×

Shirdi Darshan: शिरडी साईं बाबा के दर्शन से मिलता है सच्चा सुकून, मंदिर जाने का बना रहे हैं प्लान, तो यहां पढ़ें पूरी जानकारी

Shirdi Darshan: आइए आपको शिरडी की पूरी यात्रा के बारे में बताते हैं कि आप कैसे शिरडी पहुंचे, यहां खाने की जगहें, घूमने की जगहें और रहने की जगहों के बारे में भी बताते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 11 Jan 2023 11:48 AM GMT
shirdi sai baba temple
X

साईं बाबा मंदिर (फोटो- सोशल मीडिया)

Shirdi Darshan: शिरडी सबसे पवित्र धार्मिक स्थलों में से एक है और भारत में एक लोकप्रिय तीर्थस्थल है। यहां पर शिरडी साईं बाबा का सबसे प्रसिद्ध पवित्र मंदिर है। इस स्थान पर साईं बाबा के दर्शन करने और आशीर्वाद लेने के लिए हर साल हजारों भक्त आते हैं। शिरडी महाराष्ट्र राज्य में अहमदनगर जिले के पास स्थित है। आइए आपको शिरडी की पूरी यात्रा के बारे में बताते हैं कि आप कैसे शिरडी पहुंचे, यहां खाने की जगहें, घूमने की जगहें और रहने की जगहों के बारे में भी बताते हैं।

शिरडी बस से कैसे पहुंचे

बस से आप कम समय में आराम से शिरडी पहुंच सकते हैं। इसके लिए अगर आप पहले ही शिरडी जाने के लिए बस की टिकट बुक करा लें, तो आपके लिए बेहतर होगा।

(Image Credit- Social Media)

शिरडी में खाने की जगहें

शिरडी में खाने के लिए लोकप्रिय स्थानों में मधुबन शिर्डी, अहिंसा - द वेगन कैफे, द ट्यूलिप, मसाला ट्री बैंक्वेट्स एंड रेस्तरां, टेम्पल ट्री कैफे रेस्तरां, साई सागर फूड कोर्ट, ट्रेल रेस्तरां, तुलसी के पत्ते, नीला धनिया, राजधानी थाली, मुक्ता फूड कोर्ट बेस्ट जगहों में से हैं। इसके अलावा आप वुडलैंड्स रेस्तरां - साईंबाबा इंटरनेशनल होटल में भी जा सकते हैं।

शिरडी में रहने के लिए सर्वोत्तम स्थान

शिरडी में ठहरने के लिए सबसे बेस्ट जगहें हैं- होटल साईं संपदा एनएक्स, होटल साई सत्या, होटल साइमीरा पैलेस, होटल वेफेयर शिर्डी, होटल नीम ट्री, होटल माधव, होटल साई विश्व, होटल लक्ष्मी पैलेस, होटल गोराडिया, सेंट लॉरेन - द स्पिरिचुअल रिजॉर्ट, और साईं बाबा इंटरनेशनल होटल।

शिरडी जाने का सबसे अच्छा समय

शिरडी की पवित्र भूमि की यात्रा करने के लिए सबसे अच्छा मौसम अक्टूबर से मार्च के आसपास होता है जब भीड़ कम होती है और आप शांति से सभी अनुष्ठानों को पूरा कर पाएंगे। गर्मी की छुट्टी के समय और रामनवमी, गुरुपूर्णिमा और विजयादशमी जैसे महत्वपूर्ण त्योहारों के दौरान शिरडी में भारी भीड़ होती है।

(Image Credit- Social Media)

मंदिर जाने से पहले ध्यान रखने योग्य बातें

गुरुवार का दिन साईं बाबा के लिए खास माना जाता है। इसलिए गुरुवार को पूजा करने के लिए मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ होती है। अगर आप भीड़ से बचना चाहते हैं तो सोमवार और शुक्रवार या हफ्ते के किसी भी दिन मंदिर जा सकते हैं।

दर्शन की बात करें तो आमतौर पर अपनी बारी के लिए लाइन में लगने में लगभग तीन से चार घंटे लग जाते हैं। दर्शन इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप किस दिन मंदिर जाने की योजना बना रहे हैं। इसलिए, आपको अपने समय के अनुसार योजना बनाने की आवश्यकता है।

घंटों लाइन में खड़े होने से बचने के लिए आप 100 रुपये का भुगतान करके अपने दर्शन को ऑनलाइन बुक कर सकते हैं।

आप INR 500 का भुगतान करके ऑनलाइन आरती भी बुक कर सकते हैं।

शिरडी में घूमने की जगहें

शिरडी में घूमने के लिए कुछ जगहों इस प्रकार हैं-

गुरुस्थान श्री साईं बाबा

सरल शब्दों में गुरुस्थान को गुरुओं का स्थान माना जाता है। इसमें उस जगह को दर्शाया गया है जहां साईं बाबा ने अपना अधिकांश समय बिताया था, जब वह पहली बार शिरडी आए थे। नीम के पेड़ के पास ही उनके गुरु की समाधि स्थित है। यह स्थान अत्यधिक महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि साईं बाबा स्वयं यहाँ समय व्यतीत करते थे। गुरुस्थान हर दिन आगंतुकों के लिए सुबह 5:00 बजे खुलता है और रात 10:00 बजे बंद हो जाता है। शिरडी आने वाले लोगों के लिए गुरुस्थान एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है।

शनि शिंगणापुर मंदिर

जैसा कि नाम से पता चलता है, शनि शिंगणापुर मंदिर में भगवान शनिदेव को समर्पित है। यहां भगवान शनि की एक भव्य मूर्ति है जो मोहक काले पत्थर में उकेरी गई है। यह मंदिर शिरडी से मात्र 65 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस गांव में भगवान शनिदेव में इतनी आस्था है कि आपको गांव में एक भी दरवाजा नहीं मिलेगा।

खंडोबा मंदिर

खंडोबा मंदिर देवों के देव महादेव भगवान शिव को समर्पित है। यहां पर भक्तों की भारी भीड़ लगी रहती है। सबसे ज्यादा सावन और शिवरात्रि में भक्तों की अपार भीड़ देखने को मिलती है।



Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story