×

Rann of Kutch: सर्दियों में कच्छ का रण देता है अद्भुत अनुभव, आप भी जरूर जाएँ

Rann of Kutch: सर्दियों के दौरान कच्छ के रण का दौरा करने से आप नमक रेगिस्तान की सुंदरता देख सकते हैं, जीवंत सांस्कृतिक उत्सव का अनुभव कर सकते हैं और क्षेत्र के सुखद मौसम का आनंद ले सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 2 Dec 2023 6:15 AM GMT (Updated on: 2 Dec 2023 6:15 AM GMT)
Rann of Kutch
X

Rann of Kutch in Winters (Image: Social Media)

Rann of Kutch: कच्छ का रण, विशेष रूप से सर्दियों के दौरान, एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला स्थान है जो देश-विदेश से यात्रियों को आकर्षित करता है। कच्छ का रण दुनिया का सबसे बड़ा नमक रेगिस्तान है और सर्दियों के दौरान यह एक विशाल, सफेद परिदृश्य में बदल जाता है। नमक के क्रिस्टल सूरज की रोशनी में चमकते हैं, जिससे एक आश्चर्यजनक दृश्य दृश्य बनता है।

सर्दियों के दौरान कच्छ के रण का दौरा करने से आप नमक रेगिस्तान की सुंदरता देख सकते हैं, जीवंत सांस्कृतिक उत्सव का अनुभव कर सकते हैं और क्षेत्र के सुखद मौसम का आनंद ले सकते हैं।


सर्दियों में यहाँ होता है रण उत्सव

रण उत्सव, एक सांस्कृतिक उत्सव, सर्दियों के महीनों (आमतौर पर अक्टूबर से मार्च तक) के दौरान आयोजित किया जाता है। यह पारंपरिक संगीत, नृत्य, हस्तशिल्प और स्थानीय व्यंजनों के साथ गुजरात की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करता है। रण उत्सव के हिस्से के रूप में, नमक रेगिस्तान के बाहरी इलाके में एक टेंट सिटी स्थापित की जाती है। यह लक्जरी टेंटों में रहने और सफेद रेगिस्तान के विशाल विस्तार का अनुभव करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है।


रात्रि आकाश और पूर्णिमा की रातें

कच्छ का रण अपने साफ़ आसमान के लिए जाना जाता है। सर्दियों के दौरान, रात का आकाश तारों को देखने वालों के लिए आनंददायक होता है। पूर्णिमा की रातें विशेष रूप से मनमोहक होती हैं, जिसमें चाँद की रोशनी नमक के क्रिस्टल से प्रतिबिंबित होती है। स्थानीय समुदायों के साथ बातचीत करें और अद्वितीय कच्छी संस्कृति का अनुभव करें। आस-पास के गांवों के कारीगर कढ़ाई वाले वस्त्रों और पारंपरिक गहनों सहित अपने जटिल हस्तशिल्प के लिए जाने जाते हैं।


छारी ढांड पक्षी अभयारण्य भी है नजदीक

यदि आप पक्षियों के शौकीन हैं, तो पास के छारी ढांड पक्षी अभयारण्य में जाएँ, जहाँ आप सर्दियों के मौसम में आने वाले विभिन्न प्रवासी पक्षियों को देख सकते हैं। भारत के पश्चिमी सिरे पर स्थित 400 साल पुराने कोटेश्वर महादेव मंदिर जैसे आस-पास के मंदिरों का भी दर्शन कर सकते हैं। रण उत्सव के दौरान ऊंट सफारी और गर्म हवा के गुब्बारे की सवारी जैसी कुछ साहसिक गतिविधियाँ आयोजित की जाती हैं, जो आपकी यात्रा में उत्साह का तत्व जोड़ती हैं। पास में, आप भारतीय जंगली गधा अभयारण्य का पता लगा सकते हैं, जो लुप्तप्राय भारतीय जंगली गधों का घर है। वन्यजीव प्रेमियों के लिए अभयारण्य में विभिन्न प्रजातियों को देखने के लिए सर्दी एक अच्छा समय है। काला डूंगर रण के मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। यह कच्छ का सबसे ऊँचा स्थान है और नमक रेगिस्तान का मनमोहक दृश्य प्रदान करता है।


लखनऊ से कच्छ के रण तक कैसे पंहुचे

लखनऊ से कच्छ के रण तक पहुँचने के लिए, आप कच्छ के रण के निकटतम हवाई अड्डे भुज हवाई अड्डे के लिए उड़ान ले सकते हैं। हालांकि लखनऊ से भुज के लिए कोई फ्लाइट नहीं होगी इलसिए पहले अहमदाबाद जाना होगा और फिर वहां से भुज ट्रैन, बस या फ्लाइट से जाना होगा। भुज का अपना रेलवे स्टेशन भी है। भुज से, आप कच्छ के रण तक पहुंचने के लिए टैक्सी किराए पर ले सकते हैं या स्थानीय परिवहन का उपयोग कर सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story