×

Ram Temple in Prayagraj: जब लोगों ने प्रयागराज में किए अयोध्या के राम मंदिर के दर्शन, यहां राम लक्ष्मण संग विराजी माता सीता

Ram Temple Prayagraj : अयोध्या के राम मंदिर के दर्शन करने हर कोई जाना चाहता है। इसी को देखते हुए प्रयागराज में एक समाजसेवी ने माघ मेले के दौरान राम मंदिर की प्रतिकृति तैयार करवाई थी।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 20 Jun 2024 5:37 AM GMT
Ram Temple Prayagraj
X

Ram Temple Prayagraj (Photos - Social Media)

Ram Temple Prayagraj : अयोध्या में प्रभु श्री राम के मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा हो चुकी है और इसके बाद से यहां लगातार लोग दर्शन के लिए पहुंचे रहे हैं। अयोध्या में विराजे रामलला के एक बार हर कोई दर्शन करना चाहता है और अगर इस समय सबसे ज्यादा किसी तीर्थ स्थल पर भीड़ है तो वह अयोध्या ही है। वर्षों की तपस्या के बाद अयोध्या में राम मंदिर बनकर तैयार हुआ है और इसी बीच हम आपको बता दें कि प्रयागराज के संगम की रेत पर भी अयोध्या जैसा एक राम मंदिर तैयार किया गया था, जो बहुत ही भव्य और खूबसूरत था। संगम पर जो मंदिर बनाया जा रहा है वहां पर भगवान राम और लक्ष्मण के साथ माता सीता की मूर्ति भी स्थापित की जाएगी। इस मंदिर को बनाने की लागत लगभग डेढ़ करोड़ रुपये लगने वाली है और राम मंदिर का यह प्रतिरूप आराम से दर्शक देख सकेंगे।

लिया था जमीन का टेंडर (Tender for Land Was Taken)

यहां पर जो थेमेटिक पार्क बन रहा है उसे बनाने में डेढ़ करोड़ का खर्च आएगा जिसमें से 70 लाख रुपए PDA ने लिए हैं। इन सारी चीजों का निर्माण कर रहे विपिन के मुताबिक प्रतिमाओं के निर्माण के लिए वह नेपाल की गंडक नदी से पत्थर लेकर आए थे। आप लोगों को प्रयागराज में भी भगवान राम के दर्शन करने का मौका मिलेगा। हालांकि अब अगर यहां पर कोई जाएगा तो उन्हें यह राम मंदिर देखने को ना मिले क्योंकि इससे केवल शिवरात्रि तक लोगों के लिए यहां रखने की जानकारी दी गई थी।

Ram Temple Prayagraj

चंद्रयान का मॉडल (Chandrayaan Model)

प्रयागराज के संगम तट पर लगे माघ मेले में थीम बेस पार्क के तहत राम मंदिर के मॉडल के साथ-साथ चंद्रयान का मॉडल पंडाल भी तैयार किया गया था। यह दोनों मॉडल बड़ी ही मेहनत से तैयार किए गए थे और कोलकाता से आए कुशल कारीगरों की अनूठी कला का नमूना यहां पर देखने को मिला था। इन दोनों मॉडल को तैयार करने का खर्चा 30 लाख रुपए बताया गया था।

Ram Temple Prayagraj


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story