Shri Parashar Rishi Temple: पराशर ऋषि टेंपल के बारे में यहां जाने डिटेल्स, झील के बाद खूबसूरती से है बसा हुआ

Shri Parashar Rishi Temple: हिमाचल प्रदेश में बहुत ही खूबसूरत जगह है जहां प्राचीन लकड़ी का बना हुआ मंदिर भी है, चलिए जानते है इस मन्दिर के बारे में...

Yachana Jaiswal
Published on: 13 Jun 2024 9:36 AM GMT
Himachal Pradesh Tour Guide
X

Famous Temple in Himachal Pradesh (Pic Credit-Social Media)

Famous Rishi Parashar Temple Details: हिमाचल प्रदेश में यदि आप कुल्लू मनाली घूमने जाते है लेकिन पर्यटकों की भीड़ से आप जगह का लुत्फ नहीं उठा पाते है। चलिए हम आपको हिमाचल प्रदेश में बहुत ही खूबसूरत जगह के बारे में बताते है। यहां पर एक पुराना मंदिर भी है जो अपनी खासियत और मान्यता के लिए प्रसिद्ध है। ऐसा कहा जाता है कि इस मंदिर का निर्माण लकड़ी से किया गया है। मंदिर के पास उसकी मान्यता से जुड़ा एक तालाब भी है।

मंडी में स्थित है खूबसूरत मंदिर

मंडी जिले में स्थित सबसे खूबसूरत और शांत झीलों में से एक, कंडी कटुला रोड के पास एक खूबसूरत जगह है। यह सड़क रोमांच से भरपूर है और इसमें हरे-भरे जंगल और गहरी घाटियाँ हैं। यहाँ घूमने के लिए बहुत सारी जगहें हैं। 2730 मीटर की ऊंचाई पर स्थित पराशर, पराशर झील, ढलानदार घास के मैदान, घने जंगल और धौलाधार की बर्फ से ढकी पर्वतमाला के मनोरम दृश्य के लिए जाना जाता है। "पराशर झील" जिसकी परिधि लगभग 300 मीटर है, इसमें एक तैरते हुए द्वीप द्वारा सुशोभित है। इसका क्रिस्टल साफ पानी इस दर्शनीय स्थल के आकर्षण में इजाफा करता है। झील के चारों ओर टहलने से आसपास के वातावरण की शांति का रहस्यमय अनुभव होता है। पराशर की यात्रा आध्यात्मिक यात्रा और शांत और सुंदर हिमालय पहाड़ों की खोज का एक आदर्श मिश्रण है। यहां कई कैंपिंग स्थल भी स्थित हैं और यह कई आसान और कठिन ट्रेक का आधार है।


लोकेशन: डी.पी.एफ. पराशर धार, हिमाचल प्रदेश

समय: सुबह 6:30-दोपहर 2 बजे फिर 4:30-9 बजे


ऐसे पहुंचे यहां (How To Reach Here)

आईआईटी मंडी से 33 किमी दूर स्थित कामंद, घूमने के लिए एक अद्भुत जगह है। मंदिर मंडी शहर से 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहाँ पहुँचने के लिए निजी और सार्वजनिक परिवहन उपलब्ध हैं। उसके बाद आपको पैदल यात्रा करना पड़ेगा, सड़क मार्ग से जा सकते हैं। पैदल यात्रा 'बागी' गांव से शुरू होती है और ठंडे घने जंगलों और घास के मैदानों से होकर लगभग 4-5 घंटे में पूरी होती है। लगभग 7-8 किमी की दूरी है।


जाने का बेस्ट समय (Best Time To Visit)

इस ट्रेक को करने का सबसे अच्छा समय गर्मियों में, अप्रैल से जून के बीच और सर्दियों में जनवरी में है। यदि आप हरियाली और प्रकृति का आनंद लेते हैं, तो आपके लिए जाने का आदर्श समय गर्मियों के महीनों में है; यदि आप बर्फबारी का आनंद लेना चाहते हैं, तो आप सर्दियों के मौसम में जा सकते हैं।


ऐसे हुआ है झील और मन्दिर का निर्माण (History Of Temple)

परंपरागत रूप से, यह माना जाता है कि झील का निर्माण ऋषि पराशर द्वारा छड़ (गुर्ज) के प्रहार के परिणामस्वरूप हुआ था। पानी बाहर आया और झील का आकार ले लिया। मंडी क्षेत्र के संरक्षक देवता ऋषि पराशर को समर्पित एक प्राचीन पैगोडा शैली का मंदिर झील के किनारे स्थित है। मंदिर का निर्माण राजा बान सेन ने 13-14वीं शताब्दी में किया था। जिसमें ऋषि पिंडी (पत्थर) के रूप में मौजूद थे। यह भी कहा जाता है कि पूरा मंदिर एक ही देवदार के पेड़ का उपयोग करके बनाया गया था और मंदिर का निर्माण पूरा होने में 12 साल लगे थे।


मंदिर को लेकर खास मान्यता

मंडी और अन्य आसपास के जिलों के लोग पराशर ऋषि की पूजा करने के लिए इस स्थान पर आते हैं। उनका मानना है कि ऋषि के आशीर्वाद से उनकी इच्छाएं पूरी होंगी। जून के महीने में "सरनौहली" मेला लगता है जिसमें मंडी और कुल्लू जिलों से बड़ी संख्या में स्थानीय लोग भाग लेते हैं।


मन्दिर की पहाड़ी वास्तुकला

मंदिरों की पहाड़ी वास्तुकला का सबसे अच्छा नमूना है। सबसे सुंदर पराशर ऋषि मंदिर, चमकदार और शांत पराशर झील के ऊपर स्थित है। एक शानदार घुमावदार लकड़ी के दरवाजे के माध्यम से परिसर में प्रवेश कर सकता है, जिसमें एक मंदिर के आकार का तोरण और पुष्प पैटर्न के साथ चार स्तरों की सीमाएँ हैं। दरवाजा एक विस्तृत प्रांगण में खुलता है, जिसके बीच में एक "हवनकुंड" है।


मंदिर बाईं ओर है। इस मंदिर में सामने से प्रवेश नहीं है। मंदिर का एक किनारा दीवार से जुड़ा हुआ है, विपरीत दो तरफ लकड़ी की बालकनी, खंभे और धूप सेकने वाली एक सुंदर दो मंजिला पत्थर की इमारत है। सबसे दूर के कोने पर ऊपर की ओर जाने वाली लकड़ी की सीढ़ियाँ हैं। यह सुंदर इमारत, अपने उपयोगितावादी उद्देश्यों के अलावा, निश्चित रूप से मंदिर परिसर में आकर्षण जोड़ती है। मंदिर तीन स्तरों वाला है, गुंबद आयताकार पत्थर की पट्टियों से बने हैं, जिनके किनारे बेवल वाले हैं। सबसे ऊपर वाला गुम्बद शंक्वाकार है, नीचे के दो गुम्बद चार मुख वाले हैं, बीच-बीच में लकड़ी के छज्जे हैं। जिनमें जटिल वक्रता है, जो एक दूसरे के साथ पूर्ण सामंजस्य में हैं, जो आपके सामने देखने के लिए सबसे सुखद और शानदार स्मारक प्रस्तुत करते हैं।



Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story