×

Place to Visit In West Bengal: रिलैक्सिंग वेकेशन का बनाना है प्लान, पश्चिम बंगाल का ये गांव रहेगा बेस्ट

Place to Visit In West Bengal: पश्चिम बंगाल भारत का खूबसूरत राज्य है जो अपनी प्राकृतिक वादियों के लिए पहचाना जाता है। आज हम आपके यहां के एक खूबसूरत गांव के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 15 Jan 2024 4:45 AM GMT (Updated on: 15 Jan 2024 4:45 AM GMT)
Place to Visit In West Bengal
X

Place to Visit In West Bengal (Photos - Social Media) 

Place to Visit In West Bengal : हर व्यक्ति को घूमने फिरने का बहुत शौक होता है और सभी की इस मामले में पसंद भी अलग-अलग होती है। कोई प्राकृतिक स्थान पर जाना पसंद करता है तो किसी को धूम धड़ाका करने वाली जगह पसंद आती है। कोई एडवेंचर का शौकीन होता है तो किसी को आध्यात्मिक स्थल अपनी और आकर्षित करते हैं। अपने हाथ दौड़ भरी जिंदगी से देख लेकर अगर आप रिलैक्सिंग वेकेशन पर जाने के बारे में सोच रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसी खूबसूरत जगह के बारे में बताते हैं जहां जाने के बाद आपकी सारी थकान दूर हो जाने वाली है और अद्भुत प्राकृतिक नजारे आपका दिल जीत लेंगे।

भारत का पश्चिम बंगाल घूमने फिरने के लिहाज से काफी खूबसूरत जगह है। यहां का दार्जिलिंग पर्यटक स्थल के रूप में प्रसिद्ध है जहां पर साल भर पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है। यह जगह इतनी खूबसूरत है कि यहां पर न सिर्फ देश बल्कि विदेशों से भी पर्यटक घूमने करने के लिए पहुंचते हैं। हालांकि पश्चिम बंगाल में सिर्फ यही जगह नहीं है जहां आप घूम फिर सकते हैं। बल्कि सुंदरबन, दीघा, चंदन नगर, दोआर जैसी कई जगह है जो यहां पर देखने लायक है।

पश्चिम बंगाल का हर शहर अपने अंदर कोई ना कोई खासियत समेटे हुए है। लेकिन यहां के शहर में आपको एक चीज सेम नजर आएगी और वह है यहां की असीम प्राकृतिक सुंदरता। अगर आप इस प्राकृतिक खूबसूरती को पास देखना चाहते हैं तो आपके यहां के छोटे से गांव रामधुरा घूमने के लिए जरूर जाना चाहिए। यह जगह दार्जिलिंग से 30 किलोमीटर दूर मौजूद है। यहां से कंचनजंगा की खूबसूरत चोटियां आराम से देखी जा सकती है और यह नजारे हमेशा के लिए आपके दिल में बस जाएंगे।

रामधुरा में देखें ये जगह

अगर आप रामधुरा घूमने के लिए जा रहे हैं तो आपको यहां से 2 किलोमीटर दूर एचे गांव जाना चाहिए जो ऑर्गेनिक फार्मिंग के लिए पहचाना जाता है।

रामधुरा


टिनचूली और तुकदाह

यह बहुत ही खूबसूरत गांव है जो दूर-दूर तक पहले हुए हैं और इन्हें अपनी खुशबूदार चाय के बागानों के लिए पहचाना जाता है। आप यहां पर पहुंचेंगे तो आपको पुराने जमाने की इमारतें देखने को मिलेगी जहां पर आप ठहर सकते हैं और पुरातन इतिहास का आनंद ले सकते हैं। यहां पर कभी ब्रिटिश अधिकारियों के ठिकाने हुआ करते थे।

टिनचूली और तुकदाह


बाड़ा मंगवा

यहां पर आपको तीस्ता और रंगेट नदियों के संगम का अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा। इस गांव में सीढ़ी नुमा खेत मौजूद है जो यहां की खूबसूरती बढ़ाने का काम करते हैं।

बाड़ा मंगवा


कब घूमे रामधुरा

अगर आप रामधुरा घूमने के बारे में सोच रहे हैं तो यहां घूमने का सबसे सही समय सितंबर से मार्च के बीच का होता है। इस समय यहां का मौसम काफी सुहाना होता है और आप बिना किसी फिक्र के यहां आसानी से घूम सकते हैं।

कैसे पहुंचे

रामधुरा जाने के लिए आप हवाई यात्रा के जरिए बागडोगरा तक पहुंच सकते हैं। यहां से आपको कालिमपोंग तक टैक्सी मिल जाएगी और वहां से आगे जाने के लिए भी कई साधन उपलब्ध है। अगर आप रेल यात्रा के जरिए यहां जाने की सोच रहे हैं तो आपको न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन तक आना होगा यहां से आपको कई सारे वाहन मिल जाएंगे। अगर आप सड़क मार्ग के जरिए यहां पहुंचना चाहते हैं तो ज्यादातर शहरों से कालिमपोंग के लिए कैब या बस मिल जाती है। यहां से आगे जाने के लिए आपको दूसरी गाड़ी का सहारा लेना होगा।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story