×

Saifai Famous Tourist Place: अखिलेश यादव के गांव सैफई का इतिहास और टूरिस्ट प्लेस

Saifai Famous Tourist Place: समाजवादी पार्टी के नेता मुलायम सिंह यादव का सैफई से खास कनेक्शन रहा है। चलिए आज यहां के बारे में जानते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 4 April 2024 11:36 AM GMT
Place To Visit In Saifai
X

Place To Visit In Saifai (Photos - Social Media)

Saifai Famous Tourist Place: सैफ़ई भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के इटावा ज़िले में स्थित एक बड़ा गाँव व कस्बा है। यह एक तहसील और विकास खंड के साथ साथ पूर्व मुख्यमंत्री व समाजवादी पार्टी के संस्थापक स्वर्गीय मुलायम सिंह यादव का जन्मस्थान भी है। अखिलेश यादव का भी इस जगह से खास कनेक्शन है जो मुलायम सिंह यादव के बेटे हैं। चलिए आज हम आपको इस जगह के इतिहास और यहां के पर्यटक स्थलों के बारे में बताते हैं।

वैसे तो गांव का नाम सुनते ही ऐसा जान पड़ता है कि मानों बहुत पिछड़ा होगा, लेकिन सैफई यूपी का एक ऐसा गांव है जहां पर हाई-फाई अस्पताल, मेडिकल कॉलेज-यूनिर्वसिटी, अंग्रेजी मीडियम स्कूल, मॉल, हवाई पट्टी समेत बहुत सारी एडवांस चीजें हैं। जैसी महानगरों में होती हैं। वहीं अब सैफई गांव लगभग हर फील्ड चाहे एजुकेशन हो, स्वास्थ्य हो और स्पोर्ट्स हो, सब में दिन-प्रति-दिन आगे ही बढ़ रहा है।

4 हजार साल पुराना इतिहास

सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव के मुख्यमंत्री बनने के बाद 1989 से सैफई चर्चाओं में आया, लेकिन सैफई का इतिहास चार हजार साल पुराना है। यहां ईसा से 2000 साल पहले की सभ्यता मौजूद है। अगस्त 1966 में खेत की जुताई करते वक्त यहां कुल्हाड़ियां, बर्छियां, भालों के अग्रभाग, मानवकृत और वलय जैसी तांबे की कई चीजें मिलीं। एएसआई के बीबी लाल के निर्देशन में तत्कालीन पुरातत्वविद् एलएम बहल ने दिसंबर 1970 से फरवरी 1971 के बीच उत्खनन कराया, जिसमें तांबे का हुकदार बाणाग्र और गैरिक मृदभांड मिले। गैरिक मृदभांड ईसा से दो से 1500 साल पहले के काल में मिलते हैं।

सैफई में घूमने की जगह (Place To Visit in Saifai)

सैफई क्लॉक टॉवर (c)

सैफई क्लॉक टॉवर भारत के उत्तर प्रदेश में इटावा जिले के सैफई गांव में एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह एक सुंदर स्मारक है जो शहर के मध्य में खड़ा है और इसे क्षेत्र का एक प्रतिष्ठित स्थल माना जाता है। इस टावर का निर्माण मुगल सम्राट अकबर के शासनकाल के दौरान किया गया था और माना जाता है कि इसका निर्माण 16वीं शताब्दी में किया गया था। सैफई क्लॉक टॉवर मुगल और राजस्थानी वास्तुकला का एक सुंदर मिश्रण है और उत्तर प्रदेश आने वाले किसी भी व्यक्ति को इसे अवश्य देखना चाहिए।

पता: किसान बाजार, सैफई महोत्सव मेला ग्राउंड के पास, किसान बाजार रोड, सैफई, उत्तर प्रदेश

Saifai Clock Tower

सैफई तालाब (Saifai Talab)

उत्तर प्रदेश के सैफ़ई गांव में तालाब है. सैफ़ई गांव अपनी विरासत, हस्तशिल्प, और लोक कला के लिए मशहूर है. यहां साल भर कई त्योहार और मेले होते हैं. सैफ़ई गांव में स्वच्छ पानी की भरपूर व्यवस्था है

पता: मुलायम सिंह यादव जी के घर के पास, सैफई, उत्तर प्रदेश

Saifai Talab

सैफई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम (Saifai International Cricket Stadium)

सैफई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम सैफई, उत्तर प्रदेश, भारत में अंतर्राष्ट्रीय मानक का एक क्रिकेट स्टेडियम है। यह मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स कॉलेज के परिसर के अंदर स्थित है। 43,000 लोगों की बैठने की क्षमता के साथ, यह भारत में क्रिकेट स्टेडियम के सबसे बड़े स्कोरबोर्ड डिस्प्ले में से एक है।

पता: मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स कॉलेज परिसर, एसएच 83, सैफई, उत्तर प्रदेश 206130

Saifai International Cricket Stadium

दक्षिणमुखी हनुमान प्रतिमा (Dakshinmukhi Hanuman Statue, Saifai)

दक्षिणमुखी हनुमान प्रतिमा 55 फुट उंची मूर्ति के प्रांगण में लॉन और रेंप बनवाया गया है, ताकि लोग सुविधाजनक ढंग से दर्शन कर सकें।

पता: सैफई महोत्सव मेला मैदान, तहसील भवन रोड, तहसील भवन के सामने, सैफई, उत्तर प्रदेश 206130

Dakshinmukhi Hanuman Statue, Saifai

किसान बाजार, सैफई (Kisaan Bazaar, Saifai)

ऐसा बाजार जहां किसानों को लाइब्रेरी, बीज, खाद और कृषि यंत्र आदि सभी जरूरी सामान मिलते।

पता: किसान बाजार रोड, महोत्सव मेला ग्राउंड के पास, सैफई, उत्तर प्रदेश 206130

Kisaan Bazaar, Saifai


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story