×

Rajasthan Ka Itihas Hindi: राजाओं के नाम पर रखा गया है राजस्थान के इन शहरों का नाम, यहां जानें डिटेल्स

Rajasthan Ka Itihas Hindi: राजस्थान भारत की सबसे खूबसूरत और प्रसिद्ध राज्यों में से एक है। चलिए आज आपके यहां के शेरों के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 13 March 2024 6:00 AM GMT (Updated on: 13 March 2024 6:01 AM GMT)
Rajasthan History
X

Rajasthan History (Photos - Social Media) 

Rajasthan Famous City History: राजस्थान, जिसे 'राजा का स्थान' के रूप में अनुवादित किया जा सकता है, अपने ऐतिहासिक, सांस्कृतिक, और साहित्यिक धरोहर के लिए प्रसिद्ध है। राजस्थान का इतिहास विभिन्न राजपूत राजवंशों, मुघल साम्राज्य, मारवाड़ की महान वीरता, जैसलमेर की मजेस्टिक धरोहर, और बीकानेर की रोमांचक कहानियों के लिए प्रसिद्ध है। शामिल हैं।

राजस्थान का इतिहास

राजस्थान का इतिहास अत्यंत विविध है, जिसमें सम्राटों की लड़ाई, वीर योद्धाओं के किस्से, महलों की कहानियाँ, और प्राचीन संस्कृति की धरोहर शामिल हैं। राजस्थान का इतिहास भारतीय इतिहास के अलग युगों में विभिन्न साम्राज्यों और शासकों की शासनकालों में विभाजित होता है, जिसमें मौर्य, गुप्त, पल्लव, परमार, चाहमान, चौहान, राठौड़, मुघल, और ब्रिटिश शासकों की शासनकालउसके विविध सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत का खजाना है, जिसमें राजपूताना के महान राजाओं के योद्धा और गाथाएं, जैन और हिंदू धर्म के प्रमुख स्थल, और शानदार किले और महल शामिल हैं। यहाँ के ऐतिहासिक स्थल भारतीय और अन्तरराष्ट्रीय पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बने रहते हैं।

राजस्थान भारत का एक खूबसूरत प्रदेश है जो अपने समृद्ध इतिहास, पहनावे, खानपान, ऐतिहासिक स्थलों और बोली के लिए पहचाना जाता है। पर्यटन के लिहाज से यह प्रदेश बहुत प्रसिद्ध है और यहां के शहरों में पर्यटकों की भीड़ देखने को मिलती है। राजस्थान में हर शहर की अपनी खासियत है जो लोगों को आकर्षित करती है। यहां के शहरों के नाम भी राजाओं के नाम से जुड़े हुए हैं चलिए आपको इस बारे में बताते हैं।

राजस्थान


जयपुर

राजस्थान की राजधानी जयपुर इस राज्य का सबसे बड़ा शहर है। यह 18 नवंबर 1727 में महाराजा जय सिंह द्वितीय ने बसाया था। यहां घूमने लायक जगह हैं - आमेर का किला, बिरला मंदिर, जंतर-मंतर, हवा महल, जल महल, जयगढ़ किला।

जयपुर


जोधपुर

राजस्थान का दूसरा सबसे बड़ा शहर है जोधपुर। यहां मेहरानगढ़ का किला, उम्मेद भवन पैलेस, जसवंत थडा, घंटा घर, कल्याण सागर झील देखने लायक जगहें हैं।

जोधपुर


बीकानेर

यह राजस्थान का चौथा सबसे बड़ा शहर है। बीकानेर 1486 में राव बीका ने खोजा था। यहां घूमने लायक है - जूनागढ़ का किला, बीकानेर ऊंट सफारी, लालगढ़ महल, गजनेर पैलेस, गंगा सिंह म्यूजियम, जैन मंदिर।

बीकानेर


जैसलमेर

महारावल जैसल सिंह ने इस शहर को 1156 AD में बसाया था और उन्हीं के नाम पर इसे जैसलमेर बुलाया गया। इस शहर को 'द गोल्डन सिटी' भी कहते हैं। यह थार रेगिस्तान पर बसा है। यहां कैम्पिंग, ऊंट सफारी का मजा लिया जा सकता है। जैसलमेर में सोनार का किला, भूतिया जगह कुलधारा और हर साल जनवरी/फरवरी में होने वाला डेजर्ट फेस्टिवल देखने लायक हैं।

जैसलमेर


उदयपुर

यह मेवाड़ साम्राज्य की ऐतिहासिक राजधानी है। महाराणा उदय सिंह ने 1553 में उदयपुर को खोजा था और बाद में चित्तौड़गढ़ से अपनी राजधानी बदलकर यहां बसा ली। यहां फतेह सागर झील, उदयपुर का सिटी पैलेस, बगोर की हवेली, एकलिंग जी मंदिर, श्रीनाथ मंदिर देखने लायक हैं।

उदयपुर


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story