×

Kashi Vishwanath Temple Entry Fee: काशी विश्वनाथ की आरती का शुल्क बढ़ा, स्पर्श दर्शन के लिए भी जेब पर पड़ेगा असर, 1 मार्च से लागू

Shri Kashi Vishwanath Temple Varanasi Entry Fee: मंगला आरती का टिकट अब 350 से बढ़ाकर 500, सप्तऋषि, श्रृंगार भोग आरती और मध्याह्न आरती का शुल्क 180 से बढ़ाकर 300 कर दिया गया है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 23 Feb 2023 11:31 AM GMT
Kashi Vishwanath Varanasi
X

Kashi Vishwanath Varanasi (Image credit: social media) 

Shri Kashi Vishwanath Temple Varanasi Entry Fee: काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास परिषद और मंदिर प्रशासन की बैठक में दैनिक आरती पर शुल्क बढ़ाने के प्रस्ताव पर सहमति बन गई है। मंगला आरती का टिकट अब 350 से बढ़ाकर 500, सप्तऋषि, श्रृंगार भोग आरती और मध्याह्न आरती का शुल्क 180 से बढ़ाकर 300 कर दिया गया है। ये शुल्क एक मार्च से प्रभावी होंगे। इसके अलावा शुल्क लगाने के लिए एक समिति का गठन किया जाएगा। बाबा विश्वनाथ के स्पर्श दर्शन पर। इस बढ़ी हुई फीस के फैसले पर कांग्रेस ने निशाना साधा है।

मंगला आरती का टिकट अब 350 से बढ़ाकर 500

सप्तऋषि, श्रृंगार भोग आरती और मध्याह्न आरती का शुल्क 180 से बढ़ाकर 300 कर दिया गया है।

मंदिर ट्रस्ट और मंदिर प्रशासन की बैठक में एक अहम फैसला

काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट और मंदिर प्रशासन की बैठक में एक अहम फैसला लिया गया। श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या और लगातार सुविधाएं बढ़ाने का दबाव का असर बैठक में देखने को मिला। मंदिर की आय बढ़ाने के लिए काशी विश्वनाथ मंदिर में होने वाली सभी दैनिक आरती के टिकट की कीमत में करीब तीस फीसदी की बढ़ोतरी की गई है.

बैठक में मंदिर प्रशासन ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मैदागिन से गोदौलिया के बीच ई-रिक्शा चलाने पर भी सहमति जताई है. ट्रस्ट के सदस्यों ने मंदिर प्रशासन के साथ बैठक कर इस साल चालीस करोड़ खर्च करने का लक्ष्य रखा है. वहीं, कांग्रेस नेता अजय राय ने धाम में शिवभक्तों की वजह से हो रही महंगाई पर निशाना साधा है और कहा है कि धाम के नाम पर निर्माण कर धर्म का व्यवसायीकरण चरम पर है. काशी की जनता इसे स्वीकार नहीं करेगी।

ट्रस्ट की बैठक में लिया गया फैसला

काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट की 104वीं बैठक बुधवार को मंडलायुक्त सभागार में हुई. इस बैठक में मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा, मंदिर प्रशासन के सीईओ सुनील वर्मा सहित ट्रस्ट परिषद के सभी सदस्य मौजूद रहे. बैठक में श्रद्धालुओं की लगातार बढ़ती संख्या के बीच सुविधाएं बढ़ाने और आय बढ़ाने पर चर्चा हुई. बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि एक मार्च से बाबा विश्वनाथ की सभी दैनिक आरतियों का शुल्क बढ़ाया जाएगा। इसके साथ ही देखने में आया है कि वीवीआईपी अरघा हटाकर स्पर्श दर्शन करते हैं, जिसे चार्ज करने पर आमदनी बढ़ सकती है। मंदिर के सीईओ सुनील वर्मा ने कमेटी गठित कर स्पर्श दर्शन की फीस तय करने की बात कही। मंदिर के सीईओ ने बताया कि इस वर्ष 2022-23 के लिए 105 करोड़ आय व 40 करोड़ व्यय का लक्ष्य रखा गया है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story