Ramoji Film City History: एक बार जरूर करें हैदराबाद की रामोजी फिल्म सिटी का दीदार

Ramoji Film City History: अगर आप हैदराबाद स्थित रामोजी फिल्म सिटी जाने का प्लान कर रही हैं, तो पहले जान लें कि आप कहां-कहां घूम सकती हैं। ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में पढ़ें इस आर्टिकल में।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 10 Jun 2024 11:58 AM GMT
Ramoji Film City
X

Ramoji Film City (Photos - Social Media) 

Ramoji Film City : रामोजी फिल्म सिटी दुनिया का सबसे बङा फिल्म स्टूडियो परिसर माना जाता है। यह भारत के राज्य तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद से 25 किलो मीटर दूर नल्गोंडा मार्ग में अब्दुल्लापुरमेट में स्थित है। यह स्टूडियो 2000 एकड़(8.2वर्ग किलोमीटर) से भी अधिक क्षेत्रफल में फैला हुआ है। इस स्टूडियो में 50 शूटिंग फ्लोर है। रामोजी फिल्म सिटी दुनिया का सबसे बड़ा फिल्म स्टूडियो कॉम्प्लेक्स है और इस तरह गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा प्रमाणित किया गया है। यह 1996 में तेलुगु मीडिया टाइकून रामोजी राव द्वारा स्थापित किया गया था। द गार्डियन ने रामोजी फिल्म सिटी को "एक शहर के भीतर शहर" के रूप में वर्णित किया।

ऐसा है रामोजी फिल्म सिटी का इतिहास (History of Ramoji Film City)

दक्षिण के मशहूर फिल्म निर्माता और मीडिया बैरॉन श्री रामोजी राव ने सन् 1996 में रामोजी फिल्म नगर की स्थापना की। रामोजी ग्रुप की ईकाई उषा किरण मूवीज लिमिटेड हिंदी, मलयालम, तेलुगु, तमिल, कन्नड़, मराठी और बांग्ला में अस्सी से भी ज्यादा फिल्में बना चुकी है। उषा किरण मूवीज लिमिटेड ने भारतीय फिल्माकारों की फिल्मी कल्पना के मुताबिक इस फिल्म सिटी का निर्माण किया।


पर्यटन की दृष्टि से प्रसिद्ध हैं रामोजी फिल्म सिटी (Ramoji Film City is Famous From Tourism Point of View)

फिल्म सिटी में हर साल करीब दस लाख पर्यटक आते हैं। फिल्म स्टूडियों इन पर्यटकों के लिए खास आकर्षण होते हैं। इससे फिल्म सिटी को अरबों की आमदनी होती है। पर्यटकों के लिए विशेष प्रकार का खुला कोच होता है। फिल्म सिटी के प्रवेशद्वार पर एक तीन-सितारा होटल तारा और पंच सितारा होटल सितारा फिल्म स्टूडियो की सुंदरता में चार चांद लगाती है। ये होटल पर्यटकों और फिल्म निर्माण से जुड़े लोगों को आरामदेह ठहराव देता है। होटल के एक ओर हवा महल है जहां से फिल्म सिटी का विहंगम स्वरूप देखा जा सकता है। फिल्म सिटी नवविवाहित जोड़ों के लिए हनीमून पैकेज भी देती है। जापानी गार्डन, ईटीवी प्लेनेट, ताल, कृत्रिम जलप्रपात, हवाई अड्डा, अस्पताल, रेलवे स्टेशन, चर्च, मस्जिद, मंदिर, शॉपिंग कॉपलेक्स, खूबसूरत इमारतें, देहाती दुनिया, स्लम, राजपथ आदि इस फिल्म सिटी के दर्शनीय स्थल हैं। फिल्म सिटी के कोच पर पर्यटन गाइड भी होता है। यहां के कुछ सेट प्राचीन राजा-महाराजाओं के किलों की याद दिलाते हैं तो कुछ देश में बॉलीवुड का दर्शन कराते हैं। इन खूबसूरत सेटों का निर्माण किया है।


विंटेज बस में सैर (Vintage Bus Tour)

रामोजी फिल्म सिटी एक बड़े एरिया में फैला है, तो आप इसकी सैर करने के लिए विंटेज ट्रैम्प को बुक कर सकते हैं। रामोजी फिल्म सिटी टूर के दौरान आपको मुगल, बोनसाई, जापानी, सैंक्चुअरी, सन फाउंटेन और अस्करी गार्डन जैसे आकर्षक उद्यान भी देखने को मिलेंगे। साथ ही भारत के उत्तरी भारत को रेपलिकेट करती सड़कें मिलेंगी। यहां मौजूद भागवतम सेट जो सदियों पहले शूट किए गए धारावाहिकों के माध्यम से धार्मिक मान्यताओं की कहानी सुनाता है। कला, धर्म और संस्कृति पर प्रकाश डालते कृपालु गुफाएं हैं।

विंग्स, एग्जॉटिक बर्ड पार्क (Wings, Exotic Bird Park)

रामोजी फिल्म सिटी की एक और खासियत है विंग्स, जो कि ऐसा पार्क है, जहां आपको देश-विदेश से लाए कई पक्षियों से मिलने का मौका मिलेगा। यह पार्क अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका, उत्तरी अमेरिका, डेनमार्क, इटली, इंडोनेशिया, मैक्सिको और अन्य सहित दुनिया भर के कई पंखों वाले पक्षियों का घर है। दक्षिण अमेरिका के वेटलैंड्स के ब्लैक नेकड स्वान, डेनमार्क के म्यूट स्वान, उत्तरी अमेरिका के ट्रम्पेटर स्वान और अफ्रीका के शुतुरमुर्ग कुछ ऐसे पंख वाले दोस्त हैं जो आपको विंग्स में मिलेंगे। इसके अलावा यहां मैकॉ, कॉकैटूस और तीतर सहित वॉटर-बर्ड्स भी मिलेंगी।


प्रिंसेस स्ट्रीट ऑफ लंदन (प्रिंसेस स्ट्रीट ऑफ लंदन)

क्या आप हैदराबाद रहकर लंदन की सड़कों पर घूमना चाहेंगे? जी हां, हम बात कर रहे हैं फेमस प्रिंसेस स्ट्रीट ऑफ लंदन की, जो रामोजी फिल्म सिटी में मौजूद है। ऊंची इमारतों, हवेली जैसे घरों और हरे भरे लॉन से परिपूर्ण ये सड़कें आपको लंदन की सैर कराएंगी। प्रिंसेस स्ट्रीट पर कई फिल्मों की शूटिंग की जाती है और यहां बिताया गया हर पल आपको अपने पसंदीदा ब्लॉकबस्टर दृश्यों की याद दिलाएगा। ब्रिटिश स्टेट्स का चार्म देखना हो, तो अब बिना लंदन जाए भी देखा जा सकता है। यहां कई 2- स्टार होटल भी हैं, जहां आप रुक सकते हैं।

सिनेमाई जादू का एहसास (Feeling of Cinematic Magic)

मूवी मैजिक में आप अपनी पसंदीदा फिल्मों को जी सकते हैं। आपकी पसंदीदा फिल्मों में जो ताबड़तोड़ एक्शन किए जाते हैं, उन्हें पेशेवर स्टंट मास्टर्स के द्वारा स्टंट शो में देखें। यहां आप कई कलरफुल लाइव शोज देख सकते हैं। दिलचस्प शो 'स्पिरिट ऑफ रामोजी' हैं जो हमारे देश की उदार संस्कृति को प्रदर्शित करने वाले ऐसे कलाकारों के बारे में है। यहां होने वाले वाइल्ड वेस्ट स्टंट शो रामोजी फिल्म सिटी का एक सिग्नेचर शो है, जो 60 के दशक में हॉलीवुड की काउबॉय मूवीज का एक थ्रोबैक है। इस तरह कई शानदार शोज देखने के लिए आप मूवी मैजिक का दौरा कर सकते हैं।

एंट्री फीस : वन-डे सिटी टूर के लिए, एडल्ट्स की फीस 1150 रुपये और बच्चों के 950 रुपये हैं। इसके अलावा आप अन्य फैमिली पैकेज और कॉम्बो के लिए रामोजी फिल्म सिटी की साइट पर भी जा सकती हैं।


कैसे पहुंचे (How To Reach)

हैदराबाद तेलंगाना एवम् आंध्रप्रदेश की राजधानी है एवं भारत के सभी बड़े शहरों एवं कई वैश्विक नगरों से वायु मार्ग द्वारा सीधे जुडा है। भारतीय रेल की सेवाओं द्वारा रेलमार्ग से एवं आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु एवं केरल की सरकारी एवं गैर सरकारी बस सेवा द्वारा स्थल मार्ग द्वारा आप हैदराबाद पहुंच सकते हैं। रामोजी फिल्म सिटी विजयवाड़ा मार्ग (एनएच-09) पर हैदराबाद के करीब पच्चीस किलोमीटर दूरी पर स्थित है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story