×

Shri Krishna Death Place: श्रीकृष्ण ने गुजरात की इस जगह पर ली थी अंतिम सांस, जानें कैसे करें दर्शन

Shri Krishna Death Place: भगवान श्री कृष्ण ने पृथ्वी पर जो लीलाएं दिखाई है उससे हर कोई वाकिफ है। आज हम आपको उनके अंतिम दिनों से जुड़ी हुई एक जगह के बारे मेंबताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 21 March 2024 1:37 PM GMT
Shri Krishna Death Places
X

Shri Krishna Death Places (Photos - Social Media) 

Shri Krishna Death Place: होली नजदीक आते लोगों के मन में छुट्टियां मिलने की खुशी देखने को मिल रही है। त्योहारों के मौके पर जब छुट्टियां मिलती है तो सभी अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताना पसंद करते हैं। कहीं पूरी फैमिली एक ही जगह पर इकट्ठा होकर त्योहार सेलिब्रेट करती है तो कहीं लोग बाहर घूमने फिरने का प्लान बनाते हैं इस होली पर अगर आप भी कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो आपको गुजरात के खास जगह का दीदार जरूर करना चाहिए। आपको बता दें कि जगह का भगवान श्री कृष्ण से खास कनेक्शन है। क्योंकि बताया जाता है कि उन्होंने यहां पर अपने प्राण त्यागे थे। चलिए आज आपको इस स्थान के बारे में बताते हैं।

यहां श्रीकृष्ण ने ली थी अंतिम सांस

पुराणों में वर्णित जानकारी के मुताबिक गुजरात के सौराष्ट्र में स्थित भालका तीर्थ में श्रीकृष्ण को तीर लगा था। अगर आप होली पर कहीं जाना चाहते हैं तो यहां का प्लान बना सकते हैं। भगवान श्री कृष्ण को समर्पित इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि अगर कोई भी यहां सच्चे मन से दर्शन करने आता है तो उसकी मनोकामना पूरी होती है।

Shri Krishna Death Places


कैसे पहुंचे भालका तीर्थ

सड़क द्वारा - मंदिर शहर जूनागढ़ से 82 किमी, भावनगर से 270 किमी और पोरबंदर से 120 किमी दूर स्थित है। गुजरात की राजधानी अहमदाबाद सोमनाथ से सिर्फ 400 किमी दूर है।

ट्रेन से - सोमनाथ निकटतम रेलवे स्टेशन है, जो गुजरात और भारत के अन्य प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

हवाईजहाज से - पोरबंदर हवाई अड्डा 120 किमी दूर है और राजकोट हवाई अड्डा 200 किमी दूर है।

Shri Krishna Death Places


मंदिर की कहानी

भालका तीर्थ गुजरात के पश्चिमी तट पर वेरावल में स्थित है, वह स्थान है जहां कृष्ण ने अपनी अंतिम सांस ली थी । ऐसा कहा जाता है कि उनकी मृत्यु जरा नामक शिकारी के तीर से हुई थी, जिससे कृष्ण के शरीर पर गंभीर और बाद में घातक चोटें आईं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story