×

Rushikonda Beach Visakhapatnam: खोज रहें हैं कम भीड़-भाड़ वाला बीच तो आइये रुशिकोंडा बीच, मिलेगी शांति

Rushikonda Beach Visakhapatnam: यह समुद्र तट बंगाल की खाड़ी के ऊपर आश्चर्यजनक सूर्यास्त का दृश्य प्रस्तुत करता है। कई पर्यटक यहां डूबते सूरज की खूबसूरत छटा और पानी पर प्रतिबिंब का आनंद लेते हुए अपनी शाम बिताना पसंद करते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 22 Nov 2023 2:30 AM GMT (Updated on: 22 Nov 2023 2:30 AM GMT)
Rushikonda Beach Visakhapatnam
X

Rushikonda Beach Visakhapatnam (Image: Social Media)

Rushikonda Beach Visakhapatnam: रुशिकोंडा बीच आंध्र प्रदेश राज्य के तटीय शहर विशाखापत्तनम (विजाग) में स्थित एक लोकप्रिय और सुरम्य समुद्र तट है। रुशिकोंडा बीच अपनी प्राकृतिक सुंदरता, सुनहरी रेत, साफ नीले पानी और हरे-भरे वातावरण के लिए जाना जाता है। यह समुद्र तट बंगाल की खाड़ी का मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है, जो इसे स्थानीय लोगों और पर्यटकों दोनों के लिए एक पसंदीदा स्थान बनाता है।

रुशिकोंडा बीच पर होते हैं खूब वाटर गेम्स

यह समुद्र तट जल क्रीड़ा प्रेमियों के लिए एक केंद्र है। पर्यटक जेट स्कीइंग, पैरासेलिंग, विंडसर्फिंग और केले की नाव की सवारी सहित विभिन्न प्रकार की जल गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। समुद्र तट की अनुकूल हवा की स्थिति इसे ऐसी गतिविधियों के लिए एक आदर्श स्थान बनाती है। रुशिकोंडा समुद्र तट कुछ अन्य समुद्र तटों की तुलना में अपेक्षाकृत साफ और कम भीड़भाड़ वाला है, जो विश्राम और आनंद के लिए एक शांत वातावरण प्रदान करता है। समुद्र तट की साफ-सफाई शांतिपूर्ण विश्राम चाहने वालों के लिए इसकी अपील को और बढ़ा देती है।


यहाँ सूर्यास्त का दृश्य होता है अद्भुत

यह समुद्र तट बंगाल की खाड़ी के ऊपर आश्चर्यजनक सूर्यास्त का दृश्य प्रस्तुत करता है। कई पर्यटक यहां डूबते सूरज की खूबसूरत छटा और पानी पर प्रतिबिंब का आनंद लेते हुए अपनी शाम बिताना पसंद करते हैं। अपनी अनुकूल परिस्थितियों को देखते हुए, रुशिकोंडा बीच सर्फिंग के शौकीनों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य बन गया है। अपने सर्फिंग कौशल को सीखने या सुधारने में रुचि रखने वालों के लिए सर्फिंग स्कूल और प्रशिक्षक उपलब्ध हैं। समुद्र तट क्षेत्र कैफे और झोपड़ियों से भरा हुआ है जो विभिन्न प्रकार के स्नैक्स और जलपान प्रदान करते हैं। पर्यटक आराम कर सकते हैं, समुद्री हवा का आनंद ले सकते हैं और समुद्र तट के किनारे स्थानीय व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं।


कैसे पंहुचे रुशिकोंडा बीच

विशाखापत्तनम शहर से रुशिकोंडा बीच तक आसानी से पहुंचा जा सकता है, जो इसे एक दिन की यात्रा या सप्ताहांत की छुट्टी के लिए एक सुविधाजनक गंतव्य बनाता है। समुद्र तट शहर के केंद्र से थोड़ी दूरी पर स्थित है। समुद्र तट का परिवेश प्रकृति की सैर के लिए आदर्श है। पर्यटक तटरेखा के किनारे टहल सकते हैं, ताज़ी समुद्री हवा में सांस ले सकते हैं और तटीय परिदृश्य की शांति का आनंद ले सकते हैं।


रुशिकोंडा बीच जाने का उचित समय

रुशिकोंडा बीच की यात्रा के लिए सर्दियों को सबसे अच्छे समय में से एक माना जाता है। मौसम सुहावना और तापमान लगभग 15 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है। ठंडी और शुष्क स्थितियाँ इसे समुद्र तट की गतिविधियों, दर्शनीय स्थलों की यात्रा और पानी के खेलों के लिए आरामदायक बनाती हैं। मार्च से मई का मौसम विशाखापत्तनम में गर्म होता है। यदि आप थोड़े गर्म मौसम का आनंद लेते हैं और चरम गर्मी से बचना चाहते हैं, तो वसंत ऋतु घूमने का एक अच्छा समय हो सकता है। भीषण गर्मी के कारण जून से अगस्त का समय यहाँ ऑफ-पीक सीजन माना जाता है। वहीँ मानसून (सितंबर से नवंबर) के समय विशाखापत्तनम में वर्षा खूब होती है, इसलिए दौरान वॉटर गेम्स प्रतिबंधित हो सकती हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story