×

River Rafting in India: ऋषिकेश के अलावा भारत में ये 4 जगहें भी हैं रिवर राफ्टिंग के लिए फेमस

River Rafting in India:आज के समय में ज्यादातर लोग रिवर राफ्टिंग, ट्रैकिंग करना पसंद करने लगे हैं।छुट्टियों में दोस्तों और परिवार वालों के साथ एडवेंचर ट्रिप पर निकल जाते हैं।

Anupma Raj
Published on: 10 Sep 2022 3:51 PM GMT
Famous Places for River Rafting
X

River Rafting (Image: Social Media)

River Rafting in India: आज के समय में ज्यादातर लोग रिवर राफ्टिंग और ट्रैकिंग करना पसंद करने लगे हैं। अक्सर छुट्टियों में दोस्तों और परिवार वालों के साथ एडवेंचर ट्रिप पर निकल जाते हैं। ऐसे में अगर आप रिवर राफ्टिंग के लिए प्लान बना रहे हैं तो भारत के इन 4 जगहों पर जरूर जाना चाहिए। दरअसल रिवर राफ्टिंग के लिए ज्यादातर लोग ऋषिकेश जाते हैं, जो काफी हद तक सही है। हालांकि भारत में 4 ऐसी और भी जगहें हैं जहां आप रिवर राफ्टिंग कर सकते हैं। आइए जानते हैं कौन से हैं वे 4 जगहें:

ऋषिकेश

ऋषिकेश बेहद ही खुबसूरत जगह है। दरअसल आजकल के युवाओं में रिवर राफ्टिंग का क्रेज काफी बढ़ गया है। भारत में रिवर राफ्टिंग के सबसे शानदार जगहों में से एक ऋषिकेश को माना जाता है। बता दे कि उत्तराखंड के गढ़वाल में बसे ऋषिकेश की गंगा नदी में राफ्टिंग की सुविधा मौजूद है। इस जगह पर आप रिवर राफ्टिंग के अलावा पहाड़ों की शांति और प्राकृतिक सुंदरता का भी लुत्फ उठा सकते हैं।


सिक्किम

पहाड़ों और पेड़ पौधों से घिरा सिक्किम अपनी खुबसूरती से पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। दरअसल सिक्किम अपनी प्राकृतिक सुंदरता, संस्कृति, खानपान और घूमने फिरने के साथ-साथ रिवर राफ्टिंग के लिए भी काफी मशहूर है। सिक्किम की मशहूर नदियों में से एक है तीस्ता नदी, रिवर राफ्टिंग के लिए यह जगह काफी खास है। दरअसल इस नदी में राफ्टिंग करने का एक अलग ही अनुभव है। इतना ही नहीं इस नदी के आसपास का खूबसूरत नजारा इसे और भी खास बनाता है।


कुल्लू

कुल्लू हिमाचल प्रदेश में स्थित यह खुबसूरत जगह अपनी खुबसूरती से पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। दरअसल हिमाचल प्रदेश के कुल्लू मनाली की ब्यास नदी अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जानी जाती है। इतना ही नहीं यहां की हसीन वादियों के बीच आपके लिए रिवर राफ्टिंग करना बेहद खास होगा। बता दे कि कुछ महीने पहले ही पर्यटन विभाग के निदेशक ने हिमाचल प्रदेश रिवर राफ्टिंग नियम 2005 के नियम 6-ई के अंतर्गत ब्यास नदी पर बबेली से वैष्णो देवी मंदिर कुल्लू, पिरडी से झीड़ी नजदीक नेचर पार्क, आरके पुल भुंतर बाईपास से झीडी, शाढ़ाबाई से झीड़ी नजदीक नेचर पार्क, राजकीय प्राथमिक पाठशाला रायसन से बंदरोल नजदीक शूटिंग रेंज के क्षेत्र को रिवर राफ्टिंग के लिए पास कर दिया है।


कूर्ग

दरअसल रिवर राफ्टिंग के लिए आप दक्षिण भारत के कूर्ग की बारपोल नदी में भी जा सकते हैं। यहां पर राफ्टिंग करना आपके लिए काफी रोमांचक भी होगा। यह जगह मेडिकेरी बस स्टेशन से केवल 8 किलोमीटर की दूरी स्थित है। दरअसल देश-विदेश से लोग यहांं राफ्टिंग करने के लिए आते है।


लद्दाख

लद्दाख जितना खुबसूरत जगह है उतना ही यहां रिवर राफ्टिंग करना भी रोमांचक होता है। दरअसल लद्दाख की सिंधु नदी रिवर राफ्टिंग के लिए बेहद खास है। बता दे कि सिंधु एशिया की सबसे लंबी नदी है। दरअसल यहां पर बर्फ से ढकी चोटियों और खूबसूरत पहाड़ों के बीच रिवर राफ्टिंग करना आपके लिए काफी यादगार हो सकता है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता आपका अपना दीवाना बना देगी।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story