×

Rishikesh Beautiful Places: ऋषिकेश में भीड़ से बच कर उठाना है घूमने का लुत्फ, बिलकुल न करे ये मिस

Rishikesh Beautiful Hidden Place: ऋषिकेश अंतरात्मा को शांति देता है, यह शहर पवित्र स्थानों और नदी के किनारे के कैफे के लिए प्रसिद्ध है। यदि आप ऋषिकेश जा रहे हैं, तो इसके आकर्षण और आध्यात्मिकता में डूबने के लिए कुछ छिपे हुए खूबसूरत स्थानों की यात्रा अवश्य करें।

Yachana Jaiswal
Written By Yachana Jaiswal
Published on: 6 April 2024 6:50 AM GMT
Rishikesh Beautiful Places: ऋषिकेश में भीड़ से बच कर उठाना है घूमने का लुत्फ, बिलकुल न करे ये मिस
X

Rishikesh Beautiful Hidden Place: 'विश्व की योग राजधानी' के रूप में प्रसिद्ध, ऋषिकेश की प्रसिद्धि आज विश्व भर में है। आध्यात्मिकता की तलाश में पर्यटक इस खूबसूरत नगरी में आते है। यहां अपना समय महर्षि योगी के आश्रम और गंगा नदी के घाटों सहित ऋषिकेश में घूमने के अन्य लोकप्रिय स्थानों पर बिताना पसंद करते है। इस आध्यात्मिक शहर का दौरा करते समय इस आश्रम में कुछ समय बिताना निश्चित है, वहीं ऋषिकेश के कई अन्य पर्यटन स्थल भी हैं जो आपका ध्यान आकर्षित कर सकते हैं। ऋषिकेश अंतरात्मा को शांति देता है, यह शहर पवित्र स्थानों और नदी के किनारे के कैफे के लिए प्रसिद्ध है। यदि आप ऋषिकेश जा रहे हैं, तो इसके आकर्षण और आध्यात्मिकता में डूबने के लिए कुछ छिपे हुए खूबसूरत स्थानों की यात्रा अवश्य करें।

1. पटना वाटरफॉल(Patna Waterfall)

राजसी पटना झरने की यात्रा के साथ अपने साहसिक कार्य की शुरुआत करें, जहां झरने का पानी हरे-भरे हरियाली के बीच नृत्य करता है, जो शांति और सुंदरता का एक सुरम्य नखलिस्तान बनाता है। इस आनंदमय यात्रा को शुरू करने के लिए, नीलकंठ रोड का अनुसरण करते हुए, पटना गांव की ओर जाएं, जो लक्ष्मण झूला से लगभग 6.5 किमी दूर है। जब आप पटना गांव पहुंचें, गरुड़ चट्टी झरने की ओर जाएं, और उससे कुछ मीटर आगे, आपको वॉटरफॉल ट्रेल का प्रवेश द्वार मिलेगा। हरी-भरी हरियाली और बहते पानी की सुखद ध्वनि के रास्ते का अनुसरण करें, जो आपको प्रकृति के आलिंगन में गहराई तक ले जाएगा।

लोकेशन: पटना उत्तराखण्ड

समय सुबह 6 बजे से शाम 7 बजे तक



2.वशिष्ठ केव (Vashishth Cave):

रहस्यमय वशिष्ठ गुफा की यात्रा के साथ आध्यात्मिकता की गहराई में उतरें, जो प्राचीन विद्या और गहन शांति से भरपूर एक पवित्र अभयारण्य है।

लोकेशन: हरिद्वार ऋषिकेश बद्रीनाथ रोड, शिवपुरी रेंज, उत्तराखंड



ऋषिकेश में एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण। अगर आप कैंपिंग के लिए शिवपुरी जा रहे हैं तो आपको इस जगह पर जरूर जाना चाहिए। पवित्र गंगा नदी के तट पर स्थित, वशिष्ठ गुफा ऋषिकेश से 24 किमी की दूरी पर है। ऐसा माना जाता है कि गुफा में रहने वाले कई ऋषियों, सिद्धों और संतों ने पवित्र स्थान की पवित्रता, आध्यात्मिक कंपन और महिमा को बढ़ाया।वशिष्ठ गुफा मुख्य सड़क से लगभग 121 फीट नीचे है और अरुंधति गुफा से 07 मिनट की पैदल दूरी पर है। मुख्य सड़क से वशिष्ठ गुफा तक 200 से अधिक सीढ़ियाँ चढ़नी पड़ती हैं। ऐसा कहा जाता है कि गुफा पहाड़ों के अंदर 18 किलोमीटर तक जाती है लेकिन वर्तमान में केवल 15 मीटर की गुफा ही पर्यटकों और श्रद्धालुओं के लिए खुली है।

3. नीर वाटरफॉल (Neer Waterfall):

नीर झरने के छिपे हुए रत्न की खोज करें, जहां पानी की तेज़ लहरें ऊबड़-खाबड़ इलाकों से होकर अपना रास्ता बनाती हैं, जो प्रकृति की कच्ची भव्यता का एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला दृश्य पेश करती है।

लोकेशन: नीरगढ़ झरना रोड, ऋषिकेश, कुई, उत्तराखंड

खुला ⋅ शाम 6 बजे बंद



नीरगढ़ झरना जिसे 'नीर गड्डू' के नाम से भी जाना जाता है, ऋषिकेश -बद्रीनाथ राजमार्ग पर लक्ष्मण झूला से लगभग 5 से 7 किमी दूर स्थित हैं। ये प्राकृतिक झरने चट्टानों से गिरते हुए पानी से अपनी सुंदरता बिखेरते हैं। गर्मियों के दौरान कई पर्यटक यहां आते है, और इस अविरल बहने वाली धारा के ठंडे पानी में स्नान करने के लिए नीरगढ़ झरने पर जाते हैं। झरने पर दो छोटे पुल बने हुए हैं जिनके आसपास आराम करने की कुछ दुकानें हैं। एक छोटा सा ट्रेक आपको इन खूबसूरत प्राचीन झरनों के करीब ले जाता है। आप जिन दो झरनों तक पहुंचेंगे उनमें से पहला एक छोटा सा झरना है, जो सड़क से सिर्फ 1 किमी दूर है, जहां आगंतुक अपने पैर की उंगलियों को पूल में डुबो सकते हैं। झरनों में से दूसरा मुख्य नीरगढ़ झरना है, और 2 किमी आगे का रास्ता है। इसमें एक बड़ा पूल है जिसके ऊपर एक पुल है, जहां लोग घूम सकते हैं और तरोताजा हो सकते हैं। भीड़ से बचने और दिन की चरम गर्मी से बचने के लिए यात्रा करने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से नवंबर और मार्च से जून के बीच, सुबह का समय है।

4. क्यार्की सनसेट( Kyarki Sunset):

ऋषिकेश में अपने दिन का समापन मनमोहक क्यार्की सनसेट प्वाइंट की यात्रा के साथ करें, जहां नारंगी और सुनहरे रंगों से जगमगाता आकाश दिन की विदाई के लिए एक मनमोहक दृश्य का मंच तैयार करता है। क्यार्की सूर्यास्त बिंदु क्यार्की में नीरगढ़ झरना रोड के पास शीर्ष पहाड़ी पर स्थित है। स्थानीय लोग और पर्यटक यहां आकर शाम के समय सूर्यास्त का आनंद लेते हैं, यहां का नजारा बेहद खूबसूरत होता है और मुख्य रूप से यह अपने सूर्यास्त के दृश्य के लिए प्रसिद्ध है।

लोकेशन: नेचर विला, नीरगढ़ वॉटरफॉल रोड, क्यार्की, उत्तराखंड।



Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story