×

Rajasthan Special: राजस्थान में रेगिस्तान और दाल बाटी के अलावा ये चीजें भी है खास, जानें यहां

Special in Rajasthan : राजस्थान सिटी केवल दाल बाटी के लिए फेमस नहीं है यहां पर आपको सांस्कृतिक और खाद व्यंजनों का अद्भुत संगम देखने को मिलेगा।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 1 Feb 2024 7:29 AM GMT
Special in Rajasthan
X

Special in Rajasthan (Photos - Social Media)

Special in Rajasthan : हमारी राजस्थान सिटी केवल दाल बाटी के लिए फेमस नहीं है यहां पर आपको सांस्कृतिक और खाने पीने सभी का अद्भुत संगम देखने को मिलेगा। राजस्थान अपनी अनूठी सौंदर्यता, ऐतिहासिक विरासत, और सांस्कृतिक समृद्धि के लिए प्रसिद्ध है। यह भी एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो भारतीय और विदेशी यात्रीगण को आकर्षित करता है। राजस्थान की अद्वितीय सांस्कृतिक और ऐतिहासिक पहचान इसे भारतीय राजा-महाराजाओं के साथी के रूप में मशहूर करती है। राजस्थान के कई शहरों में महल, किले, हवेलियां, और दरबार हैं जो अपने विशेष स्थानीय शैली और राजा-महाराजाओं की आधुनिक भव्यता के लिए प्रसिद्ध हैं। तो चलिए आज हम आपको यहां के हर शहर की वैरायटी के बारे में विस्तार से बताते हैं।

Special in Rajasthan


राजस्थान में सैर करने की जगह

जयपुर : राजधानी जयपुर यूनेस्को हेरीटेज की लिस्ट में शामिल है।

बीकानेर : बीकानेर में लगता है एशिया का लार्जेस्ट गोल्फर फेयर राजसमंद में वर्ल्ड'एस सेकंड लांगेस्ट वॉल है।

अजमेर : अजमेर में सिर्फ एकमात्र ब्रह्मा जी का मंदिर है।

अलवर : अलवर में भानगढ़ फोर्ट और उदयपुर को सिटी ऑफ लेक माना जाता है। वहीं अलवर को भूतिया फोर्ट के नाम से भी पहचाना जाता हैं।

कोटा : कोटा को शिक्षा की काशी कहा जाता है नागौर को मकराना मार्बल माना जाता है।

सीकर : सीकर को बांधनी साड़ी के लिए फेमस माना जाता है।

श्रीगंगानगर : श्रीगंगानगर फूड बास्केट का राजस्थान के रूप में जाना जाता है।

सिरोही : सिरोही में एकलौता माउंट आबू मौजूद है।

जोधपुर : जोधपुर को जाना जाता है सबसे लार्जेस्ट सोलर के लिए।

बांसवाड़ा : बांसवाड़ा को सिटी ऑफ हंड्रेड आईलैंड्स कहा जाता है।



राजस्थान का खानपान

दाल-बाटी-चूरमा: यह राजस्थान का प्रमुख और प्रसिद्ध भोजन है। बाटी गेहूं के आटे से बनती है और इसे गरम घी और चने के साथ परोसा जाता है। दाल और चूरमा भी साथ में मिलता है।

घीवर: राजस्थान के विभिन्न पर्व और त्योहारों में घीवर एक प्रमुख मिठाई है। यह मैदे की तैरी और चाशनी से बनती है और ऊपर से घी और बादाम से सजीती है।

गट्टे की सब्जी: यह भी एक प्रमुख राजस्थानी व्यंजन है जिसमें बेसन के गट्टे सब्जी के साथ बनाए जाते हैं।

दुग्ध जलेबी: यह राजस्थानी जलेबी है जो दूध से बनती है और मिठास में भरपूर होती है।

Special in Rajasthan


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story