×

Shopping in Lucknow Markets: ये हैं लखनऊ के 10 फेमस स्ट्रीट शॉपिंग जोन, जहां कम बजट में कर सकते हैं खरीदारी

Shopping in Lucknow Bajar: नवाबों का शहर लखनऊ अपने खानपान और ट्रेडिशन के अलावा स्ट्रीट शॉपिंग के लिए भी फेमस है। लखनऊ अपने नवाबी ठाठ-बाट, कबाब, चिकनकारी के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 26 Nov 2022 4:00 AM GMT
Shopping destination in Lucknow
X

Street shopping in Lucknow (Image: Social Media)

Shopping in Lucknow: नवाबों का शहर लखनऊ अपने खानपान और ट्रेडिशन के अलावा स्ट्रीट शॉपिंग के लिए भी फेमस है। लखनऊ अपने नवाबी ठाठ-बाट, कबाब, चिकनकारी के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है। यहां ट्रेडिशनल से लेकर वेस्टर्न तक में कई वैराइटी देखने को मिलती है। कई तरह के फैब्रिक्स, स्टाइलिश जूलरीज़, ट्रेंडी फुटवेयर्स, चिकनकारी कपड़े, डेकोरेशन समान आदि की शॉपिंग के लिए लखनऊ के मार्केट्स बेस्ट हैं। तो आइए जानते हैं लखनऊ के फेमस स्ट्रीट शॉपिंग जोन के बारे में:

आइए जानते हैं लखनऊ में स्ट्रीट शॉपिंग के लिए 10 फेमस बाजार

अमीनाबाद बाजार

अमीनाबाद बाजार लखनऊ के सबसे पुराने स्ट्रीट शॉपिंग हब में से एक है। इस मार्केट में आप कपड़ों से लेकर आभूषणों, फुटवेयर्स, फैब्रिक्स, स्टेशनरी आदि हर एक चीज़ की खरीददारी कर सकते हैं। यहां वयस्कों और बच्चों के लिए तैयार कपड़े, हाथ से बनी साड़ी, बेडशीट, तकिए के कवर, जूते, शादी के गहने, घर की जरूरत की चीजें, एथनिक वियर, बर्तन, और भी बहुत कुछ कम बजट में मिल जाएंगे। यहां दुपट्टा महल विभिन्न प्रकार के डिज़ाइन और रंगों की खरीदारी के लिए बाज़ार में एक फेमस दुपट्टा स्टोर है, जबकि मदन साड़ी और सरगोधा क्लॉथ हाउस भी काफी फेमस शॉप है। अमीनाबाद मार्केट में खरीदारी के साथ स्वादिष्ट भोजन का भी आनंद ले सकते हैं। यहां आप कालिका चाट हाउस और वाहिद बिरयानी जाकर चाट और बिरयानी के अलावा कई टेस्टी डिश को एंजॉय कर सकते हैं।

पता है: अमीनाबाद

समय: सुबह 11.00 बजे से रात 10.30 बजे तक; गुरुवार को बंद रहता है

फेमस चीजें: चिकन कुर्ते, जूते, साड़ी, बेडशीट

हजरतगंज बाजार

दरअसल लखनऊ के केंद्र में स्थित, हजरतगंज मार्केट रिटेल आउटलेट्स, मॉल और स्ट्रीट शॉप्स काफी फेमस है। यहां मॉल के अंदर ही नहीं बाहर भी कपड़ों, फुटवेयर्स और एक्सेसरीज़ के टॉप ब्रॉड्स देखने को मिलेंगे। यहां खादी और चिकनकारी की खरीददारी के लिए कई सारे ऑप्शन्स हैं। हर तरह के बजट के साथ इस मार्केट में आप खरीददारी कर सकते हैं।

पता है: वीएस मार्ग

समय: सुबह 10.00 बजे से रात 09.00 बजे तक; रविवार को बंद

फेमस चीजें : खादी, चिकन कुर्तियां, आभूषण, हाथ से बुनी साड़ियां

चौक लखनऊ

चौक लखनऊ विदेशी गहनों, एक्सेसरीज, इत्र (स्थानीय इत्र), खिलौने, लैंपशेड , सूखे मेवे, ताजे फल, बैग, परिधान, कपड़े, पारंपरिक नागरा फुटवियर, चिकनकारी सूट और हस्तशिल्प के लिए जाना जाता है। बता दें यह सबसे गुलजार स्ट्रीट शॉपिंग ज़ोन है। यहां कस्टम-डिज़ाइन चिकन-कढ़ाई वाले वस्त्र भी उपलब्ध हैं। अगर आप नॉन वेज लवर्स हैं तो आप पास के फूड स्टॉल और बिरयानी, कबाब, करी, और अन्य टेस्टी भोजन के लिए यह मशहूर है।

पता है: बड़ा इमामबाड़ा के पास चौक

समय: सुबह 11.00 बजे से रात 10.30 बजे तक; गुरुवार को बंद रहता है

फेमस चीजें: चिकनकारी कुर्ता, जरदोजी गारमेंट्स, परफ्यूम, नागरा फुटवियर, वॉल पेंटिंग, हस्तशिल्प, फूल

नखास बाजार

दरअसल लखनऊ में स्ट्रीट शॉपिंग 200 साल पुराने नखास मार्केट में यादगार बन जाती है। आप यहां से कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक्स, गहने, हस्तशिल्प, लकड़ी के घर की सजावट, दीवार की पेंटिंग, पालतू जानवर और पक्षी, किराने का सामान आदि की शॉपिंग कर सकते हैं। यहां 12,000 से अधिक दुकानें हैं। यह जरदोजी परिधानों के लिए भी फेमस है। इस बाजार में खाने के कई स्टालों मौजूद हैं, जहां आप कबाब, ताज़ा पान और टेस्टी स्नैक्स का आनंद ले सकते हैं।

पता है: नखास

समय: सुबह 11.00 बजे से रात 10.00 बजे तक; हर दिन खुला रहता है

फेमस चीजें: जरदोजी गारमेंट्स, लकड़ी के शिल्प, हस्तशिल्प, किराने का सामान, छोटे पालतू जानवर

जनपथ बाजार

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में स्थित जनपथ मार्केट बेस्ट स्ट्रीट शॉप में से एक है। यह लेदर का सामान बेचा जाने वाला सबसे लोकप्रिय बाजार है, जहां से आप जूते, बेल्ट और बैग आदि खरीद सकते हैं। इनके अलावा, यहां कि दुकानों से चिकनकारी साड़ियों, एथनिक गारमेंट्स और रेडीमेड गारमेंट्स भी बहुत कम कीमतों पर खरीद सकते हैं। यहां भी आप टेस्टी भोजन का आनंद ले सकते हैं।

पता है: नरपतखेड़ा, हजरतगंज

समय: सुबह 11.00 बजे से रात 09.00 बजे तक; रविवार को बंद रहता है

फेमस चीजें: चमड़े के जूते, बेल्ट, बैग

आलमबाग बाजार

आलमबाग बाजार लखनऊ शहर में गहनों के लिए फेमस है। आलमबाग मार्केट महिलाओं के लिए आकर्षण का केंद्र है, जहां सबसे अधिक सोने की परत चढ़े उत्तम गहने मिलते हैं। यहां आप पारंपरिक गहनों से लेकर सबसे चमकदार, बॉलीवुड से प्रेरित ट्रिंकेट तक सब कुछ मिलते है। झुमकी, बाली, नेकलेस, चूड़ियां और ब्रेसलेट से लेकर पायल तक, इसके अलावा यहां से गहनों के अलावा, आप इस बाजार में इलेक्ट्रॉनिक्स, घरेलू उपयोगिताओं, ताजे फल, सब्जियां, किराने का सामान और मिठाइयों की खरीदारी भी कर सकते हैं।

पता है: लखनऊ-कानपुर रोड

समय: सुबह 11.00 बजे से रात 10.00 बजे तक; सोमवार को बंद

फेमस चीजें: सोने के आभूषण, सोना चढ़ाया हुआ आभूषण, निक-नैक, सब्जियां और फल, वस्त्र, जूते, उपभोक्ता सामान, रत्न

यहियागंज बाजार

नखास मार्केट के पास स्थित, यह होलसेल स्ट्रीट शॉपिंग घर की सजावट और घरेलू उपयोग की वस्तुओं के लिए बहुत प्रसिद्ध है।

Lucknow Shopping street

रसोई के बर्तन, कॉफी मग, सौंदर्य प्रसाधन, पटाखे, कांच के बने पदार्थ, प्लास्टिक के जार, रैक, कृत्रिम गहने, दर्पण, और बहुत कुछ यहाँ बहुत सस्ती दरों पर मिल जाते हैं। यहां थोक दरों पर घरेलू उपयोग के सामान खरीद सकते हैं। इस होलसेल मार्केट में आपको कई तरह के कपड़े भी कम बजट में मिल जाएंगे।

पता है : यहियागंज

समय: सुबह 11.00 बजे से रात 10.00 बजे तक; हर दिन

फेमस चीजें: घरेलू उपयोग की वस्तुएं, सौंदर्य प्रसाधन, पटाखे, स्टील के बर्तन, खिलौने, थोक वस्त्र, और मसाले

लाटूचे बाजार

यहां घरेलू उपकरणों से लेकर मोबाइल फोन तक के इलेक्ट्रॉनिक्स और गैजेट्स उचित दरों पर मिल जाते हैं। आप अपनी घरेलू ज़रूरतों के लिए कई हार्डवेयर की दुकानें और इलेक्ट्रॉनिक पुर्जे बेचने वाले स्टोर भी पा सकते हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए खरीदारी का बेहतर स्थान है।

पता है: लाटूचे रोड

समय: सुबह 11.00 बजे से रात 10.00 बजे तक, रविवार को बंद रहता है

फेमस चीजें: इलेक्ट्रॉनिक उपभोक्ता सामान, घरेलू उपकरण, गैजेट, हार्डवेयर

भूतनाथ मार्केट

भूतनाथ मार्केट लखनऊ में सबसे लोकप्रिय बाजारों में से एक है जो अपने प्रसिद्ध भूतनाथ मंदिर और खरीदारी के विकल्पों के लिए समान रूप से जाना जाता है। बीटैकड इस बाज़ार में आपको एक ही छत के नीचे सब कुछ मिल जाता है, जिसमें फल, उपयोगिता के सामान, गहने, कपड़े, रसोई के बर्तन, मसाले, इलेक्ट्रॉनिक्स, फूल शामिल हैं। यहां कई फूड स्टॉल भी मौजूद है, जहां आप चाट और नमकीन परोसते हैं। इस बाजार में मिठाई के स्टॉल भी है, जो शहर में सर्वश्रेष्ठ भारतीय व्यंजन परोसते हैं।

पता है: सेक्टर 5, इंदिरा नगर

समय: सुबह 11.00 बजे से रात 10.00 बजे तक; हर दिन

फेमस चीजें: इलेक्ट्रॉनिक कंज्यूमर गुड्स, ज्वेलरी, गारमेंट्स, फैब्रिक, बर्तन, मसाले, सब्जियां और फल, मसाले, पूजा का सामान, घरेलू सामान

कपूरथला

कपूरथला लखनऊ में ड्रेस के लिए काफी फेमस है, जहां हाल के दिनों में कई शोरूम खुल गए हैं। यहां चिकनकारी और जरदोजी के काम को बढ़ावा दिया गया है। आपको यहां अच्छी क्वालिटी वाले चिकनकारी कपड़े, मॉडर्न और ट्रेडिशनल कपड़े के डिजाइन, कढ़ाई वाले कपड़े, कुर्ता, रेडीमेड ड्रेस, साड़ी और बच्चों के ड्रेसेज मिल जाएंगे। आप यहां सभी अवसरों के लिए अच्छे दामों पर कपड़े खरीद सकते हैं।

पता है: कपूरथला रोड

समय: सुबह 11.00 बजे से रात 10.00 बजे तक; हर दिन खुला रहता है

फेमस चीजें: चिकनकारी गारमेंट्स, ड्रेस मटेरियल, रेडीमेड गारमेंट्स, मेन्स वियर, किड्स वियर, डिजाइनर साड़ियां, एथनिक वियर, पार्टी वियर


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story