×

Rajasthan Shiva Temple: ये है दुनिया का पहला ॐ आकार मंदिर, यहां होंगे 12 ज्योतिर्लिंग के दर्शन

Om Shaped Shiva Temple: ओम एक ऐसा शब्द और उच्चारण है जिसके अंदर यह पूरी सृष्टि समाई गई है। ओम का एक साकार स्वरूप राजस्थान में तैयार किया गया है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 13 March 2024 9:38 AM GMT
Om Shaped Shiva Temple
X

Om Shaped Shiva Temple (Photos - Social Media)

Om Shaped Shiva Temple : त्रिदेव यानी कि ब्रह्मा, विष्णु, महेश इस सृष्टि के रचयिता और कर्ताधर्ता कहे जाते हैं। ब्रह्मा जी इस सृष्टि के रचयिता है, तो वही विष्णु जी पालनहर्ता और शिव इस सृष्टि के आरंभ और अंत के तौर पर पहचाने जाते हैं। दुनिया भर में भोलेनाथ कई जगह पर कई रूपों में विराजित हैं। आज हम आपको एक ऐसे शिव मंदिर के बारे में बताते हैं जो ओम आकार में बना हुआ है और यहां आपको कई सारी भगवान के स्वरूपों के दर्शन हो सकेंगे। ओम आकार का दुनिया का पहला शिव मंदिर राजस्थान के पाली ज़िले के जाडन गांव में बना है. यह मंदिर 270 एकड़ में बना है और इसकी नींव साल 1995 में रखी गई थी. मंदिर में भगवान शिव की 1008 मूर्तियां हैं, जिनमें 12 ज्योतिर्लिंग शामिल हैं

ओम आकार मंदिर

ओम का निराकार स्वरूप धरती पर पहली बार राजस्थान में साकार हुआ है। राजस्थान के पाली जिले की मारवाड़ तहसील के जाडन गांव में ओम की आकृति वाला शिव मंदिर बनाया गया है।

Om Shaped Shiva Temple

भव्य है मंदिर

इस भव्य मंदिर को बनाने में करीब 28 साल लग गए। माना जाता है कि इस मंदिर का निर्माण साल 1995 में शुरू हुआ था। मंदिर की लंबाई पूर्व से पश्चिम तक करीब 185 मीटर है और उत्तर से दक्षिण तक करीब 252 मीटर है। इस मंदिर को ऊपर से देखने पर ॐ की आकार में दिखाई देता है। ओम मंदिर की वास्तुकला बेहद ही कमाल की है। गुलाबी पत्थर से निर्मित इस मंदिर को भारतीय नागर शैली द्वारा निर्मित किया गया है। यह चार मंजिला मंदिर है। इस मंदिर में 108 सुंदर नक्काशीदार कमरे बने हुए हैं।

12 ज्योतिर्लिंग के दर्शन

मंदिर में भगवान शिव की 1008 मूर्तियां हैं, जिनमें 12 ज्योतिर्लिंग शामिल हैं। 1200 स्तंभों पर आधारित 135 फीट लंबे इस मंदिर में 108 कमरे हैं और परिसर के केंद्र में गुरु माधवानंद जी की समाधि बनी हुई है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story