×

Shimla Top 7 Hotels: शिमला में यहां रुकना हो सकता है पॉकेट फ्रेंडली

Shimla Top 7 Hotels: शिमला टूरिस्ट के लिए एक आकर्षण का केंद्र है, साल के 12 महीने यहां पर लोग घूमने आते रहते है। यहां आपके लिए कुछ खास रहने के विकल्प दिए गए है...

Yachana Jaiswal
Written By Yachana Jaiswal
Published on: 8 May 2024 9:45 AM GMT (Updated on: 8 May 2024 9:45 AM GMT)
Hotel in Shimla, Budget Hotel
X

Hotel In Shimla (Pic Credit-Social Media)

Shimla Top 7 Hotel in Budget: बर्फ से ढकी हिमालय की चोटियाँ और हरे-भरे चरागाह हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला को घेरे हुए हैं। शिमला की विक्टोरियन-युग की वास्तुकला, भूलभुलैया बाज़ारों और लंबे पैदल यात्री शॉपिंग मॉल के माध्यम से विरासत की सैर का आनंद लेने यहां कई टूरिस्ट आते रहते है। साल के हर महीने यहां चहल पहल रहती है। खासकर ठंड के समय यहां पर स्नो देखने लोग आते है। यहां पर रहने के कई सारे विकल्प मौजूद है। लेकिन उनमें से कुछ चुनिंदा पॉकेट फ्रेंडली स्टे ऑप्शन के विकल्प हम लेकर आए है। आप यहां पर देख सकते है।

शिमला में रहने के विकल्प(Shimla Top Budget Hotel)

ज़ू-ज़ू हॉस्टल(Zoo-Zoo Hostel)

स्थान: ज़ू-ज़ू हॉस्टल प्रेयरी लॉज बिल्डिंग, लोरेटो कॉन्वेंट ताराहॉल के पास, शिमला

कीमत: 700 - 800/- प्रति रात

एक बगीचे के साथ, ज़ू-ज़ू हॉस्टल हिमाचल प्रदेश क्षेत्र में शिमला में स्थित है, विक्ट्री टनल से 1.1 किमी और सर्कुलर रोड से 2.2 किमी दूर है। तारा देवी मंदिर 10 किमी दूर है और रिज, शिमला छात्रावास से 10 किमी दूर है। शॉवर से सुसज्जित निजी बाथरूम के साथ, छात्रावास के कमरों में मुफ्त वाईफाई की भी सुविधा है, जबकि कुछ कमरों से पहाड़ का दृश्य दिखाई देता है। सभी कमरों में बिस्तर और चादर के साथ जरूरी चीजे मौजूद मिलती है।



होटल किंग पैलेस(Hotel King Palace)

स्थान: छोटा शिमला से कुसुम्पटी रोड, आयुर्वेद अस्पताल के पास, स्ट्रॉबेरी हिल, कसुम्पटी, शिमला,

कीमत: 1500-2000/- प्रति रात के लिए

शिमला में स्थित और विक्ट्री टनल के साथ 4.6 किमी के भीतर पहुंचा जा सकता है, यहां होटल किंग पैलेस पार्किंग सुविधाओं के साथ प्रमुख स्थान है। समय के अनुसार चेक-इन और चेक-आउट, धूम्रपान रहित कमरे, एक रेस्तरां, पूरे क्षेत्र में मुफ्त वाईफाई की सुविधा उपलब्ध है। यह 3 सितारा होटल 24 घंटे फ्रंट डेस्क और कक्ष सेवा प्रदान करता है। नि:शुल्क निजी पार्किंग उपलब्ध है और होटल उन मेहमानों के लिए बाइक किराए पर लेने की भी सुविधा प्रदान करता है, जो आसपास के क्षेत्र का भ्रमण करना चाहते हैं। होटल के सभी कमरों में बैठने की जगह, सैटेलाइट चैनलों के साथ एक फ्लैट स्क्रीन टीवी है। शॉवर, चप्पलें और निःशुल्क प्रसाधन सामग्री वाला बाथरूम भी मिलता है।



बालकनी के साथ स्टेनेस्ट मशोबरा(Stanest Mashobra with Balcony- A Peaceful Stay)

स्थान: गांव धगोगी मशोबरा-नालदेहरा रोड शिमला, शिमला

कीमत: 800-900/- प्रति रात के लिए

विक्ट्री टनल के 15 किमी और सर्कुलर रोड के 14 किमी के भीतर, बालकनी के साथ स्टेनेस्ट मशोबरा - एक शांतिपूर्ण प्रवास एक रेस्तरां के साथ रुकने का बेस्ट विकल्प है। पूरी संपत्ति में मुफ्त वाईफाई के साथ-साथ गाड़ी चलाने वाले मेहमानों के लिए मुफ्त निजी पार्किंग प्रदान करता है। यह 3 सितारा होटल 24 घंटे फ्रंट डेस्क और कक्ष सेवा प्रदान करता है। होटल में पारिवारिक कमरे हैं। होटल में, प्रत्येक कमरे में एक डेस्क, एक फ्लैट स्क्रीन टीवी, एक निजी बाथरूम, बिस्तर लिनन, तौलिए और पहाड़ के दृश्य वाली बालकनी है।



होटल तारा - एक पारिवारिक होटल(Hotel Tara – A Family Hotel)

स्थान: कालका, शिमला रोड

कीमत: 800- 1200/-

शिमला में विक्ट्री टनल से 6 किमी और तारा देवी मंदिर से 3 किमी की दूरी पर स्थित, होटल तारा - एक पारिवारिक होटल, एक रेस्तरां के साथ और मुफ्त वाई-फाई के साथ गाड़ी चलाने वाले मेहमानों के लिए मुफ्त निजी पार्किंग प्रदान करता है। यह 3 सितारा होटल रूम सर्विस भी प्रदान करता है। होटल में पहाड़ के दृश्य, एक छत और 24 घंटे का फ्रंट डेस्क है।



गंगा होटल(Ganga Hotel near Mall Road)

स्थान: मॉल रोड शिमला के पास क्रॉस विक्ट्री टनल

कीमत: 900-1200/-

विक्ट्री टनल से 200 मीटर की दूरी पर, माल रोड के पास गंगा होटल से शहर के दृश्य दिखाई देते हैं। यह 3 सितारा होटल 24 घंटे फ्रंट डेस्क और कक्ष सेवा प्रदान करता है। आवास हवाई अड्डे से स्थानांतरण प्रदान करता है, जबकि बाइक और साइकिल किराए पर लेने की सेवा भी उपलब्ध है। संपत्ति में बुफे, कॉन्टिनेंटल और इतालवी नाश्ते का आनंद लिया जा सकता है।



शिव शक्ति बी एवं बी(Shiv Shakti B&B)

स्थान: बोइल्यूगंज चौक से एडवांस्ड स्टडीज गेट, गोपाल मंदिर के पास, शिमला

कीमत: 700 - 900/-

पहाड़ी दृश्यों के साथ, शिव शक्ति बी एंड बी शिमला में स्थित एक आवास है, यहां नि:शुल्क वाईफाई और साइट पर पार्किंग, बिस्तर और नाश्ता दोनों नि:शुल्क उपलब्ध हैं। बिस्तर और नाश्ते के समय, सभी इकाइयाँ एक अलमारी के साथ आती हैं। बिस्तर और नाश्ता कुछ इकाइयों को शहर के दृश्य पेश करता है, और सभी इकाइयों में एक केतली है। शिव शक्ति बी एंड बी अमेरिकी या शाकाहारी नाश्ता प्रदान करता है।



बीएनबी रॉयल इन शिमला(BnB Royal Inn Shimla)

स्थान: चमन पैलेस फ़िंगास्क एस्टेट के पास, शिमला

कीमत: 900- 1100/-

बीएनबी रॉयल इन शिमला शिमला में विक्ट्री टनल से 600 मीटर, सर्कुलर रोड से 1 किमी से भी कम और द रिज, शिमला से 11 मिनट की पैदल दूरी पर स्थित है। बिस्तर और नाश्ते की इकाइयाँ केतली से सुसज्जित हैं। चप्पलों के साथ एक निजी बाथरूम की सुविधा के साथ, बिस्तर और नाश्ता मुफ्त वाईफाई भी प्रदान करती हैं। हर सुबह बिस्तर से उठकर आपको स्वादिष्ट शाकाहारी नाश्ता उपलब्ध मिलता है।



Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story