×

Garhmukteshwar Tourism: गढ़मुक्तेश्वर वीकऑफ में दिल्ली से जाने के लिए बेस्ट जगहों में से एक, यहां घूमने का बनाइए प्लान

Garhmukteshwar Tourism: वीकऑफ पर दिल्ली से ड्राइव करते हुए अगर आप कहीं नजदीकी जाने का प्लान बना रहे हैं तो गढ़मुक्तेश्वर बेस्ट जगह है। दिल्ली से केवल 60 किमी दूर स्थित हापुड़ में गढ़मुक्तेश्वर धार्मिक स्थल है।

Vidushi Mishra
Published on: 4 Jan 2023 1:58 AM GMT
garhmukteshwar
X

गढ़मुक्तेश्वर (फोटो- सोशल मीडिया)

Garhmukteshwar Tourism: वीकऑफ पर दिल्ली से ड्राइव करते हुए अगर आप कहीं नजदीकी जाने का प्लान बना रहे हैं तो गढ़मुक्तेश्वर बेस्ट जगह है। दिल्ली से केवल 60 किमी दूर स्थित हापुड़ में गढ़मुक्तेश्वर धार्मिक स्थल है। गढ़मुक्तेश्वर प्राचीन हस्तिनापुर का हिस्सा रहा है। पवित्र गंगा नदी शहर से केवल 5 किमी की दूरी पर स्थित है। यह दिल्ली से सड़क मार्ग द्वारा आसानी से पहुँचा जाने वाली जगह है और दिल्ली से निकटतम बिंदु है जहाँ आप गंगा नदी के मनमोहक नज़ारों को देख सकते हैं।

कार्तिक मास की प्रत्येक पूर्णिमा के दिन आप यहां स्नान करने का सौभाग्य प्राप्त कर सकते हैं और यहां लगने वाले मेले का आनंद लेने आ सकते हैं। पवित्र गंगा नदी में डुबकी लगाने के लिए यहां लोगों की भीड़ मकर संक्रांति के दिन देखने को मिलती है। दशहरा का त्योहार भी यहां पर धूमधाम से मनाया जाता है।

इतिहास (Garhmukteshwar History)

गढ़मुक्तेश्वर का इतिहास जानने लायक है। इससे जुड़ी कई दिलचस्प कहानियां हैं। ऐसा माना जाता है कि गढ़मुक्तेश्वर महाभारत युग के दौरान हस्तिनापुर राज्य का एक हिस्सा था, और व्यापार के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र था। एक अन्य किंवदंती में कहा गया है कि भगवान राम के पूर्वजों में से एक राजा शिवि ने अपने जीवन का अंतिम चरण यहां तपस्या करते हुए बिताया था।

गढ़मुक्तेश्वर और इसके जुड़वां शहर, बृज घाट, सौ से अधिक मंदिरों का घर हैं। यहां गंगा नदी के तट पर वार्षिक मेला लगता है।

गढ़मुक्तेश्वर गंगा मंदिर

गढ़मुक्तेश्वर में सबसे प्राचीन गंगा मंदिर है। यहां पर दर्शन करने के लिए पर्यटकों की भारी भीड़ उमड़ती हैं। ये गंगा मंदिर 80 फिट ऊंचे टीले पर है। इस मंदिर के बारे में मान्यता है कि यहां पर जो भी मन्नत मांगी जाती है। इस विख्यात मंदिर की एक विशेषता है कि मंदिर की सीढ़ी पर पत्थर मारने पर पानी में पत्थर मारने जैसी आवाज सुनाई देती है।

कैसे पहुंचे गढ़मुक्तेश्वर (Garhmukteshwar Distance)

निकटतम हवाई अड्डा इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (DEL) है। गढ़मुक्तेश्वर में एक रेलवे स्टेशन है जो नई दिल्ली और मुरादाबाद के बीच रेलवे लाइन से जुड़ा है। सड़क मार्ग से, यह NH-24 पर स्थित है और नई दिल्ली से 2 घंटे की ड्राइव या बस यात्रा है।

गढ़मुक्तेश्वर जाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

घूमने का सबसे अच्छा समय मार्च और मई के बीच है। अप्रैल-मई के दौरान गंगा नदी में डॉल्फिन देखी जा सकती है। सर्दियों में गंगा नदी का पानी सबसे ठंडा हो जाता है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story