×

7 Biggest Railway Station: ये हैं भारत के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन, हुबली को दुनिया में मिला पहला स्थान

7 Biggest Railway Station: बात अगर देश के सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क की करें तो उत्तर रेलवे भारत के बड़े नेटवर्क में गिना जाता है। जिसे 16 जोन में बांटा गया है। इस 16 जोन वाले रेलवे नेटवर्क में कई बड़े प्लेटफॉम हैं।

Kajal Sharma
Published on: 12 March 2023 12:21 PM GMT
Railway station
X
India Railway( Photo-Social media)

Top 7 Biggest Railway Stations: देश की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दुनिया के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन का उद्घाटन कर रहे हैं। कर्नाटक में स्थित श्री सिद्धारूढ़ स्वामीजी हुबली स्टेशन का सबसे बड़ा रेलवे प्लेटफॉर्म आज राष्ट्र को सौंपा जा रहा है। एक राज्य को दूसरे राज्य से जोड़ने वाली भारतीय रेलवे की अगर बात करें तो यह दुनिया के सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क में से एक है। भारत में पहली ट्रेन साल 1853 में शुरू की गई थी जो 21 मील तक की दूरी के लिए शुरू की गई थी। लेकिन आज भारतीय रेलवे नेटवर्क इतना बड़ा हो गया है कि दुनिया के सबसे बड़े नेटवर्क में गिना जाने लगा है। आज भारतीय रेल में काफी बदलाव आ गया है, लोकल ट्रेन से लेकर हाईस्पीड ट्रेन तक आज देश की पटरियों में दौड़ रही है। यहां अब ट्रेन की टिकट बुकिंग करवाने के लिए भी आपको लंबी लाइनों में लगने की जरूरत भी नहीं होती है, बल्कि आप अब ऑनलाइन माध्यम से भी आप ट्रेन की टिकट बुक करवा सकते हैं। वहीं बात अगर देश के सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क की करें तो उत्तर रेलवे भारत के बड़े नेटवर्क में गिना जाता है। जिसे 16 जोन में बांटा गया है। इस 16 जोन वाले रेलवे नेटवर्क में कई बड़े प्लेटफॉम हैं। जिनका नाम दुनिया के सबसे बड़े प्लेट में शुमार है। बता दें कि उत्तर प्रदेश का गोरखपुर रेलवे स्टेशन दुनिया के सबसे बड़े प्लेटफॉर्म के रूप में जाना जाता है। लेकिन अब गोरखपुर को मिला यह खिताब कर्नाटक के हुबली रेलवे स्टेशन को दे दिया गया है। आज हम आपको भारत के 7 सबसे लंबे Railway Platform के बारे में बताने जा रहे हैं।

भारत के सात सबसे बड़े रेलवे स्टेशन


हुबली जंक्शन रेलवे स्टेशन, कर्नाटक

कर्नाटक का हुबली जंक्शन रेलवे स्टेशन देश का सबसे बड़ा रेलवे कहा जाता है। यह देश ही नहीं बल्कि दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है। जिसकी लंबाई 1505 मीटर है।


गोरखपुर रेलवे स्टेशन, उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश का गोरखपुर रेलवे स्टेशन देश का दूसरा सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है। यह रेलवे स्टेशन गोरखपुर शहर के केंद्र में स्थित हैं। बात अगर इस रेलवे स्टेशन की लंबाई की करें तो यह 1366.4 मीटर यानी 4,483 फीट लंबा है। इस स्टेशन पर टोटल 10 प्लेटफॉर्म हैं।


कोल्लम जंक्शन, केरल

केरल के सबसे पुराने रेलवे स्टेशन में कहा जाने वाला कोल्लम रेलवे स्टेशन 3837 फीट लंबा है। जहां पर 6 प्लेटफॉर्म और 17 ट्रैक हैं। यह केरल का दूसरा सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन भी हैं।


खड़गपुर जंक्शन, पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल के मेदिनीपुर जिले में स्थित खड़गपुर सबडिविजन का रेलवे स्टेशन है। जिसकी लंबाई 1,072.5 मीटर यानी 3519 फीट हैं। इस रेलवे स्टेशन पर कुल 12 प्लेटफॉर्म हैं। बता दें कि यह वहीं रेलवे स्टेशन है जहां महेंद्र सिंह धोनी ने अपने क्रिकेट की शुरुआत से पहले टिकट कलेक्टर का काम किया था।


पीलीभीत रेलवे स्टेशन, उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में स्थित पीलीभीत रेलवे स्टेशन भी बड़े रेलवे स्टेशन में गिना जाता है। जिसकी लंबाई लंबाई लगभग 900 मीटर बताई जाती है। पीलीभीत रेलवे स्टेशन पर मात्र 4 प्लेटफॉम है, लेकिन फिर भी यह बड़े रेलवे स्टेशनों में गिना जाता है।


बिलासपुर रेलवे स्टेशन, छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ राज्य में स्थित बिलासपुर रेलवे स्टेशन भी एक बड़ा रेलवे है। जो कई शहरों और राज्यों को जोड़ता है। इस रेलवे स्टेशन के पर प्लेटफॉर्म की लंबाई 2631 फीट बताई जाती है। इस रेलवे स्टेशन पर कुल 8 प्लेटफॉम हैं। जो छत्तीसगढ़ के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन में गिना जाता है।


झांसी जंक्शन, उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में स्थित झांसी जंक्शन रेलवे स्टेशन सबसे बड़े रेलवे स्टेशन में गिना जाता है। बुंदेलखंड क्षेत्र में स्थित यह रेलवे स्टेशन झांसी शहर का प्रमुख रेलवे स्टेशन कहा जाता है। जिसकी लंबाई की अगर बात करें तो यह लगभग 770 मीटर यानी 2526 फीट बताई जाती है। झांसी के इस रेलवे स्टेशन पर टोटल 7 प्लेटफार्म बनाए गए हैं। झांसी जंक्शन भारतीय रेल के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में शुमार है।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story