×

Shardiya Navratri 2021: नवरात्रि में है घूमने का प्लान, तो जान लीजिये अलग-अलग राज्यों में मनाने का तरीका

Shardiya Navratri 2021: नवरात्रि देवी दुर्गा को समर्पित है, लेकिन दक्षिण भारत के कुछ राज्य इसे ज्ञान की देवी सरस्वती जैसे अन्य हिंदू देवताओं को भी समर्पित करते हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ashiki
Published on: 19 Sep 2021 9:38 AM GMT
Navratri 2021
X

कॉन्सेप्ट इमेज  

Navratri 2021: नवरात्रि का हिंदुओं का प्रमुख त्योहार है। इस बार नवरात्रि 7 अक्टूबर, 2021 (Navratri 2021) गुरुवार से शुरू होगी और समापन 15 अक्टूबर को होगा। 9 दिन तक चलने वाले माता के नवरात्रों का भक्तों को बेसर्बी से इंतजार होता है। अगर आप नवरात्रि में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो सबसे पहले जान लीजिये कि भारत के अलग अलग राज्यों में नवरात्रि किस तरह मनाई जाती है। हालांकि नवरात्रि (Shardiya Navratri 2021) देवी दुर्गा को समर्पित है, लेकिन दक्षिण भारत के कुछ राज्य इसे ज्ञान की देवी सरस्वती जैसे अन्य हिंदू देवताओं को भी समर्पित करते हैं। आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि भारत के अलग-अलग राज्यों में किस तरह नवरात्रि मनाई जाती है।

पश्चिम बंगाल और असम में कैसे मनाई जाती है नवरात्रि

देवी दुर्गा, भगवान गणेश, कार्तिकेय, मां सरस्वती और लक्ष्मी की सुंदर मूर्तियों को स्थापित करने के लिए पश्चिम बंगाल (West Bengal) में हर साल अलग अलग थीम पर भव्य पंडाल सजाये जाते हैं। दशमी के दिन देवी को धूमधाम से विदा किया जाता है। असम, झारखंड और त्रिपुरा में भी देवी की पूजा करने की इसी तरह की प्रथा का पालन करता है। पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा के दौरान ढाक की थाप पर नाचना, स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद उठाना, सुंदर पोशाक पहनना, अवश्य किया जाना चाहिए।

उत्तर प्रदेश और बिहार में कैसे मनाई जाती है नवरात्रि

उत्तर प्रदेश और बिहार में नवरात्रि रामलीला के साथ मनाई जाती है। इस दौरान भगवान राम के जीवन को नाटकीय रूप में सिनेमाघरों, मंदिरों और ग्रामीण क्षेत्रों में पंडाल आदि लगा कर दिखाया जाता है। यूपी और बिहार राज्यों में दुर्गा पूजा के तरीके में कई समानताएं हैं। वे पूजा के अंतिम दिनों में छोटी लड़कियों को पूजते हैं। पवित्र मंदिरों में देवी की विशेष पूजा करने के अलावा, स्थानीय लोग पंडाल सजाते हैं और दुर्गा सप्तशती का पाठ करते हैं।


राजस्थान

राजस्थान में नवरात्रि प्रसिद्ध दशहरा मेला ((Dussehra Mela) देखने लायक है। यहां रावण का सबसे ऊंचा, 72 फुट का पुतला लगाया जाता है और फिर उसे दशहरे पर फूंका जाता है। बाद में, राजस्थान के विभिन्न शहरों में धनतेरस तक 20 दिनों के मेले का आयोजन किया जाता है, जो भारत में एक और धार्मिक त्योहार दिवाली की शुरुआत का प्रतीक है।

गुजरात

गुजरात में नवरात्रि मनाने का एक अनोखा तरीका है। देवी दुर्गा और उनके नौ अलग-अलग अवतारों का सम्मान करने के लिए भक्त नौ दिनों तक उपवास रखते हैं। हर शाम दीयों से जगमगाते मिट्टी के बर्तन में अपनी प्रार्थना समर्पित की जाती है। गुजरात में नवरात्रि को गरबा रास के लिए भी जाना जाता है, जो पुरुषों और महिलाओं द्वारा गरबो या दुर्गा की मूर्ति के आसपास किया जाने वाला एक पारंपरिक नृत्य है।



आंध्र प्रदेश

नवरात्रि में आंध्र प्रदेश में सौम्य देवी मां गौरी की पूजा की जाती है। अविवाहित लड़कियां अपनी पसंद के जीवनसाथी की तलाश में सांप्रदायिक पूजा में शामिल होती हैं। त्योहार को तेलुगु भाषा में बथुकम्मा पांडुगा कहा जाता है जिसका अर्थ है देवी मां, जीवित आओ! देवी मां की पूजा के लिए महिलाएं समय-सम्मानित शैली में फूलों के ढेर बनाती हैं। उत्सव के अंतिम दिन इस ढेर को किसी झील या नदी में विसर्जित कर दिया जाता है।

कर्नाटक

मैसूर दशहरा (Mysuru Dasara) कर्नाटक का राज्य-त्योहार है, जिसे मैसूर शहर में अत्यंत खुशी के साथ मनाया जाता है। महानवमी (नौवां दिन) पर शाही तलवार को पूजा के लिए एक सिंहासन पर बैठाया जाता है और हाथियों और घोड़ों के जुलूस पर ले जाया जाता है। 10वें दिन (दशमी) नर्तकियों और संगीतकारों का एक और भव्य जुलूस एक हाथी के ऊपर सोने की काठी पर सवार देवी चामुंडेश्वरी (दुर्गा का एक रूप) की छवि को ले जाते हुए शहर भर में जश्न मनाया जाता है।

तमिलनाडु

तमिलनाडु में नवरात्रि में न केवल दुर्गा बल्कि लक्ष्मी और सरस्वती जैसी अन्य हिंदू देवी-देवताओं को भी पूजा जाता है। तीन देवी-देवताओं की तीन अलग-अलग दिनों में पूजा की जाती है। तमिलनाडु में नवरात्रि समारोहों का एक अन्य रिवाज कोलू (गुड़िया की मूर्तियां) का प्रदर्शन है, जिन्हें हिंदू धर्मग्रंथों से लोकप्रिय लेजेंड्स को बताने के लिए अरेंज किया जाता है। इसके साथ ही कई हिस्सों में महानवमी के दिन आयुध पूजा भी बहुत धूमधाम से की जाती है।

हिमाचल प्रदेश

हिमाचल में यह त्योहार धूमधाम से मनाया जाता है। हिमाचल प्रदेश में नवरात्रि समारोह तब शुरू होते हैं जब शेष भारत पूजा को बंद करने के करीब आता है। कुल्लु घाटी के ढालपुर मैदान में, भगवान रघुनाथ (राम) की नौ दिनों तक चलने वाले उत्सव के दौरान अन्य देवताओं के साथ पूजा की जाती है। त्योहार के दसवें दिन को कुल्लू दशहरा कहा जाता है।

Ashiki

Ashiki

Next Story