Rajasthan Budget Trip: कम बजट में प्लान करें राजस्थान की ट्रिप

Rajasthan Budget Trip: अगर आप भी समर वेकेशन राजस्थान में बनाने का प्लान कर रहे हैं। तो चलिए हम आपके बजट में ट्रिप प्लान करने के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 13 May 2024 4:00 AM GMT (Updated on: 13 May 2024 4:00 AM GMT)
Rajasthan Trip
X

Rajasthan Trip (Photos - Social Media)

Rajasthan Budget Trip Under 15000: फिलहाल गर्मी की छुट्टियां चल रही है और सभी घूमने करने का प्लान बना रहे हैं। गर्मियों के इस मौसम में सबसे ज्यादा मौज बच्चों की होती है क्योंकि उन्हें दादी नानी के घर जाने को मिलता है और कई बार तो अच्छी खासी फैमिली ट्रिप भी प्लान हो जाती है। गर्मियों के मौसम में ही माता-पिता अपने बच्चों के साथ घूमने फिरने जा पाते हैं। पूरे साल बच्चों के स्कूल और पढ़ाई होती है इस वजह से जाना संभव नहीं हो पता है।

इस गर्मी की छुट्टी में अगर आपने भी अपने परिवार के साथ कहीं जाने का प्लान बनाया है और आप कोई जगह ढूंढ रहे हैं तो राजस्थान बेस्ट जगह हो सकती है। हालांकि फिलहाल गर्मी है और गर्मी के मौसम में राजस्थान काफी गर्म रहता है। लेकिन चिंता करने की जरूरत नहीं है यहां पर आपको सुंदर झील, पहाड़, झरने, हाथी और ऊंट की सवारी, जंगल सफारी, नाव की सवारी सब कुछ करने का मौका मिलेगा और आप ऐतिहासिक किले भी देख सकते हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि किस तरह से आप बजट में राजस्थान की ट्रिप पूरे परिवार के लिए प्लान कर सकते हैं।

कम बजट में कैसे जाएं राजस्थान

अगर आप परिवार के साथ बजट में घूमना चाहते हैं तो राजस्थान में एक लोकेशन का चुनाव कर लें। यहां पर उदयपुर जयपुर माउंट आबू और जैसलमेर जैसी खूबसूरत जगह है मौजूद है आप इनमें से किसी एक जगह पर जा सकते हैं। एक लोकेशन का चुनाव करने के बाद जब आप घूमने जाते हैं तो शहर के अंदर कई सारी चीज देखने को मिलती है और खर्च भी काम आता है। राजस्थान में ऐसी जगह भी मौजूद है जहां ठंड का एहसास गर्मी के दिनों में होता है।

Rajasthan


राजस्थान में घूमने की सस्ती जगह

लोकेशन चुन लेने के बाद आपको वहां की ऐसी जगह पर जाना चाहिए जहां पर आपको इंट्री के लिए ज्यादा फीस न देनी पड़े। जहां पर एंट्री लेने के लिए 200 से ₹300 देने पड़ सकते हैं। कम बजट में ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो इन जगहों पर जाने से बचें। यहां पर कई सारे ऐसे स्थान है जहां सस्ती घरों में एंट्री मिल जाती है।

Rajasthan


कैसे पहुंचे राजस्थान

कुछ लोग राजस्थान तक पहुंचाने के लिए बस चुनते हैं। लेकिन अगर आपको बजट में ट्रिप प्लान करना है तो ट्रेन एक बेहतरीन ऑप्शन है। दिल्ली से जयपुरिया उदयपुर के लिए आसानी से ट्रेन मिल जाती है और इसके लिए आपको मात्र डेढ़ सौ से ₹200 देने होंगे। यह किराया स्लीपर कोच का होता है। इस तरह से ट्रेन से आने जाने का खर्च तीन लोगों के लिए ₹1200 पड़ता है।

Rajasthan


राजस्थान में रुकने के होटल और हॉस्टल

किसी भी जगह पर जाने के बाद वहां रुकने का खर्चा सबसे ज्यादा होता है। राजस्थान में काम वाले बजट होटल आपको मिल जाएंगे। इन होटल में 1200 से ₹1500 के बीच आप अपनी रात गुजार सकते हैं। एक रात के लिए यहां 500 से ₹600 प्रति व्यक्ति लगता है। इस तरह से 2 दिन में 3000 से ₹3600 तक का बजट बैठेगा।

Rajasthan


राजस्थान में घूमने का खर्चा

परिवार के साथ घूमना है और बजट कम है तो आप ऑटो का सहारा ले सकते हैं। कैब बुक करके घूमना आपको थोड़ा महंगा पड़ सकता है। अगर आप कब से घूमना चाहते हैं तो ड्राइवर से दो दिनों तक घूमने का पूरा हिसाब पहले ही बना सकते हैं ताकि वह आपको काम में घुमा सके। फिर भी यहां घूमने का 2 से 3000 खर्चा आ सकता है इसके अलावा खाना आप अपने हिसाब से खा सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story