TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Shortest Journey Train: ये है सबसे कम दूरी तय करने वाली ट्रेन, मात्र 9 मिनट में 1155 रूपये लेती है किराया

Shortest Journey Train: क्या आप जानते हैं कि एक ऐसी ट्रेन है जो महज़ 9 मिनट में 1155 रूपए किराया वसूल करती है। आइये जानिए इसके बारे में विस्तार से।

Shweta Srivastava
Published on: 24 Sep 2024 1:13 PM GMT
Shortest Journey Train
X

Shortest Journey Train (Image Credit-Social Media)

Shortest Journey Train: भारत रेलवे से प्रतिदिन यात्रा करने के लिए 2 से 3 करोड़ लोग सफर करते हैं। कई हज़ार ट्रेनें पटरियों पर अपना सफर तय करतीं हैं। दिनभर में अलग अलग गंतव्यों तक पहुंचने वाली ट्रेन देश के एक कोने को दूसरे से जोड़तीं हैं तो कुछ एक शहर से दूसरे शहर तक घूमती हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि लम्बी लम्बी दूरी तय करने वालीं इन ट्रेनों में एक ऐसी भी ट्रेन है जो महज़ 3 किलोमीटर की दूरी तय करती है और 1155 रुपये किराया लेती है।

सबसे कम दूरी तय करने वाली ट्रेन

भारत का रेलवे नेटवर्क दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। आपने भी कई बार रेल यात्रा तो की होगी लेकिन क्या अपने कभी सबसे कम दूरी का सफर किया है? जो महज़ 9 मिनट में आपको 3 किलोमीटर तक ले जाती है। ये भारत की सबसे छोटी रेल यात्रा की श्रेणी में आती है। आइये जानते हैं कहाँ से कहाँ तक जाती है ये ट्रेन।

देश में एक ऐसी ट्रेन है जिसे सबसे छोटी रेलयात्रा का टैग मिला हुआ है। इस दौरान ये ट्रेन बस 3 किलोमीटर की दूरी तय करती है। अब आपके मन मरीन ये सवाल आया होगा कि आखिर 3 किलोमीटर के लिए कोई रेल यात्रा क्यों करेगा? इस सफर को आप अन्य किसी वेकल जैसे बाइक, साइकिल या पैदल जा कर भी कर सकते हैं। तो इस ट्रेन में कोई बैठता भी होगा या नहीं लेकिन आपको बता दें ये ट्रेन अच्छी खासी भरी रहती है।

दरअसल ट्रेन का ये छोटा सा सफर महाराष्ट्र के नागपुर से अजनी के बीच की दूरी तय करता है। इन दोनों के बीच की दूरी 3 किलोमीटर ही है इन दोनों स्टेशनों के बीच 3 किलोमीटर की दूरी है। वहीँ इस रूट पर 1 नहीं बल्कि कई ट्रेनें चलतीं हैं। इन स्टेशनों पर इसका स्टॉपेज बस 2 मिनट का ही रहता है। इस ट्रेन का सफर मुख्य रूप से नागपुर मध्य, पश्चिम, दक्षिण-पश्चिम की यात्रा करने वाले लोग करते हैं। इतना ही नहीं आगे नागपुर जाने से पहले ही ये ट्रेनें लगभग 80 प्रतिशत पहले ही खाली हो जाती हैं।

नागपुर से अजनी तक का ये सफर 9 मिनट का होता है जिसमे ये ट्रेन 3 किलोमीटर का सफर तय करती है।

इतने का है टिकट

नागपुर से अजनी के सफर को तय करने के लिए अगर आप जनरल क्लास का टिकट लेते हैं तो ये आपको 60 रुपए का पड़ेगा। स्लीपर ले लिए आपको 175 रूपए खर्च करने पड़ेंगे थर्ड एसी का टिकट जहाँ 555 रूपए है वहीँ एसी-2 क्लास का टिकट 760 रुपए और वहीँ फर्स्ट एसी का टिकट 1,155 रुपए है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story