×

Road Trip in Uttarakhand: उत्तराखंड में इन दिनों घूमने का बनाएं प्लान, ये जगहें है सबसे बेस्ट

Road Trip in Uttarakhand: उत्तराखंड घूमने के लिए रोड ट्रिप करना सबसे अच्छा ऑप्शन है। जिसमें आपको बहुत मजा आएगी। आइए उत्तराखंड में घूमने के जबरदस्त जगहों के बारे में बताते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 2 Oct 2022 1:38 PM GMT
Road Trips In Uttarakhand
X

उत्तराखंड में घूमने की जगह (फोटो- सोशल मीडिया)

Road Trip in Uttarakhand: देवभूमि उत्तराखंड बहुत ही खूबसूरत जगह है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करती है। हर साल यहां लाखों की तादात में सैलानी आते हैं। ऐसे में अगर आप उत्तराखंड में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो ये आपका सबसे बेस्ट डिशिजन होगा। उत्तराखंड घूमने के लिए रोड ट्रिप करना सबसे अच्छा ऑप्शन है। जिसमें आपको बहुत मजा आएगी। आइए उत्तराखंड में घूमने के जबरदस्त जगहों के बारे में बताते हैं।

उत्तराखंड में घूमने की जगह

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क

जिम कॉर्बेट उत्तराखंड के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है। रॉयल बंगाल टाइगर्स को उनके प्राकृतिक आवास में देखने के लिए ये बेस्ट विकल्प है आपके लिए। इसके अलावा यहां पाए जाने वाले पक्षियों की 600 से अधिक प्रजातियां हैं। आप घने जंगल में ट्रेक के लिए निकल कर अपनी यात्रा को और भी रोमांचक बना सकते हैं।

चकराता

आपको चकराता तक ले जाने वाली सड़क उतनी ही खूबसूरत है, जितनी की आपकी मंजिल है। आरामदायक छुट्टियां बिताने के लिए यहां की प्राकृतिक सुंदरता वाकई में आपकी सारी थकान दूर कर देगी।

फोटो- सोशल मीडिया

मुक्तेश्वर

उत्तराखंड में मुक्तेश्वर बेस्ट हिल स्टेशन है। यहां आकर आप नंदा देवी चोटी को देख सकते हैं। हरी-भरी वादियां और शंकुधारी पेड़े बहुत खूबसूरत लगते है। ठंडे-ठंडे मौसम में चाय के शौकीनों के लिए ये जगह एक दम जन्नत है। एक बार जरूर यहां घूमने का प्लान बनाइए।

हरसिल

पर्यटकों को इस जगह के बारे में वैसे तो ज्यादा नहीं पता है। लेकिन हरसिल जाने के लिए अगर आप रोड ट्रिप का ऑप्शन सेलेक्ट करते हैं तो ये ऑप्शन आपके लिए बेस्ट है। यहां आप हैंडमेड वर्क, लंबी पैदल यात्रा, ट्रेकिंग, खेती, और बहुत कुछ अपने मन के हिसाब से कर सकते हैं।

चोपटा

प्रकृति की सुंदरता देखने के लिए चोपता चुनिंदा जगहों में से है। यहां आप जनवरी से मार्च के दौरान घूमने जाएं, आपको सुकून भरा एहसास होगा। चारधाम तीर्थयात्रियों के लिए ये चोपटा एक रास्ते के रूप में प्रसिद्ध है।

फोटो- सोशल मीडिया

सत्ताल

सत्ताल उत्तराखंड में घूमने की खूबसूरत जगह है। ये समुद्र तल से 1370 मीटर की ऊंचाई पर है। ये जगह अपनी सात झीलों और खूबसूरत पक्षियों के लिए एक स्वर्ग जैसी जगह है। ऊंची-ऊंची पहाड़ियां और झीलों का नजारा आप कहीं नही भूल पाएंगे।

मसूरी

मसूरी पहाड़ियों की रानी जीं हां उत्तराखंड की सबसे अधिक चर्चित और मशहूर जगह है। यहां सालभर पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है। यहां के प्राकृतिक झरने और नदियां आपको मदहोश कर देगी। अगर आप दिल्ली से आने के लिए रोड ट्रिप का प्लान कर रहे हैं तो आप मसूरी के लिए प्लान कर सकते हैं। यहां आप सभी तरह के एडवेंचर का मजा ले सकते हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story