स्वागत किया जाता है। बैंड-बाजें के साथ ही बारात में हाथी, घोड़े, ऊंट की बग्गियां इसे और अनोखा बना देती हैं। शाही शादियों में जब पारंपरिक गाने बजते हैं और सांस्कृतिक नृत्य होता हैं तो मानों आप शादी में नहीं बल्कि राजा का दरबार में हैं, ऐसा महसूस होता है।

(Image Credit- Social Media)

राजस्थान की अद्भुत सभ्यता और संस्कृति लोगों का मन जीत लेती है। अब तो डेस्टिनेशन वेडिंग का इतना ट्रेंड चल गया है कि आए दिन यहां पर आलीशान शादियों होती रहती हैं।

इन मशहूर हस्तियों ने की राजस्थान में डेस्टिनेशन वेडिंग

बॉलीवुड-हॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा- निक जोनस, एक्टर विक्की कौशल-कटरीना कैफ, लिज हर्ली-अरुण नायर, मशहूर एक्ट्रेस रवीना टंडन, नील नितिन मुकेश, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा की बेटियों की शादी, अब सिद्धार्थ मल्होत्रा-कियारा अडवाणी के बाद स्मृति ईरानी ने भी अपनी बेटी की डेस्टिवेशन वैडिंग के लिए राजस्थान चुना है।

राजस्थान की इस अतुलनीय विरासत के लोग दीवानें हैं। सिर्फ भारतीय ही नहीं, बल्कि विदेशी भी राजस्थान की संस्कृति और परांपराओं के प्रेमी हैं। पारंपरिक पहनावा साज-सज्जा लोगों का मन-मोह लेता है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story