×

Religious Destinations In India: भारत के इन धार्मिक स्थलों का जरूर करें दीदार, रोड ट्रिप के लिए बेस्ट है ये डेस्टिनेशंस

Religious Destinations In India: अगर आप घूमने के शौकीन है और रोड ट्रिप पसंद करते हैं तो भारत में कुछ ऐसी शानदार धार्मिक स्थल मौजूद है जहां आप एक से बढ़कर एक जगह का दीदार कर सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 6 Dec 2023 1:45 AM GMT (Updated on: 6 Dec 2023 1:45 AM GMT)
Religious Destinations In India
X

Religious Destinations In India

Religious Destinations In India : भारत एक ऐसी जगह है जहां पर विभिन्न धर्म को मानने वाले लोग रहते हैं। इन लोगों की मान्यता, परंपराएं, रहन-सहन, रीति रिवाज सब कुछ अलग-अलग है। लेकिन फिर भी जिस तरह से सभी लोग रहते हैं वह भारत की एकता और अखंडता को प्रदर्शित करता है। यहां पर एक से बढ़कर एक घूमने फिरने की जगह अभी मौजूद है जहां आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ सैर के लिए जा सकते हैं। भारत में कहीं सारे धार्मिक स्थल मौजूद है जहां तक आप रोड ट्रिप के जरिए भी पहुंच सकते हैं और यात्रा आपको रोमांचक अनुभव से गुजरने का मौका देगी। चलिए आपको इन जगहों के बारे में जानकारी देते हैं।

हरिद्वार और ऋषिकेश

यह हिंदुओं की सबसे प्रसिद्ध स्थान में से एक है जहां पर आपको कई सारे धार्मिक स्थलों का दीदार करने के लिए मिलेगा। हरिद्वार में आप हर की पौड़ी पर जा सकते हैं और गंगा में डुबकी लगाने के साथ गंगा आरती का आनंद भी ले सकते हैं। आपको समृद्ध भारतीय इतिहास और हिंदू परंपराओं के बारे में जानने का मौका मिलेगा। नवंबर से मार्च तक का समय यहां की यात्रा के लिए बेहतरीन होता है।

वाराणसी

वाराणसी भारत का एक ऐसा पर्यटक स्थल है जहां न सिर्फ दर्शन करने के लिए श्रद्धालु पहुंचते हैं बल्कि दुनिया भर से पर्यटकों का जमावड़ा भी यहां पर देखा जाता है। यहां पर कुछ ऐसे घाट मौजूद है जो सदियों से अस्तित्व में हैं। यहां पर आपको देश की कुछ सबसे पुराने मंदिर भी देखने को मिलेंगे। यह एक भीड़भाड़ से भरी हुई जगह है लेकिन यहां पर आपको हिंदू संस्कृति के बारे में कई चीज जानने का मौका मिलेगा। नवंबर से दिसंबर यहां घूमने का सबसे बेस्ट समय और आप यहां पर एक से बढ़कर एक मंदिरों का दीदार कर सकते हैं।

उत्तरकाशी

उत्तरकाशी के बारे में सभी लोग जानते हैं लेकिन भारत की बहुत ही रोमांचक और शानदार जगह है। ऋषिकेश से 6 घंटे की यात्रा कर आराम से उत्तरकाशी पहुंचा जा सकता है। इस जगह पर गंगोत्री का प्रवेश द्वार है और हिंदू समुदाय में इस जगह का विशेष महत्व माना गया है। मार्च से नवंबर के बीच यहां यात्रा का सबसे बेहतरीन समय होता है।

अजमेर और पुष्कर

अजमेर हिंदू और मुस्लिम दोनों ही समुदाय के लोगों के लिए प्रसिद्ध जगह है। यहां पर सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह है। दोनों ही समुदाय के लोग यहां पर आशीर्वाद लेने के लिए पहुंचते हैं। इससे सिर्फ 14 किलोमीटर की दूरी पर पुष्कर स्थित है। अगर आप अजमेर जा रहे हैं तो आपको पुष्कर की यात्रा जरूर करनी चाहिए। पुष्कर एक ऐसी जगह है जहां पर भगवान ब्रह्मा का मंदिर भी बना हुआ है। यह ब्रह्मा देवता को समर्पित किया गया एकमात्र हिंदू मंदिर है इसके अलावा ब्रह्मा जी का मंदिर कहीं भी नहीं है। अक्टूबर से मार्च के बीच का समय यहां जाने के लिए सबसे उत्तम होता है।

बोधगया

अगर आप धार्मिक पर्यटन के हिसाब से किसी ऑफबीट डेस्टिनेशन की तलाश कर रहे हैं तो बोधगया बिल्कुल बेस्ट हो सकता है। दुनिया भर से आध्यात्मिक पर्यटक यहां पर घूमने के लिए पहुंचते हैं। मठ से लेकर मंदिर तक आपके यहां पर कई तरह के पर्यटक स्थल देखने के लिए मिल जाएंगे। अक्टूबर से मार्च के बीच का समय यहां घूमने के लिए बेहतर होता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story