×

Moonland of Rajasthan: राजस्थान के किशनगढ़ में करवाएं प्री वेडिंग शूट, सर्दियों में मिलेंगे बेहतरीन नजारे

Moonland of Rajasthan: घूमने फिरने के लिहाज से भारत का राजस्थान बहुत प्रसिद्ध है। यहां पर कई सारी ऐसी जगह है जहां पर्यटक घूमने पहुंचते हैं। किशनगढ़ भी यहां के फेमस स्थान में से एक है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 28 Dec 2023 6:15 AM GMT (Updated on: 28 Dec 2023 6:15 AM GMT)
Moonland of Rajasthan
X

Moonland of Rajasthan (photos -Social media)

Moonland of Rajasthan : भारत में एक से बढ़कर एक खूबसूरत जगह मौजूद है जहां पर्यटकों की भीड़ अक्सर देखने को मिलती है। राजस्थान भी एक ऐसी जगह है जहां पर बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं। यहां पर गर्मी काफी ज्यादा होती है इसलिए सर्दियों में यहां पर घूमने सबसे बेहतर माना जाता है। अपने यहां के जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, जैसलमेर, उदयपुर जैसी जगहों के बारे में सुना होगा और यहां पर घूमने भी गए होंगे। लेकिन आज हम आपको जिस जगह के बारे में बता रहे हैं वहां शायद आपने नहीं घुमा होगा। यह जगह है किशनगढ़ जहां जाने का प्लान आपको जरूर बनना चाहिए। जयपुर और अजमेर के बीच आने वाली यह जगह अपने सफेद मार्बल के लिए मशहूर है। इसे राजस्थान का मालदीव और स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है।

बहुत खास है किशनगढ़

किशनगढ़ की खासियत की बात करें तो यह मार्बल डंपिंग एरिया है और 300 बीघा क्षेत्र में फैला हुआ है। यहां पर चलने वाली हवाएं बर्फीली वादियों का अहसास करवाती है। यह एशिया की सबसे बड़ी मार्बल मंडी है जहां पर मार्बल की कटाई से लेकर पॉलिश तक का काम किया जाता है और बड़ी संख्या में यहां से मार्बल दुनिया भर में बेचा जाता है। राजस्थान सरकार ने मार्बल से निकलने वाले कचरे को डालने के लिए एक जगह बनाई थी। जहां धीरे-धीरे मार्बल का चूरा, टुकड़ा इकट्ठा होकर एक पहाड़ बन गया है और पूरी जगह बिल्कुल सफेद हो चुकी है।



फिल्मों की होती है शूटिंग

किशनगढ़ को फिल्मों की शूटिंग के लिए भी पहचाना जाता है और यहां पर अब तक कहीं फिल्मों की शूटिंग की जा चुकी है। यहां बागी 3, जोधा अकबर, वीर, द्रोण जैसी फिल्मों को शूट किया गया है। इसके अलावा चर्चित गाने डीजे वाले बाबू में भी इस लोकेशन का इस्तेमाल किया गया है। धीरे धीरे यह जगह प्री वेडिंग शूट के लिए भी मशहूर हो चुकी है। जगह इतनी खूबसूरत है कि यहां लिए जाने वाले फोटो और वीडियो लाजवाब लगते हैं।



जाने का सही समय

किशनगढ़ जाने के सही समय की बात करें तो सबसे बेहतर सर्दियों का सीजन होता है क्योंकि इस समय यहां की रौनक अलग ही दिखाई देती है। अगर आप यहां पर गर्मियों में जाना चाहते हैं तो फिर सुबह या शाम को ही प्लान बनाएं।



टिकट और समय

इस जगह पर घूमने के लिए आपको किसी भी तरह की एंट्री फीस नहीं देनी होती। बस इसके लिए मार्बल एसोसिएशन ऑफिस से परमिशन लेना पड़ती है। यहां से एक पास दिया जाता है जिसे दिखाकर आप एंट्री ले सकते हैं। सुबह 10 बजे से लेकर शाम 6:00 बजे तक यहां पर घूमने जाया जा सकता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story