×

Ratapani Tiger Reserve Details: भोपाल के पास रातापानी जंगल सफारी का लें आनंद, प्रकृति के बीच गुजारें बेहतर समय

Ratapani Tiger Reserve Full Information: रातापानी वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में जंगल सफारी की जा सकती है। इसके लिए पर्यटकों को 750 रुपये फीस और 480 रुपये गाइड फीस के साथ कुल 3500 रुपए जमा करने होंगे।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 27 Jun 2024 7:30 AM GMT
Ratapani Tiger Safari Bhopal
X

Ratapani Tiger Safari Bhopal (Photos - Social Media) 

Ratapani Tiger Reserve Full Information: भोपाल भारत देश में मध्य प्रदेश राज्य की राजधानी है और भोपाल जनपद का प्रशासनिक मुख्यालय भी है। भोपाल को राजा भोज की नगरी तथा 'झीलों की नगरी' भी कहा जाता है क्योंकि यहाँ कई छोटे-बड़े तालाब हैं।राजधानी भोपाल और आसपास के जिलों के पर्यटक अगर किसी अच्छी जगह की यात्रा करना चाहते हैं तो उनके लिए कम समय में रातापानी टाइगर सफारी एक बेहतर विकल्प है। यहाँ हम न केवल जंगल सफारी कर सकते हैं, बल्कि झील में नाव की सवारी, प्रकृति की सैर, पक्षी-दर्शन आदि का भी आनंद ले सकते हैं।

कितनी है रातापानी टाइगर सफारी की दूरी

भोपाल से पर्यटक महज 25 से 30 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद सफारी का आनंद ले सकते हैं, जबकि, इंदौर के पर्यटकों के लिए दो सौ किमी की दूरी तय करनी पड़ेगी। इतनी कम दूरी में इन शहरों के पर्यटकों के लिए कोई अन्य सफारी मिलना मुश्किल है। रातापानी टाइगर सफारी में पर्यटक नदी, पहाड़ और घाटी का आनंद लेने के साथ बाघ, तेंदुए सहित अन्य वन्य प्राणियों का दीदार कर सकेंगे। यह पूरा ट्रैक 42 किलोमीटर का है। इसके लिए कोलार डेम के पास झिरी क्षेत्र और औबेदुल्लागंज की तरफ से देलावाड़ी की तरफ से तरफ से सफारी की व्यवस्था है। देलावाड़ी गेट से दो सफारियों की व्यवस्था है और झिरी गेट की तरफ से 5 गाडिय़ों की व्यवस्था है। सफारी के लिए पांच से सात घंटे का समय रखा गया है।

दक्षिण अफ्रिका की तर्ज पर जंगल सफारी

वन विभाग के मुताबिक दक्षिण अफ्रिका की तर्ज पर रातापानी वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में जंगल सफारी कराई जाती है। यहां बैटरी से चलने वाले वाहन भी उपलब्ध हैं। जिनसे जंगल की सफारी कराई जाती है। पर्यटक यहां भीमबेटका की शैली चित्र के साथ देलावाड़ी के जंगल में स्थित रानी कमलापति का महल भी देख सकते हैं।

4200 रुपए है सफारी का चार्ज (Ratapani Tiger Reserve Ticket Charge Rs 4200)

सफारी का चार्ज 42 सौ रुपए है। इसमें गाड़ी का चार्ज तीन हजार, गाइड 480 और गेट इंट्री फीस 750 रुपए है। एक सफारी में सिर्फ 6 लोगों को ही एंट्री दी जाती है। सफारी के लिए दो शिफ्ट तय हैं, पहली शिफ्ट सुबह 6 बजे, दूसरी 2 बजे की है। सफारी के बुकिंग की व्यवस्था ऑनलाइन की गई है।

पास में लगा हुआ है कठौतिया

रातापानी टाइगर सफारी से लगा हुआ कठौतिया पर्यटन क्षेत्र है। यहां गुफाएं हैं, शैलचित्र और अन्य ऐतिहासिक, एडवेंचरस स्थल हैं। यहां भी वाइल्ड लाइफ है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story