Shikohabad Famous Tikki: शिकोहाबाद में खाएं 40 साल।पुरानी रामवीर की चाट, बेहतरीन स्वाद जीत लेगा दिल

Shikohabad Famous Tikki : अगर आप फिरोजाबाद में किसी स्वादिष्ट दुकान की तलाश कर रहे हैं तो आपको शिकोहाबाद की 40 साल पुरानी रामवीर की चाट खाना चाहिए।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 14 Aug 2024 8:56 AM GMT
Shikohabad Famous Tikki
X

Shikohabad Famous Tikki (Photos - Social Media)

Shikohabad Famous Tikki : खाने पीने के शौकीन अक्सर ऐसी जगह की तलाश करते हैं जहां उन्हें एक से बढ़कर एक स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लेने को मिल सके। अगर आप फिरोजाबाद के शिकोहाबाद में कुछ खाने की चीज ढूंढ रहे हैं तो आपको तहसील चौराहा के पास काम भी टिक्की वाले भी 40 साल पुरानी फेमस दुकान का चाट जरूर खाना चाहिए। यह टिक्की इतनी फेमस है कि फिरोजाबाद जनपद के अलावा आसपास के जनपदों के लोग भी यहां की टिक्की का आनंद लेने के लिए पहुंचते हैं।

शिकोहाबाद इतिहास (Shikohabad History)

शिकोहाबाद का नाम पहले कृष्णपुर था। इस स्थान पर भगवान श्रीकृष्ण और जरासंध के बीच सभी युद्ध इसी स्थान पर हुए। तभी भगवान कृष्ण ने चौमुखी मंदिर की स्थापना की थी। यह नगर यदुवंशी राजाओं के राज्य की सीमा हुआ करता था। उनके बाद मुगल शासक मोहम्मद गोरी ने यहां आक्रमण कर दिया था और मंदिर को क्षतिग्रस्त कर दिया लेकिन मंदिर में विराजमान शिवलिंग को छू भी नहीं सका था। मोहम्मद गौरी ने इसका नाम बदलकर मोहम्मदाबाद कर दिया था। बाद में औरंगजेब से परेशान उसके भाई दारा शिकोह ने यहां भगबंत के बाग में रह कर प्रेम संदेश का पाठ पढ़ाया था। दारा शिकोह की हत्या कर दी गयी उसकी याद में किशनपुर से शिकोहाबाद कर दिया गया। लेकिन बैनामा दस्तावेज में किशनपुर मोहम्दाबाद लिखा जाता है। अहिल्याबाई होल्कर की छावनी हुआ करता थाI

Shikohabad Famous Tikki


40 साल पुरानी दुकान (40 Year Old Shop)

दुकानदार के मुताबिक इस दुकान की शुरुआत उन्होंने आज से 40 साल पहले की थी। तब तक की सस्ते दामों में मिला करती थी और अब उसे दूर-दूर से खाने के लिए लोग पहुंचते हैं। टिक्की में आलू मिर्च बोले के अलावा अन्य सामग्री मिलते हैं और एक बार उनकी टिक्की खाने के बाद ग्राहक दोबारा जरूर आता है।

50 पैसे से हुई थी शुरुआत (Started With 50 Paise)

40 साल पुरानी इस दुकान पर चांद टिक्की की शुरुआत 50 पैसे से की गई थी लेकिन बढ़ती हुई महंगाई के साथ इसके दाम बढ़ना भी शुरू हो गए। दम भले ही बढ़ गया हो लेकिन टिक्की का स्वाद आज भी नहीं बदला और इसे खाने के लिए दूर-दूर से लोग पहुंचते हैं।

Shikohabad Famous Tikki


अनोखा है स्वाद (The Taste Is Unique)

दुकानदार के मुताबिक वह आलू छोले हरी मिर्च और इलायची के राव के सारे मसले का इस्तेमाल करते हैं। इससे उनकी टिक्की में अलग तरह का जाएगा मिलता है और लोग इसे खाने के लिए दौड़े चले आते हैं। पहले आलू को तवे पर गर्म किया जाता है फिर उसके साथ अन्य चीज मिलाकर उसे स्वादिष्ट बनाने का काम किया जाता है। प्याज और धनिया इसके स्वाद को बढ़ाने का काम करते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story