×

Vaishno Devi Yatra: वैष्णो देवी तीर्थ यात्रा पर जाने से पहले जान लीजिये ये नियम, अनदेखी पड़ेगी भारी

अगर आप वैष्णो देवी यात्रा (Vaishno Devi Yatra) पर जाने का प्लान रहे हैं, तो आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। इस यात्रा पर उन्हीं तीर्थयात्रियों को अनुमति दी जाएगी जिन्होंने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ashiki
Published on: 18 Sep 2021 12:23 PM GMT
Vaishno Devi Yatra
X

कॉन्सेप्ट इमेज 

Vaishno Devi Yatra: 3 अक्टूबर 2021 से शारदीय नवरात्र (Shardiya Navratri 2021) शुरू हो रहे हैं, जिसे देखते हुए वैष्णो देवी तीर्थ यात्रा (Vaishno Devi Yatra) को लेकर तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने कोरोना वायरस (Coronavirus) को देखते हुए श्रद्धालुओं के लिए गाइडलाइन जारी की है। ऐसे में अगर आप भी वैष्णो देवी तीर्थ यात्रा (Vaishno Devi Yatra) पर जाने के लिए सोच रहे हैं, तो कुछ जरूरी नियमों को जान लें। इन नियमों की अनदेखी करने पर आपको यात्रा के दौरान परेशानी उठानी पड़ सकती है।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जरूरी

अगर आप वैष्णो देवी यात्रा (Vaishno Devi Yatra) पर जाने का प्लान रहे हैं, तो आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। इस यात्रा पर उन्हीं तीर्थयात्रियों को अनुमति दी जाएगी जिन्होंने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है। इसके साथ ही आपके फोन में आरोग्य सेतु एप्लीकेशन होना जरूरी है।

कोरोना टेस्ट जरूरी

केवल उन्हीं लोगों को यात्रा की अनुमति होगी जो पूरी तरह से स्वस्थ हैं और उनमें कोरोना के लक्षण नहीं हैं। आपके पास फेस मास्क जरूर होना चाहिए। जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) से बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों को कोविड एंटीजेन टेस्ट करवाना होगा। जिन लोगों की कोविड रिपोर्ट निगेटिव होगी, उन्हें ही यात्रा की अनुमति दी जाएगी।

6 फीट की सोशल डिस्टेंसिंग जरुरी

गर्भ गृह में प्रवेश से पहले अपने हाथ पैर साबुन से धोने होंगे और हर समय 6 गज की सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) रखनी होगी। मूर्तियों को छूने की इजाजत नहीं होगी। इसके अलावा 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों, गर्भवती महिलाओं और 10 साल से कम उम्र के बच्चों को घर पर ही रहने की सलाह दी गई है।

ये कागजात रखना जरूरी

यात्रियों को अपने साथ फोटो पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ रखना होगा। पहचान पत्र के रूप में पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड और पैन कार्ड रख सकते हैं।

Ashiki

Ashiki

Next Story