×

Shahjahanpur Tourist Places: छुट्टियों में शाहजहांपुर आ रहे हैं तो यहाँ के प्रसिद्ध टूरिस्ट प्लेसेस को अपने लिस्ट में कर लें शामिल

Shahjahanpur Tourist Places: शाहजहाँपुर का इतिहास मुगल काल से जुड़ा हुआ है। सन 1647 में मुग़ल बादशाह शाहजहाँ के गवर्नर दिलेर खान ने शाहजहाँपुर की स्थापना की थी।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 8 Nov 2023 3:30 AM GMT (Updated on: 8 Nov 2023 3:30 AM GMT)
Shahjahanpur Tourist Places
X

Shahjahanpur Tourist Places (Image credit: social media)

Shahjahanpur Tourist Places: उत्तर प्रदेश का एक शहर शाहजहाँपुर अपने ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व के लिए जाना जाता है।शहर में ऐतिहासिक स्थल और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत हैं जो इसकी विशिष्टता में योगदान करते हैं।

शाहजहाँपुर का इतिहास

शाहजहाँपुर का इतिहास मुगल काल से जुड़ा हुआ है। सन 1647 में मुग़ल बादशाह शाहजहाँ के गवर्नर दिलेर खान ने शाहजहाँपुर की स्थापना की थी। हालांकि पहले यह शहर व्यापार और वाणिज्य का एक प्रमुख केंद्र था और इसे दिलेरपुर के नाम से ही जाना जाता था। लेकिन ब्रिटिश राज के दौरान, शाहजहाँपुर एक महत्वपूर्ण सैन्य केंद्र में तब्दील हो गया जो ब्रिटिश भारतीय सेना की सबसे बड़ी घुड़सवार रेजिमेंट का घर भी था।

शाहजहाँपुर का ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व

उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित शाहजहाँपुर की समृद्ध ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत है। शहर की ऐतिहासिक जड़ें मुगल काल से जुड़ी हैं। इसका नाम मुगल सम्राट शाहजहाँ के नाम पर रखा गया था, जो ताज महल के निर्माण के लिए जाने जाते हैं। शाहजहाँपुर हिंदू और मुस्लिम संस्कृतियों के अपने अद्वितीय मिश्रण के लिए भी जाना जाता है।

शाहजहाँपुर ने 1857 के भारतीय विद्रोह (जिसे सिपाही विद्रोह के रूप में भी जाना जाता है) के दौरान एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यह शहर ब्रिटिश शासन के खिलाफ विद्रोह का एक प्रमुख केंद्र था। यह शहर विभिन्न ऐतिहासिक स्मारकों, मंदिरों और मस्जिदों का घर है जो विभिन्न कालखंडों के स्थापत्य और सांस्कृतिक प्रभावों को प्रदर्शित करते हैं। शाहजहाँपुर ने उल्लेखनीय साहित्यकारों को जन्म दिया है, और यह शहर सांस्कृतिक और साहित्यिक गतिविधियों का केंद्र रहा है।

शाहजहाँपुर के प्रसिद्ध टूरिस्ट प्लेस

उत्तर प्रदेश का एक शहर शाहजहाँपुर, पर्यटन के लिए कुछ अन्य स्थलों की तरह व्यापक रूप से पहचाना नहीं जा सकता है, लेकिन इसमें ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व के कुछ स्थान हैं। यहाँ शाहजहाँपुर में कुछ उल्लेखनीय पर्यटन स्थल हैं:


हनुमत धाम (Hanumat Dham )

उत्तरप्रदेश के शाहजहाँपुर में बिसरात घाट पर खन्नौत नदी के बीचो- बीच स्थित हनुमत धाम एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। यहाँ पर 104 फुट ऊँची हनुमान जी की विशालकाय मूर्ति स्थापित की गयी है। इस प्रतिमा के बारे में माना जाता है कि भारतवर्ष में हनुमानजी की यह सबसे बड़ी प्रतिमा है।

शाहजहाँपुर किला (Shahjahanpur Fort )

शाहजहाँपुर किला मुगल काल की एक ऐतिहासिक निशानी है। इस किले को दिलेर खान ने बनवाया था। इस किला में बेहद प्रभावशाली वास्तुकला और डिजाइन मौजूद हैं जिसे देखने पर्यटक दूर दराज़ से भी आते हैं। इस शहर का इतिहास बेहद गौरवपूर्ण है।

छोटा इमामबाड़ा (Chhota Imambara )

शाहजहाँपुर के मध्य में स्थित छोटा इमामबाड़ा एक खूबसूरत मस्जिद है। इस मस्जिद का निर्माण 19वीं शताब्दी में शाहजहाँपुर के नवाब ने किया गया था। यह मस्जिद अपने जटिल डिजाइन और खूबसूरत वास्तुकला के लिए भी जाना जाता है। ख़ास बात यह है कि इस मस्जिद में एक शानदार झूमर का घर है जिसे दुनिया में सबसे बड़ा माना जाता है।

काली मंदिर (Kali Temple)

शाहजहांपुर में स्थित काली मंदिर एक बेहद प्रसिद्ध मंदिर है।शहर के सबसे पुराने मंदिरों में से एक यह मंदिर देवी काली माँ को समर्पित है । साथ ही यह मंदिर अपनी खूबसूरत वास्तुकला और धार्मिक महत्व के लिए भी बेहद प्रसिद्ध है।


क्लॉक टॉवर (Clock Tower )

शाहजहाँपुर में ब्रिटिश काल से मौजूद लोकप्रिय लैंडमार्क क्लॉक टॉवर है। शहर के केंद्र में स्थित यह जगह अपने प्रभावशाली क्लॉक टॉवर के लिए भी जाना जाता है। साथ ही टॉवर टूरिस्ट लोगों के लिए एक लोकप्रिय स्थान है। यहाँ से शहर के मनोरम दृश्य देखे जा सकते हैं।

जामा मस्जिद (Jama Masjid )

शाहजहाँपुर में स्थित जामा मस्जिद एक प्रसिद्ध मस्जिद है। 17वीं शताब्दी में बना यह मस्जिद अपनी खूबसूरत वास्तुकला और धार्मिक महत्व के लिए काफी प्रसिद्ध है। जो टूरिस्ट इस्लामी संस्कृति और परंपराओं के बारे में अधिक जानना चाहते हैं उनके लिए यह जगह परफेक्ट है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story